भारत में पहली बार नजर आई ये 7-सीटर कार, इसकी कीमत मारुति अर्टिगा और किआ कैरेंस से बहुत कम
- रेनो के पोर्टफोलियो में ट्राइबर उसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। ये सस्ती 7-सीटर है जिसके चलते इसकी डिमांड कंपनी की दूसरी कार जैसे रेनो क्विड और रेना काइगर से ज्यादा रहती है।

रेनो के पोर्टफोलियो में ट्राइबर उसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। ये सस्ती 7-सीटर है जिसके चलते इसकी डिमांड कंपनी की दूसरी कार जैसे रेनो क्विड और रेना काइगर से ज्यादा रहती है। ऐसे में कंपनी अब ट्राइबर को और बेहतर बनाना चाहती है। दरअसल, ट्राइबर के फेसलिफ्ट मॉडल को पहली बार देखा गया है। ये कार एक ट्रक के ऊपर पूरी तरह से पैक देखी गई है। इससे पहले इसकी टेस्टिंग के दौरान की ऑनलाइन फोटो भी सामने आ चुकी है। भारत में इसका सीधा मुकाबला, मारुति अर्टिगा और टोयोटा रुमियन से होता है।
इस कार का पीछे का हिस्सा मौजूदा मॉडल के समान ही दिखता है। अफॉर्डेबल MPV अपनी व्यावहारिकता के लिए भी जानी जाती है। ऐसे में इसमें ज्यादा चेंजेस होने की उम्मीद काफी कम नजर आती है। अपडेट किए गए बाहरी हिस्से के बावजूद रेनो लंबे समय से 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन को बनाए रखने की उम्मीद है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलेंगे। ट्राइबर में RXE, RXL, RXT और RXZ जैसे 4 वैरिएंट मिलते हैं। फ्रांसीसी निर्माता ट्राइबर को टर्बो इंजन के साथ नहीं बेचता है और फेसलिफ्ट में भी इसे शामिल नहीं किया जा सकता है। NA पेट्रोल मिल 71 bhp का पावर और 96 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।
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मामूली बाहरी सुधारों के अलावा, फेसलिफ्टेड ट्राइबर के केबिन को रिवाइज्ड किया जा सकता है। ब्रांड इसे VFM प्रस्ताव को और बेहतर बनाने के लिए एक बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बेहतर सामग्री और अतिरिक्त तकनीकी सुविधाओं से लैस कर सकता है। इसमें एक्स्ट्रा एयरबैग के साथ मजबूत स्ट्रक्चर जैसी सेफ्टी को अपडेट किया जा सकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ट्राइबर ने कुछ साल पहले ग्लोबल NCAP में एडल्ट पैसेंजर के लिए 4-स्टार रेटिंग और बच्चों के लिए 3-स्टार रेटिंग हासिल की थी।
रेनो की ट्राइबर फेसलिफ्ट के साथ रेनो की स्ट्रेटजी बढ़ते MPV सेगमेंट में ट्राइबर को कॉम्पटीशन में बनाए रखने पर केंद्रित हो सकती है। मारुति सुज़ुकी अर्टिगा और किआ कैरेंस जैसे कॉम्पटीटर ने बेंचमार्क स्थापित किए हैं, लेकिन ट्राइबर इन दोनों से नीचे के वॉल्यूम स्पेस में खरीदारों को आकर्षित करना जारी रखेगा। ब्रांड भारत के लिए एक अपडेटेड काइगर भी तैयार कर रहा है। अब देखना ये है कि कंपनी अपडेटेट ट्राइबर को कब तक मार्केट में लॉन्च करती है।
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