क्या विमान पर लगा यह डिवाइस अपने आप हो गया था स्टार्ट; क्या मिल रहे संकेत?
अहमदाबाद विमान हादसे की छानबीन के बीच एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नए साक्ष्य संकेत देते हैं कि एयर इंडिया के बोइंग ड्रीमलाइनर 787-8 विमान पर लगा RAT खुद ही चालू हो गया था।

अहमदाबाद विमान हादसे की छानबीन के बीच एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नए साक्ष्य संकेत देते हैं कि एयर इंडिया के बोइंग ड्रीमलाइनर 787-8 विमान के दोनों इंजन फेल हो गए थे, या इसमें बिजली या हाइड्रोलिक खराबी आ गई थी। इस हादसे के बारे में सामने आए ये नए साक्ष्य संकेत देते हैं कि विमान पर लगाया गया रैम एयर टर्बाइन यानी RAT ऑटोमेटिक रूप से स्वत: चालू हो गया था।
'एनडीटीवी इंडिया' की रिपोर्ट के मुताबिक, रैम एयर टर्बाइन यानी रैट एक छोटा प्रोपेलर जैसा उपकरण होता है उसके रिकॉर्ड से विमान के इंजनों के फेल होने के संकेत मिल रहे हैं। ऑडियो रिकॉर्ड में आरएटी की आवाज तो स्पष्ट रूप से सुनी जा सकती है लेकिन इंजनों की आवाज सुनाई नहीं दे रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे संकेत मिलता है कि विमान के दोनों इंजन फेल हो गए थे।
यही नहीं वीडियो में भी विमान को ऊंचाई बनाए रखने के लिए जूझते हुए और फिर तेजी से नीचे आते हुए देखा जा सकता है। बता दें कि आरएटी एक छोटा टर्बाइन होता है जो विमान में लगा होता है। इमरजेंसी की स्थिति में यह विमान की स्पीड के कारण तेज हवा का इस्तेमाल करते हुए पॉवर जनरेट करने का काम करता है।
इसका इस्तेमाल केवल इमरजेंसी की स्थित में किया जाता है। इमरजेंसी की स्थित में इसकी बिजली से जरूरी सिस्टम चलाए जाते हैं। भारतीय वायुसेना के अनुभवी पायलट और विमानन विशेषज्ञ कैप्टन एहसान खालिद ने कहा कि वीडियो सामने आने के बाद उनको पहले ही दोनों इंजनों के फेल होने का अंदेशा हो गया था। एक ही समय में दोनों इंजनों से पक्षियों के टकराने की आशंका बेहद कम है।
वहीं इस हादसे में जीवित बचे एकमात्र शख्स का कहना था कि उसने एक आवाज सुनी थी। संभवत: यह आरएटी के स्टार्ट होने की हो सकती है। इंजन एक ही समय पर बंद हो गए। ऐसा सॉफ्टवेयर में खराबी या बिजली बाधित होने से हो सकता है। वहीं एयरस्पेस के जानकार डॉ. आदित्य परांजपे ने कहा कि साक्ष्य इस बात की ओर इशारा करते हैं कि दोनों इंजन थ्रस्ट पैदा करने में विफल रहे।
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