Air India Plane Crash Experts Question Rare Dual Engine Failure During Takeoff ब्यूरो:: टेकऑफ होते ही दोनों इंजन फेल होना दुर्लभतम: विशेषज्ञ, Delhi Hindi News - Hindustan
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ब्यूरो:: टेकऑफ होते ही दोनों इंजन फेल होना दुर्लभतम: विशेषज्ञ

नई दिल्ली में एयर इंडिया के विमान के उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त होने पर विशेषज्ञों ने आश्चर्य व्यक्त किया है। उड़ान के दो मिनट के भीतर दोनों इंजन फेल होना असामान्य है। पूर्व पायलटों का कहना है कि...

Newswrap हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 12 June 2025 10:08 PM
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ब्यूरो:: टेकऑफ होते ही दोनों इंजन फेल होना दुर्लभतम: विशेषज्ञ

नई दिल्ली, मदन जैड़ा। एयर इंडिया के विमान के उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त होने पर विशेषज्ञों ने हैरानी प्रकट की है। उनका कहना है कि जिस प्रकार उड़ान भरने के दो मिनट के भीतर विमान धाराशाही हो गया है, वह एक दुर्लभतम घटना है। उड़ान भरने के दो मिनट के भीतर ही विमान के दोनों इंजन फेल हो जाना सामान्य परिस्थितियों में असंभव होता है। भारतीय वायुसेना के पूर्व पायलट ग्रुप कैप्टन प्रबीर पुरोहित ने ‘हिन्दुस्तान से बातचीत में कहा कि विमान की टेकऑफ की प्रक्रिया बेहद अहम होती है। विमान जब ऊंचाई लेना शुरू करता है तो उसे अत्यधिक ताकत की जरूरत होती है क्योंकि उसमें ईधन बहुत ज्यादा होता है, यात्री भरे होते हैं और नीचे से ऊपर को उठना होता है।

विमान के लिए उसके इंजन ताकत पैदा करते हैं। यदि उड़ान भरने के तुरंत बाद एक इंजन भी फेल हो जाए तो सिर्फ एक इंजन के सहारे विमान को संभालना मुश्किल होता है। हालांकि जब विमान 3-4 हजार फीट की ऊंचाई ले लेता है तब उसे कम शक्ति की जरूरत होती है। तब एक इंजन फेल भी हो जाए तो अनुभवी पायलट एक इंजन के सहारे विमान को सुरक्षित नीचे उतार सकता है। पूर्व एयर वाइस मार्शल ओपी तिवारी ने कहा कि उड़ान भरते ही दोनों इंजन फेल होने की एक ही वजह हो सकती है कि कोई बड़ा पक्षी या बहुत सारे छोटे पक्षी विमान की इंजन में घुस जाएं। अहमदाबाद के आसपास के क्षेत्र में पक्षी हैं लेकिन इससे पायलट भी वाकिफ हैं। इसलिए वे बेहद सावधानी बरतते हैं। पक्षियों के टकराने से दो मिनटों के भीतर दोनों दोनों इंजन फेल होना सामान्य घटना नहीं हो सकती। उनके अनुसार पूर्व में कहीं एक मामला हुआ है जिसमें पक्षियों के टकराने से विमान के दोनों इंजन फेल हुए थे लेकिन उस घटना में भी पायलट को थोड़ा वक्त मिल गया था और विमान को कहीं उतार लिया गया था। लेकिन इस मामले में पायलट को कुछ मिनट भी नहीं मिलना आश्चर्यजनक है। वीडियो में विमान लैंडिंग पोजीशन में तिवारी और पुरोहित दोनों का मानना है कि कॉकपिट वाइस रिकार्डर और फ्लाइट डाटा रिकार्डर के डाटा से काफी कुछ स्थिति साफ होगी। बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर आधुनिक, ऊर्जा दक्ष और बेहद सुरक्षित विमान है। दुनिया में ड्रीमलाइनर के दुर्घटनाग्रस्त होने का यह पहला हादसा है। तिवारी ने कहा कि विमान क्रैश का जो वीडियो सामने आया है, वह विमान की लैंडिंग पोजीशन का है। ऐसा लगता है कि आखिरी वक्त तक भी पायलट ने विमान को उतारने की कोशिश की। वीडियो में विमान अनियंत्रित नहीं दिख रहा है। हादसा संदेह भी पैदा करता है विशेषज्ञों का कहना है कि विमान जहां टकराया है, उसके दाहिनी तरफ खाली जगह है। इसलिए यह सवाल भी खड़ा होता है कि आखिरी समय में पायलट खाली जगह की तरफ विमान को क्यों नहीं मोड़ सका। आशंका से इनकार नहीं-तिवारी ने कहा कि यह हादसा दुर्लभ तो है लेकिन इसमें किसी गड़बड़ी की आशंका को भी अभी खारिज नहीं किया जा सकता। सुरक्षा एजेंसियां जब तक तब इस एंगल से जांच नहीं कर लेती तब तक यह आशंका भी बनी रहती है। विमान का गिरते हुए वीडियो बनाना, उस वीडियो में विमान का अनियंत्रित नहीं दिखना कई संदेह पैदा करता है।

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