पहले जाएगा यात्री के पास फोन, फिर आवंटित होगा कोटा
Gorakhpur News - गोरखपुर में रेलवे ने एचओ कोटा के दुरुपयोग को रोकने के लिए सख्त नियम लागू किए हैं। अब टिकट कन्फर्म होने से पहले यात्रियों को रैंडम कॉल किया जाएगा। संतोषजनक उत्तर न मिलने पर कोटा आवंटन निरस्त होगा। हाल...

गोरखपुर, मुख्य संवाददाता। एचओ कोटा का दुरुपयोग रोकने के लिए रेलवे ने नियम और सख्त कर दिए हैं। अब रेलवे में हेड ऑफिस कोटा के तहत टिकट कन्फर्म होने से पहले कुछ यात्रियों के पास रैंडम कॉल जाएगा। फोन करने वाले कर्मचारी कोटा भेजने के माध्यम की जानकारी लेंगे। संतोषजनक उत्तर न मिलने पर कोटा आवंटन निरस्त कर दिया जाएगा। इसके साथ ही भेजने वाले से पूछताछ भी की जाएगी। रेल प्रशासन एचओ कोटा में लगातार हो रहे फर्जीवाड़ा को देखते हुए अब नियम सख्त करने जा रहा है। इसके तहत पहले दिल्ली और मुंबई जाने वाली कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों में रैंडम जांच की जाएगी।
कोटा आवंटन के समय जिन्हें सीट आवंटित की जाएगी, कंप्यूटर में फीड करने के पहले उनसे रेलकर्मी जानकारी हासिल करेंगे। अधिकारियों का मानना है कि इससे गलत तरीके से कोटा भिजवाने वाले पकड़ में आ सकेंगे। दरअसल बीते छह जून को गोरखपुर से एलटीटी जा रही दादर एक्सप्रेस में एक ही पीएनआर में पांच टिकट एचओ कोटा के तहत एजेंट के जरिए कन्फर्म हुआ था। यह कोटा रेल राज्यमंत्री के पीए-2 की तरफ से फैक्स के जरिए गोरखपुर मुख्यालय भेजा गया था। ट्रेन में रैंडम जांच में टीटीई ने जब यात्री से फॉर्म भरवाया तो उसने टिकट कन्फर्म कराने के लिए एजेंट को 5500 रुपये प्रति टिकट देने की बात कबूली थी। वहीं, एक रेल अफसर के फर्जी लेटर हेड पर एचओ कोटा से टिकट कन्फर्म कराने का मामला पकड़ा गया था। दोनों ही मामलों में रेलवे की विजिलेंस जांच चल रही है।
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