पेट्रोल-डीजल का काम खत्म! इस बैटरी से 1500Km दौड़ेगी कार, 5 मिनट में 500Km की चार्जिंग मिलेगी
इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में चीन सबसे बड़ा खिलाड़ी है। चीनी की कंपनियों का इस सेगमेंट में दबदबा है। जैसे BYD अभी देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर कंपनी है। वहीं, चीन में ऐसी कई कंपनियां है जो बैटरी तैयार करती है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में चीन सबसे बड़ा खिलाड़ी है। चीनी की कंपनियों का इस सेगमेंट में दबदबा है। जैसे BYD अभी देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर कंपनी है। वहीं, चीन में ऐसी कई कंपनियां है जो बैटरी तैयार करती है। इन्हीं में से एक CATL भी है। अब इस कंपनी ने इलेक्ट्रिक बैटरी से जुड़ी ऐसी टेक्नोलॉजी को तैयार किया है जो कार को 1500 किलोमीटर तक दौड़ाएगी। यह कोई टाइपो नहीं है। यह डुअल-कोर सेटअप एविएशन से सेफ्टी टेक्नोलॉजी को उधार लेता।
बैटरी से मिलने वाली रेंज महत्वपूर्ण है, लेकिन सेफ्टी भी महत्वपूर्ण है। CATL इसे अच्छी तरह से जानता है। सेकेंड जनरेशन की शेनक्सिंग सुपरफास्ट चार्जिंग बैटरी पहले से कहीं ज्यादा तेजी से जीरो से फास्ट तक जाती है। हाई कैपेसिटी वाले चार्जर में प्लग करने पर ये लगभग 5 मिनट में 500 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज देने के लिए चार्ज हो जाती है।
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0 से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे के तापमान में भी बैटरी नहीं हिलती, सिर्फ 15 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाती है। जब यह लगभग डिस्चार्ज हो जाती है, तब भी यह बहुत ज्यादा पावर दे सकती है। 800 किलोवाट से ज्यादा जो सुपरकारों को चुनौती देने के लिए काफी है। फिर सोडियम-आयन बैटरी है, जो अपने आप में एक क्रांति है। CATL की तीसरी नई एंट्री उद्योग में सबसे ज्यादा एनर्जी डेनसिटी के साथ-साथ अफॉर्डेबल और डुरेबल है।
बैकअप होने के अलावा, यह ऐसे काम करने के लिए बनाया गया है जहां दूसरे फेल हो जाते हैं। यह माइनस 30 डिग्री सेल्सियस पर लगभग पूरी ताकत बनाए रखता है और ब्रांड के अनुसार बार-बार चार्ज करने पर भी शानदार प्रदर्शन करता है। यह पारंपरिक लिथियम-आयन सेल से भी ज्यादा सुरक्षित है, जो दबाव, पंचर और यहां तक कि ड्रिल से जुड़े तनाव परीक्षणों को भी बिना आग पकड़े झेल लेता है।
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