अररिया : अररिया-गलगलिया रेलखंड तैयार, ट्रेन के ट्रायल का इंतजार
अररिया-गलगलिया रेल परियोजना का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और सोमवार को ट्रेन का प्रायोगिक ट्रायल प्रस्तावित है। सुबह पांच बजे से रात दस बजे तक रेलखंड की सुरक्षा की जांच की जाएगी। परियोजना 2145 करोड़...
सिकटी, एक संवाददाता। अररिया-गलगलिया रेल परियोजना कार्य लगभग पूरा हो चुका है। यहां चिरप्रतीक्षित ट्रेन सफर की सपना अब साकार होता दिख रहा है। हो भी क्यों नहीं सोमवार को अररिया-गलगलिया के बीच ट्रेन का प्रायोगिक ट्रायल प्रस्तावित जो है। इस दौरान सुबह पांच बजे से रात दस बजे तक रेलखंड की सुरक्षा व संचालन योग्यता की जांच की जाएगी। यह जानकारी कटिहार रेल डीसीएम धीरज चन्द्र कलिता ने दी। इधर प्रतिदिन रेलवे लाइन के लिए गिट्टी आदि सामग्री ले महीनों से मालगाड़ी का आवाजाही जारी है। एक तरफ सीमावर्ती क्षेत्र सिकटी, पलासी व कुर्साकांटा के लोगों में काफी खुशी है।
हालांकि सिकटी के लोगों मे बरदाहा चरघरिया मे स्टेशन के बदले हाल्ट बनने से नाराजगी जरूर है। एक समय यहां के लोगों ने स्टेशन बनाने के लिए काफी संघर्ष धरना-प्रदर्शन किया था। लेकिन कुछ हासिल नहीं हो सका। अररिया-गलगलिय रेल परियोजना 2145 करोड की लागत से 111 किलो मीटर रेल लाइन बन कर तैयार हुआ है। यह उत्तर पूर्वी बिहार को उत्तर बंगाल व पूर्वोत्तर भारत से जुडने का यह रेल रूट महत्वपूर्ण मार्ग के रूप मे पहचान प्राप्त करेगा। यहां रहमतपुर से दो लाइन निकाली गयी है एक अररिया कोर्ट स्टेशन होते हुए पूर्णियां कटिहार से जुड़ाव जायेगी वही दूसरी लाइन अररिया आरएस से फारबिसगंज, जोगबनी, विराटनगर नेपाल से जुड़ाव जायेगी। इस रेल खंड में अररिया से ठाकुरगंज तक कुल 11 स्टेशन व हाल्ट बनाये गये हैं भोगडागर,कादोगांव,पौआखाली,तुलसिया, बीबीगंज टेढागाछ हाल्ट, कलियागंज,बरदाहा चरघरिया हाल्ट, लक्ष्मीनगर, रहमतपुर, बांसबाड़ी प्रमुख रूप से शामिल हैं।
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