जिले में सड़क निर्माण में नहीं आ रही तेजी,मेंटेनेंस में भी घालमेल
मधुबनी जिले में सड़कों की मरम्मत में अनियमितता बरती जा रही है। विभागीय नियमों के अनुसार संवेदक को पांच साल तक मेंटीनेंस करना है, लेकिन यह सही से नहीं हो रहा। इससे ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी का...
मधुबनी,हिन्दुस्तान टीम। जिले में सड़कों की मरम्मत में अनियमितता बरती जा रही है। विभागीय नियम के तहत निर्माण के पांच साल तक संवेदक को सड़कों का मेंटीनेंस करना है। लेकिन जिले में इसका सही से पालन नहीं हो रहा है। ऐसे में टूटी सड़कों पर यातायात करने को लोग विवश हैं। लोगों को हर हमेशा आवागमन में खतरे हाेने की संभावना बनी रहती है। ग्रामीणों के अनुसार जिन सड़कों की मेंटीनेंस हो रही उसमें खानापूरी हो रही है। ऐसे में ग्रामीण आंदोलन कर सकते हैं। ग्रामीणों के अनुसार बरसात से पूर्व ग्रामीण सड़कों की मरम्मत नहीं हुई तो कई सड़कों पर यातायात बाधित हो सकती है।
शहर से सटे रांटी राजनगर रोड, रामपट्टी - राजनगर रोड, केवलपट्टी पर्वतीटोल एलआईसी गेट से घुसकीपट्टी, बेराघाट से फुलचनिया एवं गंधवाइर से रैयाम रोड सहित करीब एक दर्जन पथों की हालात काफी जर्जर है। आए दिन हादसे होते रहते हैं। अनुरक्षण नीति 2018 का भी नहीं मिल रहा है फायदा राज्य संसाधनों से ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा नई अनुरक्षण नीति 2018 लागू किया गया। जिसके द्वारा सृजित संरचनाओं को मेंटेन रखे जाने का उद्देश्य है। अनुरक्षण को आधुनिक प्रणाली के अनुसार आउटपुट एवं परफारमेंस बेस रोड मेंटेनेंस पॉलिसी को लागू किया गया है। जिसमें रोड परत नवीकरण का भी प्रावधान है। ग्रामीणों के अनुसार इसका फायदा नहीं मिल रहा है। राजनगर के केवान गांव स्थित टी टू से केवलपट्टी करीब पांच किमी. सड़क वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत करीब 351.46 लाख की लागत से शुरू हुआ। जो मार्च 2015 में पूरा हुआ। ग्रामीण अवधेश कुमार, संजय कुमार, रमण कुमार ने बताया कि पांच साल तक सड़क के रख-रखाव के लिए 27.21 लाख रुपये की व्यवस्था टेंडर में की गयी थी। एक दो बार मेंटीनेंस के नाम पर सिर्फ खानापुरी की गई। पांच साल पूरा होने के बाद भी विभाग द्वारा सड़क का निर्माण नहीं किया जा रहा है। इससे लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। आधे दर्जन पंचायतों को जोड़ने वाली ये सड़क राजनगर प्रखंड के उत्तरी क्षेत्र का सबसे व्यस्त सड़क है। राजनगर प्रखंड के केवलपट्टी पर्वतीटोल एलआईसी गेट से घुसकीपट्टी सड़क की है। करीब दो किमी. सड़क का निर्माण कार्य मुख्यमत्री ग्राम सम्पर्क योजना के तहत करीब एक करोड़ 38 लाख 28 हजार की लगात से 17 अक्टूबर 2016 को शुरू हुआ। 16 जुलाई 2017 को सड़क का निर्माण पूरा हुआ। ग्रामीण चुन्ना पांडेय एवं शिवजी ठाकुर ने बताया कि पांच साल में सिर्फ एक बार सड़क मेंटीनेंस की खानापुरी की गई। जबकि रख रखाव मद में करीब चार लाख रुपये की व्यवस्था की गई थी। सड़क पूरी तरह जर्जर है। विभाग मेंटीनेंस अवधि समाप्त होने के बाद भी इसका निर्माण नहीं कर रही है। जिले के तीन प्रखंडों बाबूबरही, राजनगर एवं कलुआही को जोड़नेवाली बेड़ा घाट से फुलचनिया करीब 15 किमी सड़क जर्जर है। इसकी इनदिनों मेंटीनेंस की गई है। ग्रामीण दीपक चौधरी, अनिल कुमार, सतीश झा, अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि मेंटीनेंस के नाम पर खानापुरी की गई है। ये सड़क बाबूबरही प्रखंड के घंघौर बेड़ा घाट से शुरू होकर राजनगर प्रखंड के एकम्मा चौक, पटवारा चौक, ललितल्क्ष्मीपुर हाल्ट, फुलचनियां चौक, करमौली चौक होते हुए कलुआही जाती है। बासोपट्टी, हरलाखी एवं मधवापुर की ओर से जो लोग राजनगर, बाबूबरही एवं खुटौना की ओर जाते है वे इसी रोड से जाते व आते है। कम दूरी के कारण वाहन चालकों को ये रोड पसंद है। लेकिन पिछले दो साल से ये रोड पूरी तरह जर्जर है। इससे वाहन चालकों को काफी परेशानी होती है। रहिका प्रखंड के सनौर पंचायत स्थित गंधवाइर होते हुए रैयाम जानेवाली करीब 12 किमी. मुख्य सड़क काफी जर्जर है। ग्रामीण सह जाप के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष एवं संसदीय बोर्ड के सदस्य प्रकाश चंद्र झा, विकास कुमार मिश्रा, दया शंकर पाठक, अजय कुमार झा ने बताया कि विभाग द्वारा इसकी न तो मरम्मत की जा रही है न निर्माण किया जा रहा है। इससे बरसात में यातायात बाधित होना तय है। दो लाख से अधिक आबादी इस सड़क से जुड़े हैं। ग्रामीणों ने कहा कि अगर बरसात से पहले सड़क की मरम्मत नहीं हुई तो मधुबनी कलेक्ट्रेट के सामने आंदोलन करेंगे। जो भी सड़क अनुरक्षण अवधी में है, संबंधित संवेदक को बरसात से पूर्व उसकी मरम्मत पूरा करने का निर्देश दिया गया है। ताकि बरसात में आवागमन में परेशानी नहीं हो। जिन सड़कों की अनुरक्षण अवधि समाप्त हो चुकी है उसके निर्माण के लिए विभागीय प्रक्रिया चल रही है। जल्द सभी सड़कों का निर्माण किया जाएगा। -सुभाष कुमार, कार्यपालक अभियंता,ग्रामीण कार्य विभाग , कार्य प्रमंडल मधुबनी
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