How much will America earn from Donald Trump new tariff most impact on these two countries डोनाल्ड ट्रंप के नए टैरिफ से कितना कमाएगा अमेरिका, इन दो देशों की हालत हो जाएगी टाइट, International Hindi News - Hindustan
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डोनाल्ड ट्रंप के नए टैरिफ से कितना कमाएगा अमेरिका, इन दो देशों की हालत हो जाएगी टाइट

  • मैक्सिकन कार आयातकों को सबसे ज्यादा 12.2 अरब डॉलर का टैरिफ देना होगा, उसके बाद कनाडाई लोगों को 7 अरब डॉलर तक का टैरिफ देना होगा।

Nisarg Dixit वार्ताFri, 28 March 2025 11:26 AM
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डोनाल्ड ट्रंप के नए टैरिफ से कितना कमाएगा अमेरिका, इन दो देशों की हालत हो जाएगी टाइट

अमेरिका के नए टैरिफ से सबसे ज्यादा नुकसान जापान और दक्षिण कोरिया से कार आयात करने पर होगा। जबकि अमेरिका में आयातित कारों की औसत लागत लगभग 6,700 डॉलर बढ़ जाएगी और इसका बोझ ग्राहकों पर पड़ेगा। अमेरिकी सांख्यिकी डेटा के विश्लेषण से इस बात का पता चलता है। बुधवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की कि अमेरिका देश के बाहर बनी सभी कारों पर 25 प्रतिशत टैरिफ लगाएगा और यह टैरिफ 2 अप्रैल से लागू होगा।

अमेरिका ने 2024 में 214.5 अरब डॉलर की रेडीमेड यात्री कारों का आयात किया। अगर आयात का आकार अपरिवर्तित रहता है, तो अमेरिका को टैरिफ से 53.6 अरब डॉलर तक का राजस्व प्राप्त हो सकता है।

मैक्सिकन कार आयातकों को सबसे ज्यादा 12.2 अरब डॉलर का टैरिफ देना होगा, उसके बाद कनाडाई लोगों को 7 अरब डॉलर तक का टैरिफ देना होगा। हालाँकि, दोनों देशों के लिए एक अपवाद है, क्योंकि टैरिफ केवल अमेरिका के बाहर बने उनके घटकों की लागत पर ही लागू होंगे।

इसलिए, जापानी और दक्षिण कोरियाई निर्मित कारों का आयात करने वाली कंपनियों को क्रमशः 10 अरब डॉलर और 9.3 अरब डॅालर का सबसे अधिक टैरिफ चुकाना पड़ सकता है। जर्मन कारों पर आयातकों को 6.3 अरब डॉलर का अतिरिक्त खर्च आएगा। ब्रिटेन से कार आयात करने वाली कंपनियों को 2.5 अरब डॉलर का टैरिफ देना होगा।

मैक्सिको नहीं देगा टैरिफ

मैक्सिकन अर्थव्यवस्था मंत्री मार्सेलो एबरार्ड ने कहा कि ऑटो सेक्टर पर 25 प्रतिशत टैरिफ मेक्सिको की कारों पर लागू नहीं होगा। एबरार्ड ने बुधवार को कहा, 'हम संयुक्त राज्य अमेरिका को लगभग 3 मिलियन कारें निर्यात करते हैं, जो अमेरिका में उपयोग किए जाने वाले सभी ऑटो पार्ट्स का 40 प्रतिशत आपूर्ति करते हैं। 25 प्रतिशत टैरिफ उन वाहनों पर लागू नहीं होता है जिन्हें हम निर्यात करते हैं, बल्कि उनके घटकों की संरचना के आधार पर छूट प्रदान की जाती है... दूसरा बहुत महत्वपूर्ण बिंदु मेक्सिको में बने ऑटो पार्ट्स हैं। 2 अप्रैल से, शुल्क लागू नहीं होंगे। हम मैक्सिकन ऑटो पार्ट्स की सुरक्षा के लिए वाणिज्य सचिव द्वारा शुरू की गई [वाशिंगटन में] एक बैठक में हैं।'

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