ब्यूरो ::: एयर इंडिया ने मंगलवार को तकनीकी कारणों से 7 उड़ानें रद्द कीं
एयर इंडिया के विमानों में तकनीकी खराबी की घटनाएं बढ़ गई हैं। डीजीसीए ने एयर इंडिया से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। हाल ही में, तकनीकी खराबी के कारण कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द की गईं। अधिकारियों ने...

(नोट : पहले यह खबर एजेंसी से जारी हुई थी। कृपया उसे रद्द करके इसका प्रयोग करें) ---------------------------------------------------------- - डीजीसीए ने एयर इंडिया से मांगी विमानों में तकनीकी खराबी पर रिपोर्ट - एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस के अधिकारियों के साथ बैठक कर मांगा पूरा ब्यौरा तकनीकी खराबी पर डीजीसीए ने एयर इंडिया से मांगी विस्तृत रिपोर्ट नई दिल्ली। विशेष संवाददाता एयर इंडिया से जुड़े विमानों में लगातार तकनीकी खराबी के मामले बढ़ रहे हैं। खास तौर पर बोइंग कंपनी के बी-787 ड्रीमलाइन विमानों में लगातार खराबी आ रही है। मंगलवार को विमानों में तकनीकी खराबी के बाद एयर इंडिया ने सात अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया।
जबकि अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को से मुंबई आ रहे एक विमान को सोमवार आधी रात के बाद कोलकाता एयरपोर्ट पर रोका गया। उधर, विमानों में तकनीकी खराबी को लेकर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयर इंडिया से विस्तृत रिपोर्ट मांग ली है। बताया जा रहा है कि सैन फ्रांसिस्को आ रहे विमान संख्या एआई-180 की कोलकाता में शेडयूल्ड लैंडिंग थी। जहां से उसे मुंबई जाना था लेकिन तकनीकी खराबी की वजह से यात्रियों को विमान से उतार लिया गया। सोमवार आधी रात के बाद रात 12:45 बजे विमान कोलकाता पहुंचा, लेकिन उड़ान शुरू करने से पहले उसके बाएं इंजन में दिक्कत आई। सुबह करीब 5:20 बजे क्रू ने ऐलान किया कि सुरक्षा के लिए सभी यात्रियों को विमान से बाहर निकलना होगा। कैप्टन ने बताया कि यह फैसला यात्रियों की सुरक्षा के लिए लिया गया। अहमदाबाद से लंदन और दिल्ली से पेरिस जाने वाली फ्लाइट को भी रदद किया गया। इसको लेकर एयर इंडिया की तरफ से कहा गया कि विमान में यात्रियों की संख्या कम होने के कारण उड़ान को रद्द किया गया लेकिन सूत्र बताते हैं कि उड़ान से पहले विमान की तकनीकी जांच में कुछ खराबी नजर आई, जिसके बाद उड़ान को रद्द किया गया। उसके साथ 4 अन्य उड़ानें देर शाम तक रद्द होती रहीं। अतिरिक्त सावधानी के चलते पड़ रहा असर उड़ान रद्द होने के पीछे तकनीकी कारण के साथ कुछ अन्य कारण भी हैं। अतिरिक्त तकनीकी जांच के कारण कई रूट पर विमानों का संचालन प्रभावित हो रहा है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय उड़ान से वापस लौट रहे विमानों की पहले तकनीकी जांच की जा रही है, जिसमें लंबा समय लगता है। सामान्य स्थिति में एक विमान के लौटने पर अगली उड़ान कुछ घंटों के बाद ही शेड्यूल होती है, लेकिन तकनीकी जांच में समय लगने के कारण अगली उड़ान का शेड्यूल प्रभावित हो रहा है। उधर, अचानक से समाने आ रही कुछ गड़बड़ी के चलते एहतियात के तौर पर उड़ान सेवा को रद्द किया जा रहा है। एयर इंडिया की ये उड़ान रहीं रद्द लंदन से अमृतसर दिल्ली से दुबई बेंगलुरु से लंदन दिल्ली से विएना दिल्ली से पेरिस मुंबई से सेन फ्रांसिस्को अहमदाबाद से लंदन कुछ अन्य उड़ान भी हुई प्रभावित - सैन फ्रांसिस्को से मुंबई आ रहे विमान के इंजन में गड़बड़ी आने पर कोलकाता में यात्रियों को उतारा गया। - गोवा से लखनऊ आ रही इंडिगो का विमान भीषण तूफान में फंसा। हालांकि सुरक्षित लैंडिंग कराई गई। - कोच्चि से दिल्ली जा रही इंडिगो फ्लाइट को बम की धमकी मिलने के बाद नागपुर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। डीजीसीए ने एयर इंडिया से तकनीकी खराबी पर मांगी रिपोर्ट नई दिल्ली, विशेष संवाददाता। अहमदाबाद विमान हादसे के बाद एयर इंडिया के विमानों में आ रही तकनीकी खराबी पर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कंपनी से रिपोर्ट मांगी है। मंगलवार को डीजीसीए ने एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेसवे के अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें दो अहम बिंदुओं पर चर्चा की गई। पहला, एयर इंडिया से विमानों में अचानक से आ रही तकनीकी खराबी का कारण पू्छा गया और इस पर विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा गया। इस पर एयर इंडिया अधिकारियों ने विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए एक-दो दिन समय मांगा है। दूसरा, अहमदाबाद विमान हादसे के बाद ड्रीमलाइन बी-787/8 विमानों की जांच की प्रगति के बारे में जानकारी ली गई। सूत्रों कहना है कि डीजीसीए ने दोनों कंपनियों के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि उड़ान से पहले हर विमान की तकनीकी जांच की जाए। ड्रीमलाइन के तकनीकी जांच पर भी मांगी प्रगति रिपोर्ट बैठक में बोइंग के ड्रीमलाइन विमानों की अभी तक तकनीकी जांच से जुड़ी प्रगति रिपोर्ट भी मांगी। एयर इंडिया की तरफ से जानकारी दी गई कि 34 में से 28 विमानों की अब तक जांच हो चुकी है। अगले कुछ दिनों में शेष विमानों की जांच पूरी होगी। उसके बार विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाएगी। पायलट और डिस्पैचर का रिकॉर्ड मांग वहीं, सूत्रों का कहना है कि अहमदाबाद हादसे के बाद अब डीजीसीए ने एयर इंडिया से पायलटों और डिस्पैचर के ट्रेनिंग रिकॉर्ड तलब किए हैं। डिस्पैचर डीजीसीए की तरफ से नियुक्त प्रमाणित ग्राउंड-आधारित एयरलाइन कर्मचारी होते हैं, जिनका कार्य उड़ान की योजना बनाना, मौसम और हवाई क्षेत्र की स्थितियों का आकलन करना और पायलटों के साथ समन्वय करना होता है। बताया जा रहा है कि जांच में यह रिकॉर्ड भी काफी अहम होता है। उधर, केंद्र सरकार की तरफ से गठित गृह सचिव की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय कमेटी की सोमवार पहली बैठक हो चुकी है। कमेटी जल्द ही मामले की गहन जांच करेगी।
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