भारत में सबसे ज्यादा बिके इन 5 कंपनी के Laptops-Desktops, टॉप पर HP, देखें पूरी लिस्ट
भारतीय पीसी बाजार में Q1 2025 में मजबूत रिकवरी देखने को मिली, खासकर लैपटॉप, वर्कस्टेशन और ऑनलाइन सेल चैनलों में। अगर यही ट्रेंड जारी रहा, तो भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते पीसी बाजारों में शामिल रह सकता है। अब तक HP की हुई सबसे ज्यादा सेल:
प्रोडक्ट्स के सुझाव
IDC (इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन) की नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत का ट्रेडिशनल पीसी बाजार जिसमें डेस्कटॉप, नोटबुक और वर्कस्टेशन शामिल हैं ने Q1 2025 (जनवरी-मार्च) में 8.1% साल-दर-साल (YoY) ग्रोथ दर्ज की। इस दौरान कुल 3.3 मिलियन यूनिट्स की शिपमेंट हुई। यह लगातार सातवां क्वार्टर है जब बाजार में ग्रोथ देखने को मिली है। जो इस बात का संकेत है कि टेक्नोलॉजी और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर देश में मांग लगातार बढ़ रही है।

रिपब्लिक डे सेल्स, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स की बढ़ती पहुंच, AI बेस्ड लैपटॉप्स की एंट्री और एंटरप्राइज डिमांड जैसे कई फैक्टर्स ने इस ग्रोथ को मजबूती दी है। खास बात ये रही कि AI लैपटॉप्स की डिमांड में 185% तक का जबरदस्त इज़ाफा देखने को मिला। वहीं, ऑनलाइन बिक्री (E-tail) चैनल ने 21.9% की शानदार ग्रोथ दर्ज की, जिससे कंज्यूमर मार्केट को बड़ा बूस्ट मिला।
टॉप 5 की लिस्ट
इस ग्रोथ रेस में कुछ कंपनियों ने ज़बरदस्त प्रदर्शन किया और टॉप 5 की लिस्ट में जगह बनाई। HP ने एक बार फिर से नंबर 1 पोजिशन को बरकरार रखते हुए सबसे ज्यादा लैपटॉप और डेस्कटॉप बेचे, जबकि Lenovo, Dell, Acer और Asus ने भी शानदार ग्रोथ दर्ज की। तो आइए, जानते हैं कि Q1 2025 में भारत में किन 5 कंपनियों के पीसी सबसे ज्यादा बिके, किसने किस सेगमेंट में बाज़ी मारी, और किन ब्रांड्स की ग्रोथ ने सबको चौंका दिया।
सेगमेंट वाइज परफॉरमेंस
- नोटबुक शिपमेंट्स में 13.8% YoY की बढ़ोतरी हुई।
- वर्कस्टेशन शिपमेंट्स में 30.4% YoY ग्रोथ देखी गई।
- डेस्कटॉप कैटेगरी में 2.4% YoY की गिरावट आई।
- AI लैपटॉप्स की डिमांड में 185.1% YoY की जबरदस्त ग्रोथ हुई (हालांकि बेस छोटा था)।
- ₹85,000 से ज्यादा कीमत वाले प्रीमियम नोटबुक्स की बिक्री में 8% YoY की ग्रोथ रही।
Q1 2025 भारत में में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 5 PC ब्रांड्स
1. HP (29.1% मार्केट शेयर)
कंज़्यूमर और कॉमर्शियल दोनों सेगमेंट में टॉप पर। कॉमर्शियल सेगमेंट में 32.7% हिस्सा, 60.6% YoY ग्रोथ के साथ। कंज़्यूमर सेगमेंट में 1.4% की गिरावट, इन्वेंट्री एडजस्टमेंट के कारण।
2. Lenovo (18.9% शेयर)
कंज़्यूमर सेगमेंट में 36.4% और कॉमर्शियल में 33.8% YoY ग्रोथ। एंटरप्राइज़ और SMB डिमांड ने ग्रोथ को बढ़ाया। रिटेल और ई-टेल चैनलों ने कंज़्यूमर ग्रोथ को मजबूत किया।
3. Dell (15.6% शेयर)
कॉमर्शियल सेगमेंट में दूसरा स्थान (22% हिस्सा)। कंज़्यूमर शिपमेंट्स कम किए गए, जिससे रैंकिंग में Apple से पीछे हो गया।
4. Acer (15.4% मार्केट शेयर)
कंज़्यूमर सेगमेंट में 95.5% YoY ग्रोथ। कॉमर्शियल सेगमेंट में 21.1% गिरावट, खासकर सरकारी और एजुकेशन ऑर्डर्स में कमी से।
5. Asus (6% शेयर)
Asus ने 8.6% कि YoY ग्रोथ की है। शुरुआत में कम इन्वेंट्री के कारण ज्यादा यूनिट्स भेजीं। कॉमर्शियल सेगमेंट में 41.1% YoY ग्रोथ, हालांकि आधार छोटा था।
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