Kushinagar Schools Struggle with UID Generation Only 52 Achieved अपार आईडी बनाने में फिसड्डी साबित हो रहे जनपद के मदरसे, Kushinagar Hindi News - Hindustan
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अपार आईडी बनाने में फिसड्डी साबित हो रहे जनपद के मदरसे

Kushinagar News - कुशीनगर में बच्चों के लिए अपार आईडी जनरेट करने में मदरसे और माध्यमिक विद्यालय विफल साबित हो रहे हैं। शासन के निर्देशों के बावजूद केवल 52 प्रतिशत आईडी ही जनरेट हो पाए हैं। बीएसए ने फिसड्डी स्कूलों के...

Newswrap हिन्दुस्तान, कुशीनगरThu, 17 April 2025 11:52 AM
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अपार आईडी बनाने में फिसड्डी साबित हो रहे जनपद के मदरसे

कुशीनगर। बेसिक से लगायत माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों का अपार आईडी जनरेट करने में जिले में मदरसे व माध्यमिक विद्यालय फिसड्डी साबित हो रहे हैं। लाख प्रयास के बावजूद अब तक सिर्फ 52 प्रतिशत का अपार आईडी जनरेट हो सका है। इसमें बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित विद्यालय नंबर वन पर हैं।

शासन के निर्देश पर संयुक्त शिक्षा निदेशक सप्तम मण्डल गोरखपुर व महानिदेशक स्कूल शिक्षा उप्र लखनऊ के आदेश के बावजूद जिले में अपार आईडी जनरेट करने की प्रक्रिया काफी धीमी है। इस पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा उप्र लखनऊ ने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये 5 फरवरी तक समस्त पंजीकृत छात्र-छात्राओं की अपार आईडी शत प्रतिशत जनरेट करने के लिए निर्देशित किया था, लेकिन जिले में कुल 4833 स्कूलों में नामांकित 7.80 लाख बच्चों में सिर्फ 4.05 लाख बच्चों का आईडी जनरेट हो सका है, जो 51.96 प्रतिशत है। इसमें जिले के कुल 2464 परिषदीय स्कूलों नामांकित 2.53 लाख में 2.03 लाख यानि 78.94 प्रतिशत, सहायता प्राप्त 41 विद्यालयों में 68.68 प्रतिशत, मान्यता प्राप्त 1249 स्कूलों में 40.06 प्रतिशत है। माध्यमिक के 413 स्कूलों में 39.29 प्रतिशत तथा मदरसा के 628 स्कूलों में नामांकित 67880 में सिर्फ 17772 यानि सिर्फ 29.05 प्रतिशत हुआ है। इसके लिए बीएसए अनेक बार माध्यमिक व मदरसा को पत्र लिख कर फिसड्डी स्कूलों का मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई करने की अपील कर चुके हैं।

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अपार आईडी शतप्रतिशत जनरेट करने के लिए लगातार माध्यमिक व मदरसा के जिम्मेदारों से पत्राचार किया गया है। मदरसा के वजह से जिले की पोजिशन खराब हो रही है। पुन: पत्र जारी कर फिसड्डी स्कूलों के मन्यता प्रत्याहरण करने की चूतावनी व अपार की प्रगति तेज करने की अपील की जायेगी।

डॉ. रामजियावन मौर्य, बीएसए

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