विकास कार्यों में लापरवाहों को डीएम ने दी कड़ी चेतावनी
Santkabir-nagar News - संतकबीरनगर, निज संवाददाता। विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार

संतकबीरनगर, निज संवाददाता। विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। जिलाधिकारी आलोक कुमार ने सीएम डैशबोर्ड पर प्रदर्शित अंक के अनुसार विभागवार समीक्षा की। उन्होंने लापरवाहों को कड़ी चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी अपनी ग्रेंडिग सुधारें और निर्धारित समय के भीतर निर्माण कार्यों को पूरा करें। अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सीएम डैशबोर्ड की प्रगति रिपोर्ट में खराब श्रेणी प्रदर्शित करने वाले इंडिकेटर में रहने वाले विभाग व कार्यों से संबंधित विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया कि कार्यों, योजनाओं में गुणात्मक प्रगति लाते हुए बेहतर परफॉर्मेंस प्रदर्शित करें।
उन्होंने कहा कि कार्यों के संचालन एवं क्रियान्वयन में लापरवाही के कारण सीएम डैश-बोर्ड पर खराब रैकिंग दर्शाने वाले विभागीय अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। सभी को 15 दिन का समय देते हुए डीएम ने कड़ी चेतावनी दी। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), जल जीवन मिशन, पीएम सूर्य घर, छात्रवृत्ति, पर ड्रॉप मोर क्राप, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीएम कुसुम योजना, हर घर नल, फैमिली आईडी, स्वच्छ भारत मिशन, राज्य योजना, निपुण परीक्षा आंकलन, मध्यान्ह भोजन एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति, ग्रामीण स्टेडियम एवं सेतुओं तथा नई सड़कों का निर्माण आदि फ्लैगशिप प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की। मिशन मोड पर फैमिली आईडी बनाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उपायुक्त मनरेगा डॉ प्रभात कुमार द्विवेदी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी अजय श्रीवास्तव, जिला विद्यालय निरीक्षक हरिश्चन्द्र नाथ, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग आरके पांडेय, जिला प्रोबेशन अधिकारी सतीश चंद्र आदि मौजूद रहे। शिकायत निस्तारण में गुणवत्ता का दें ध्यान जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारीगण आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त संदर्भों को निर्धारित समय सीमा के अन्दर अवश्य निस्तारित कर दें। कोई भी संदर्भ डिफाल्टर की श्रेणी में नहीं मिलना चाहिए। संदर्भों के निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए। सभी अधिकारीगण नियमित तौर पर पोर्टल पर संदर्भों को प्राप्त होते ही निस्तारित करने की दिशा में कार्यवाही प्रारंभ करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रकरणों के निस्तारण में आवेदक, शिकायतकर्ता की संतुष्टि, फीडबैक महत्वपूर्ण है, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए।
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