मालदा से जमालपुर स्टेशन तक 216 थिक वेब स्विच लगाने का कार्य संपन्न
जमालपुर में पूर्व रेलवे मालदा मंडल ने ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए 216 थिक वेब स्विच स्थापित किए हैं। डीआरएम मनीष कुमार गुप्ता ने बताया कि इन स्विचों से रेल परिचालन में सुधार होगा। ये स्विच 130 किमी...

जमालपुर। निज प्रतिनिधि पूर्व रेलवे मालदा मंडल प्रशासन ने ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने सहित बुनियादी ढांचे को बढ़वा देने को लेकर प्रयासरत है। मालदा से जमालपुर स्टेशन तक करीब 216 थिक वेब स्विच लगायी गयी है। इससे रेल परिचालन के आधुनिकीकरण और गति बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। रेलवे सुविधाओं का विस्तार करने और ट्रेन की गति बढ़ाने के उद्देश्य से, इंजीनियरिंग विभाग परिचालन दक्षता और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अत्याधुनिक तकनीक अपना रहा है। यह बातें पूर्व रेलवे मालदा मंडल के डीआरएम मनीष कुमार गुप्ता ने प्रेस रिलिज जारी कर कही। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्टेशनों की रेलपटरियों में थिक वेब स्विच सफलतापूर्वक स्थापित किए जा रहे हैं।
पिछले वित्तीय वर्ष (2024-25) के अंत तक, मालदा डिवीजन में 168 टीडब्लूएस इकाइयां स्थापित की जा चुकी थीं। जबकि चालू वित्तीय वर्ष (2025-26) में अतिरिक्त 48 स्विच पहले ही स्थापित किए जा चुके हैं। आने वाले दिनों में सुचारू और अधिक कुशल रेल परिचालन सुनिश्चित करने के लिए टीडब्लूएस प्रतिष्ठानों की संख्या में और वृद्धि होने की उम्मीद है। इन स्टेशनों को टीडब्लूएस डिवाइस से की गई लैस मालदा मंडल के अधीन विभिन्न स्टेशनों में कुल 216 टीडब्लूएस की स्थापना की गयी। इसमें मालदा टाउन में 46, बरहरवा में 24, साहिबगंज में 27, भागलपुर में 22, जमालपुर स्टेशन पर 70 स्विच पूरे हो चुके हैं। ये कार्य स्थायी पथ निरीक्षक (पीडब्लूआई) के अधिकार क्षेत्र में इंजीनियरिंग, सिग्नल और दूरसंचार, विद्युत और परिचालन विभागों के बीच निर्बाध समन्वय के साथ किए गए हैं। क्या है टीडब्लूएस डिवाइस टीडब्लूएस यानि थिक वेब स्विच है। ये स्विच एक प्रकार का रेलवे पॉइंट (जिसे टर्नआउट भी कहा जाता है) है, जिसका उपयोग ट्रेनों को एक ट्रैक से दूसरे ट्रैक पर मोड़ने के लिए किया जाता है। वे मोटे जालों के साथ एक मजबूत डिजाइन की विशेषता रखते हैं, जो उन्हें टिकाऊ और उच्च गति और भारी यातायात मार्गों के लिए उपयुक्त बनाता है। वहीं थिक वेब स्विच टर्नआउट तकनीक का एक उन्नत रूप है जो ट्रेन संचालन की गति और सुरक्षा दोनों में काफी सुधार करता है। ये डिवाइस 130 किमी प्रति घंटे तक की गति का समर्थन करती है। और भविष्य में 160 किमी प्रति घंटे तक पहुँचने की क्षमता रखते हैं। पारंपरिक स्विच की तुलना में, टीडब्लूएस इकाइयों को लंबे समय तक टिकाऊपन, कम कंपन, न्यूनतम रखरखाव और लगभग शून्य टर्नआउट-संबंधी विफलताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये सुधार सीधे यात्रियों के लिए बेहतर समय की पाबंदी और बढ़ी हुई सवारी आराम में योगदान करते हैं। इसके अलावा यह बुनियादी ढांचा उन्नयन आधुनिक रेल प्रौद्योगिकी को अपनाने और महत्वपूर्ण मार्गों पर समग्र प्रदर्शन में सुधार करने के लिए डिवीजन की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
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