स्विफ्ट, वैगनआर, बलेनो जैसे मॉडलों को पीछे धकेल इस कार ने हथिया ली नंबर-1 की गद्दी, ₹5.65 लाख वाला ये मॉडल रहा नंबर-2
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने फरवरी 2025 की बिक्री में धाकड़ परफॉर्मेंस की है। मारुति की फ्रोंक्स (Fronx) कार ने अपने कंपनी के सभी मॉडलों को पीछे धकेलते हुए नंबर-1 की गद्दी हथिया ली है। आइए जरा विस्तार से कंपनी की बिक्री रिपोर्ट पर नजर डालते हैं।

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने फरवरी 2025 में भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अपना दबदबा बनाए रखा। इस महीने कंपनी ने कुल 1,60,791 यूनिट्स की बिक्री की, जो फरवरी 2024 में बेची गई 1,60,272 यूनिट्स की तुलना में 0.32% की मामूली वृद्धि को दर्शाता है। हालांकि, कुछ मॉडलों ने जबरदस्त ग्रोथ दिखाई, जबकि कुछ को गिरावट का सामना करना पड़ा। सभी मॉडलों में फ्रोंक्स की बिक्री सबसे ज्यादा हुई, जिसने बिक्री लिस्ट में नंबर-1 की पोजिशन हासिल की है। आइए जरा विस्तार से कंपनी की सेल्स रिपोर्ट पर एक नजर डालते हैं।
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Maruti Suzuki Fronx
₹ 7.51 - 13.04 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Maruti Suzuki Ertiga
₹ 8.69 - 13.03 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Maruti Suzuki Baleno
₹ 6.66 - 9.83 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Maruti Suzuki Dzire
₹ 6.79 - 10.14 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Maruti Suzuki Brezza
₹ 8.34 - 14.14 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Maruti Suzuki Swift
₹ 6.49 - 9.6 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं
मारुति फ्रोंक्स की धुआंधार बिक्री
मारुति फ्रोंक्स (Fronx) इस महीने की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी, जिसकी 21,461 यूनिट्स बिकीं। यह फरवरी 2024 में बेची गई 14,168 यूनिट्स की तुलना में 51.48% की शानदार वृद्धि है। बोल्ड डिजाइन और प्रीमियम फीचर्स के कारण यह एसयूवी ग्राहकों की पहली पसंद बनी हुई है।
स्विफ्ट और वैगनआर की दमदार परफॉर्मेंस
स्विफ्ट और वैगनआर ने भी दमदार परफॉर्मेंस दिखाई। स्विफ्ट (Swift) ने भी शानदार प्रदर्शन किया। इसने 16,269 यूनिट्स की बिक्री के साथ 23.58% ग्रोथ दर्ज की है। वैगनआर (WagonR) की बिक्री 2.41% बढ़कर 19,879 यूनिट्स हो गई।
किसकी बिक्री घटी?
बलेनो (Baleno) को झटका लगा। इसकी बिक्री 11.63% गिरकर 15,480 यूनिट्स रह गई। वहीं, Brezza की बिक्री में 2.37% की गिरावट देखी गई है। इसकी कुल 15,392 यूनिट्स बिकीं।इसके अलावा 7-सीटर अर्टिगा (Ertiga) और डिजायर (Dzire) की सेल्स में क्रमशः 4.19% और 7.22% की गिरावट आई।
ऑल्टो, XL6 और S-Presso को झटका
मारुति ऑल्टो (Alto) की बिक्री में 27.14% की भारी गिरावट आई और केवल 8,541 यूनिट्स ही बिक पाईं। XL6 की बिक्री 54.12% घटी और इसकी केवल 1,878 यूनिट्स बिकीं। S-Presso भी 44.92% की गिरावट के साथ पिछड़ गई।
सियाज (Ciaz) की जबरदस्त वापसी
जहां कई मॉडल्स की बिक्री गिरी, वहीं सियाज (Ciaz) ने 128.07% की चौंकाने वाली ग्रोथ दर्ज की। फरवरी 2024 में सिर्फ 481 यूनिट्स बिकी थीं, जबकि इस साल फरवरी 2025 में इसकी 1,097 यूनिट्स बिकीं। हालांकि, खबरें हैं कि यह कार जल्द ही भारतीय बाजार में बंद की जा सकती है।
क्या कहते हैं आंकड़े?
मारुति की कुल बिक्री लगभग स्थिर रही, लेकिन कस्टमर्स अब ज्यादा SUVs और प्रीमियम कारों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। फ्रोंक्स (Fronx), स्विफ्ट (Swift) और सियाज (Ciaz) की सफलता इस ट्रेंड को साफ दिखाती है, जबकि Alto, XL6 और S-Presso की गिरती बिक्री यह संकेत देती है कि लोग अब ज्यादा फीचर-रिच और प्रीमियम कारों को पसंद कर रहे हैं।
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