रोज 25 ट्रेनों में यात्रियों से पूछेंगे, कोई दिक्कत तो नहीं
Prayagraj News - प्रयागराज मंडल ने गर्मी के सीजन में यात्रियों की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए नई पहल की है। अब 25 प्रमुख ट्रेनों में वरिष्ठ अधिकारी खुद यात्रियों से बात करेंगे और समस्याओं का समाधान करेंगे। यह कदम रेल...

प्रयागराज, वरिष्ठ संवाददाता। गर्मी के सीजन में यात्रियों की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल ने ट्रेनों की व्यवस्था सुधारने की नई पहल की है। अब हर दिन 25 प्रमुख ट्रेनों में वरिष्ठ वाणिज्यिक निरीक्षक (सीएमआई) या उच्च स्तर के अधिकारी खुद यात्रियों से बात करेंगे और उनकी समस्याएं सुनकर तुरंत समाधान का प्रयास करेंगे। रेलवे प्रशासन ने यह कदम रेल मदद पोर्टल पर आ रही हजारों शिकायतों के बाद उठाया है। यात्री लगातार कोच की सफाई, टॉयलेट की स्थिति, पंखा, एसी कूलिंग, पानी, लिनेन, चार्जिंग प्वाइंट, अवैध वेंडरों और आरक्षित कोच में भीड़ जैसी समस्याओं को लेकर शिकायत कर रहे थे।
इस नई व्यवस्था में हर ट्रेन के लिए एक अधिकारी नामित किया गया है, जो सफर के दौरान यात्रियों से पूछेगा ‘कोई दिक्कत तो नहीं है सर? वह समस्या सुनकर तत्काल समाधान करेगा और अपनी रिपोर्ट वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (सीनियर डीसीएम) को सौंपेगा। प्रथम चरण में प्रयागराज, कानपुर, मीरजापुर, अलीगढ़, टूंडला, सूबेदारगंज और छिवकी से चलने वाली 25 ट्रेनों को शामिल किया गया है। इनमें प्रयागराज एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, संगम एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस, डॉ. आंबेडकरनगर एक्सप्रेस, लालगढ़ सुपरफास्ट, सूबेदारगंज-बांद्रा टर्मिनस विशेष ट्रेन, चारलापल्ली सुपरफास्ट और कालिंदी एक्सप्रेस जैसी प्रमुख ट्रेनें हैं।मंडल पीआरओ अमित सिंह ने बताया कि यात्रियों की यात्रा को सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए यह व्यवस्था शुरू की गई है। इससे न केवल शिकायतें कम होंगी, बल्कि रेलवे की छवि और यात्रियों का विश्वास भी मजबूत होगा।
लेटेस्ट Hindi News , बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस न्यूज, टेक , ऑटो, करियर , और राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।