Demand for Bus Service to Karama Market in Prayagraj A Long-Standing Issue बोले प्रयागराज : अमिताभ बच्चन ने चलवाई थी बस, कुछ दिनों में वह भी बंद, चालीस बरस से सिर्फ इंतजार, Gangapar Hindi News - Hindustan
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बोले प्रयागराज : अमिताभ बच्चन ने चलवाई थी बस, कुछ दिनों में वह भी बंद, चालीस बरस से सिर्फ इंतजार

Gangapar News - करमा बाजार चालीस बरस से इंतजार, महज एक बस की दरकार प्रयागराज मुख्यालय से लगभग

Newswrap हिन्दुस्तान, गंगापारThu, 5 June 2025 03:57 PM
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बोले प्रयागराज : अमिताभ बच्चन ने चलवाई थी बस, कुछ दिनों में वह भी बंद, चालीस बरस से सिर्फ इंतजार

प्रयागराज मुख्यालय से लगभग बीस किलोमीटर दक्षिण दिशा में करमा बाजार है जो यमुनापार की बहुत पुरानी बाजार है लेकिन बुनियादी आवश्यकताओं के अभाव में इस बाजार का आशानुरूप विकास नहीं हो पाया है। करमा से 12 किलोमीटर दक्षिण कौंधियारा ब्लॉक मुख्यालय तथा 10 किलोमीटर पूरब करछना तहसील मुख्यालय स्थित है। यहां से करछना, कौंधियारा, नैनी, गौहनिया, घूरपुर को जोड़ने के लिए सड़कें बनाई गई हैं लेकिन किसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित न होने के कारण यहां आवागमन की सुविधा उपलब्ध नहीं है जिससे यहां पर विभिन्न व्यापार करने वाले व्यवसायियों को शहर जाने और वहां से अपने प्रतिष्ठान तक सामान लाने में निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ता है।

महाकुम्भ के दौरान भी कई बाजारों और कस्बों के लिए बसें चलाई गईं लेकिन करमा के हिस्से कुछ भी नहीं आया। पुरानी बाजार होने के बावजूद इस ओर किसी ने भी ध्यान नहीं दिया जिसका मलाल बाजारवासियों को हमेशा रहता है लेकिन उम्मीद अभी तक किसी ने छोड़ी नहीं है। सन 1984 में फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन इलाहाबाद संसदीय सीट से जीतकर सांसद बने थे। बाद में उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र में कई यात्री बसों का संचालन करवाया था। तत्कालीन बारा विधायक रमाकांत मिश्र के सहयोग से उस समय करमा के लिए सिटी बस चलाई गई थी जो कचहरी से नैनी सरगम तिराहे से घूमकर नीबी, देवरी, घोघापुर, बलापुर, छीतूपुर होकर करमा आती थी और करमा से इसी रास्ते से कचहरी जाती थी। एक दूसरी बस कचहरी से करमा होकर कौंधियारा तक जाती थी। उस समय इन रास्तों की सड़कें बहुत अच्छी नहीं थी। कुछ महीनों तक चलने के बाद ये बसें बन्द हो गई। उसके बाद इन सड़कों का निर्माण हो गया पर उसके बाद करमा तक बस का दुबारा संचालन नहीं हो सका। करमा बाजार में आज भी कई किलोमीटर दूर से गांवों के लोग शादी विवाह सहित अन्य प्रमुख अवसरों पर किराने का सामान, बरतन, कपड़े, आभूषण सहित अन्य प्रमुख वस्तुएं खरीदने आते हैं। यहां के व्यापारियों का मानना है कि यदि करमा तक सरकारी बसों का संचालन शुरू हो जाय तो यहां का विकास और बढ़ सकता है तथा आसपास के दर्जनों गांवों के लोगों को शहर जाने में सुविधा हो सकती है। बस संचालन से कई गांवों को होगा लाभ प्रयागराज से करमा के लिए यदि बस सेवा प्रारंभ हो जाती है तो लगभग अठारह हजार आबादी वाले ग्राम पंचायत करमा के अलावा दानपुर, बरौली, पंडितपुर, चकिया, चिल्ली, राजापुर, हथिगन, छीतूपुर, हथिगनी, चंद्रभान का पूरा, बारी बजहिया, बेलसारा, उभारी, कटरा, चकघनश्याम दास, बड़गोहना, बलापुर, घोघापुर, देवरी, नीबी, आदि गांव के लोगों को भी लाभ मिलेगा। करमा से नैनी, करछना, प्रयागराज आदि स्थानों पर जाने के लिए प्राइवेट बस की भी सुविधा उपलब्ध नहीं है। यहां केवल ई रिक्शा तथा तिपहिया ऑटो उपलब्ध हैं जो करमा से गौहनिया, करछना व नैनी जाते हैं। ये चालक यात्रियों से मनमाना किराया वसूल करते हैं। जबसे नैनी स्थित छिंवकी रेलवे स्टेशन का विस्तार हुआ है, लोगों को दूसरे शहर जाने के लिए यहीं से ट्रेन पकड़ने की सुविधा उपलब्ध हो गई है लेकिन करमा से नैनी जाने के लिए कोई साधन न होने से लोग ई रिक्शा या ऑटो रिजर्व करके वहां तक पहुंचते हैं जिससे उनका समय व पैसा बरबाद होता है। करमा क्षेत्र की ओर किसी ने नहीं की नजर ए इनायत करमा के लोगों ने स्वतंत्रता संग्राम में भी अग्रणी भूमिका निभाई थी। 14 अगस्त 1942 को डाकघर लूटने के बाद अंग्रेज अधिकारी ने यहां के ललऊ मिश्र को गोली मारकर शहीद कर दिया था। इस क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले कई सांसद व विधायक पद के उम्मीदवारों ने शहीद स्मारक पर फूल माला चढ़ाकर अपने चुनाव अभियान की शुरुआत की लेकिन जीत के बाद किसी ने करमा के सर्वांगीण विकास की ओर ध्यान नहीं दिया। यहां के नागरिकों का मानना है कि यदि इस क्षेत्र पर जनप्रतिनिधियों की कृपादृष्टि होती तो यहां की तस्वीर अलग होती। जिम्मेदार बोले करमा यमुनापार की पुरानी बाजार है। इस क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए प्रयागराज से करमा तक सरकारी बस सेवा चालू होनी चाहिए। करमा के अतिरिक्त कौंधियारा, जसरा, शंकरगढ़ आदि क्षेत्रों में भी लोगों के सुरक्षित आवागमन के लिए सरकारी सिटी बसों का संचालन व ठहराव आवश्यक है। इस विषय में लोगों की मांग के अनुरूप संबंधित विभाग के अफसरों से वार्ता की जाएगी। -उज्जवल रमण सिंह, सांसद करमा को ब्लॉक मुख्यालय कौंधियारा, तहसील मुख्यालय करछना, गौहनिया, घूरपुर व नैनी से सड़कों द्वारा जोड़ दिया गया है लेकिन यहां के लिए सरकारी बस सुविधा अभी नहीं मिल पाई है। प्रदेश सरकार से इसके लिए निवेदन किया जाएगा कि करमा क्षेत्र के लोगों को प्रयागराज शहर तक आने जाने के लिए बस की सुविधा उपलब्ध कराई जाय। -इंद्रनाथ मिश्र, ब्लॉक प्रमुख, कौंधियारा --------------------------- हमारी भी सुनें करमा यमुनापार की बहुत पुरानी बाजार है। इस क्षेत्र से प्रतिदिन बड़ी संख्या में विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त करने, व्यवसायी अपनी दुकान का सामान खरीदने तथा कामगार काम करने नैनी व प्रयागराज शहर आते हैं लेकिन शहर से करमा के लिए सरकारी वाहन सुविधा न होना चिंताजनक है। माननीय सांसद जी द्वारा इसके लिए सार्थक प्रयास किया जाएगा। -विनय कुशवाहा, सांसद प्रतिनिधि करमा क्षेत्र के लोगों को शहर जाने के लिए वाहन की समस्या है। यहां प्राइवेट बसें भी नहीं चलती। शहर जाने के लिए उन्हें ई रिक्शा द्वारा पहले गौहनिया या घूरपुर जाने के बाद साधन मिलता है जिसमें समय और पैसे की बरबादी होती है। करमा को बस सेवा से जोड़ने के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष के माध्यम से सरकार तक बात पहुंचाई जाएगी। -राजकुमारी, सदस्य जिला पंचायत करमा से प्रयागराज तक जाने के लिए सीधे कोई साधन नहीं है जबकि क्षेत्र के व्यवसायी, विद्यार्थी, नौकरीपेशा लोग, मजदूर प्रतिदिन शहर जाते हैं जिन्हें घूरपुर या गौहनिया जाने पर बस मिलती है। यदि करमा के लिए बस सेवा शुरू हो जाय तो क्षेत्र की बहुत बड़ी समस्या हल हो जायेगी। -अमरीश जायसवाल, प्रधान करमा करमा को प्रयागराज तक सरकारी बस सेवा से जोड़ने के लिए जनप्रतिनिधियों से कई बार निवेदन किया गया लेकिन इस समस्या का हल अभी तक नहीं निकल पाया। यदि यहां के लिए बस का परिचालन शुरू हो जाता है तो क्षेत्र के कई गांव के लोगों को शहर जाने और वहां से घर आने के लिए कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। - केशव प्रसाद पाण्डेय, समाजसेवी करमा करमा जनपद प्रयागराज का एक प्रमुख व्यावसायिक कस्बा है जो चारों ओर से प्रमुख राजमार्गों से जुड़ा हुआ है, यहां तक कि झांसी मिर्जापुर बाईपास भी करमा होते हुए ही जाता है। क्षेत्र से जुड़े दर्जन गांवों के लोग प्रतिदिन प्रयागराज जातें हैं लेकिन उन्हें साधन के नाम पर भूसे की तरह भरी हुई तीन पहिया वाहनों का ही एकमात्र सहारा है। - श्लोक भानु मिश्रा, व्यवसायी करमा किसी गांव को शहर से जोड़ने वाली बस, एक जीवन रेखा होती है जो गांव के बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को रोजगार ,व्यापारियों के लिए व्यापार की संजीवनी होती है। करमा बाजार जैसे घनी आबादी वाले गांव में प्रतिदिन शहर की ओर सैकड़ो लोगों का आवागमन होता है, यहां के लिए बस सेवा का प्रारंभ होना किसी वरदान से कम नहीं होगा l -अनुराग जायसवाल, समाजसेवी करमा प्रयागराज से करमा के लिए बस सेवा की मांग बहुत दिनों से चल रही है। बहुत पहले यहां के लिए बस चलाई गई थी लेकिन कुछ दिनों बाद उसे बंद कर दिया गया। अब सड़कें भी ठीक हो गई हैं। यदि यहां के लिए सरकार द्वारा बस सेवा शुरू कर दी जाती है तो आवागमन की दृष्टि से यह क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगी। - सुरेश चंद्र पटेल व्यवसायी, अध्यक्ष किसान सेवा संघ करमा यमुनापार की बहुत पुरानी बाजार है जो कई मूलभूत सुविधाओं से अभी तक वंचित है जिसमें एक प्रमुख समस्या आवागमन की भी है। यदि करमा के लिए बस सेवा का संचालन शुरू हो जाता है तो क्ष्रेत्र की एक बहुत बड़ी समस्या दूर हो जाएगी। - नरेंद्र कुमार जायसवाल, समाजसेवी करमा क्षेत्र के लोगों को विभिन्न कार्यों से प्रतिदिन प्रयागराज जाना पड़ता है। यदि प्रयागराज से नैनी सरगम तिराहे से घूमकर छिंवकी स्टेशन होते हुए नैनी करमा मार्ग से करमा के लिए बस सुविधा उपलब्ध हो जाती है तो इस क्षेत्र के लोगों को भी शहर जाने में सुविधा होगी क्योंकि इस मार्ग पर केवल ई रिक्शा ही चलते हैं। -रामनाथ त्रिपाठी, समाजसेवी देवरी करमा इस क्षेत्र की प्रमुख बाजार है जहां व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के अलावा कई शिक्षण संस्थान भी हैं। इस क्षेत्र से लोग विभिन्न कार्यों से प्रयागराज जाते हैं। यदि करमा के लिए वाया नैनी होकर बस सुविधा उपलब्ध हो जाय तो देवरी, नीबी, घोघापुर, बलापुर सहित कई गांव के लोगों को इसका लाभ मिल सकता है। -राजेन्द्र शुक्ल, कवि, समाजसेवी बलापुर क्षेत्र के व्यवसायियों के अलावा विद्यार्थी शिक्षा पाने, भक्तगण गंगास्नान, पूजन तथा अन्य कार्यों से लोग प्रयागराज जाते हैं। करमा से सीधे शहर को जोड़ने का कोई साधन न होने से बहुत परेशानी होती है। सरकार को इस ओर अतिशीघ्र ध्यान देने की आवश्यकता है। -धर्मेन्द्र साहू, दवा व्यवसायी करमा

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