SUV सेगमेंट में धाक जमाने आ रही न्यू डस्टर, इसमें e-4WD रियर इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी; जानिए डिटेल
- रेनो की न्यू डस्टर को लेकर देशभर में सालों से चर्चा हो रही है। भारतीय ग्राहकों को भी इसका इंतजार है। माना जा रहा है कि कंपनी अगले साल यानी 2026 तक इसे भारत में ला सकती है।

रेनो की न्यू डस्टर को लेकर देशभर में सालों से चर्चा हो रही है। भारतीय ग्राहकों को भी इसका इंतजार है। माना जा रहा है कि कंपनी अगले साल यानी 2026 तक इसे भारत में ला सकती है। इस साल की शुरुआत में जनवरी में डेसिया के CEO डेनिस ले वोट ने थर्ड जेन की डस्टर के लिए नए पावरट्रेन ऑप्शन के बताया था। इसमें रियर-एक्सल-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर के साथ एक e-4WD मॉडल शामिल था। डस्टर का एक LPG 4×4 वर्जन भी डेपलप किया जा रहा है। इसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसे लेटेस्ट डेसिया ब्रांडिंग के साथ डस्टर e-4WD कहा जा रहा है।
लेटेस्ट स्पाई शॉट्स में रियर एक्सल पर लगे इलेक्ट्रिक मोटर का देखा गया है। इस e-4WD सेटअप को फ्रांसीसी ऑटोमोटिव सप्लायर वेलियो के सहयोग से तैयार किया गया है। जीप एवेंजर 4xe के साथ एक समान सेटअप देखा जा सकता है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन रेनो e-4WD वैरिएंट के लिए 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल 48V माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन का उपयोग करने की संभावना है। मौजूदा मॉडल में यह पावरट्रेन 130 hp का पावर जनरेट करता है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया है। यह वैरिएंट फ्रंट-व्हील ड्राइव और मैकेनिकल 4×4 ड्राइवट्रेन दोनों के साथ उपलब्ध है।
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रियर इलेक्ट्रिक मोटर वाला अपकमिंग e-4WD मॉडल अलग होगा, क्योंकि इसमें इलेक्ट्रिक 4×4 सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलने की भी उम्मीद है। इसके 4×4 सेटअप में ग्रिप में कमी का पता चलने पर रियर व्हील्स को पावर अपने आप सप्लाई हो जाती है। मॉडल के आधार पर यूजर्स मैनुअल रूप से 4×4 ऑप्शन भी चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए इंटरनेशनल स्तर पर बेची जाने वाली डस्टर के साथ एक ऑफ-रोड मोड उपलब्ध है।
मौजूदा डस्टर दो अन्य इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। बेस वैरिएंट में 100 hp पावर वाला 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है, जो LPG को बायो-फ्यूल के रूप में सपोर्ट करता है। इसे 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और FWD फॉर्मेट में पेश किया गया है। डस्टर में 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन और दो इलेक्ट्रिक मोटर से लैस एक फुल हाइब्रिड मॉडल भी है। इसमें एक हाई-वोल्टेज स्टार्टर जनरेटर और एक 49 hp पावार ट्रैक्शन मोटर है। कम्बाइंड पावर आउटपुट 140 hp है। यह मॉडल भी सिर्फ FWD में ही उपलब्ध है।
यूरोप जैसे इंटरनेशनल मार्केट में नई e-4WD CY2026 की दूसरी तिमाही में डीलरशिप पर उपलब्ध होने की उम्मीद है। इसे ऑफिशियल इस साल के आखिर तक पेश किया जा सकता है। LPG वर्जन को भी उसी समय बिक्री के लिए लाया जा सकता है। भारत में थर्ड जेन की रेनो डस्टर 2026 में शुरू होने वाली है। इसका प्रोडक्शन सितंबर के आसपास शुरू होने की उम्मीद है। यह देखना बाकी है कि भारत में 4×4 वर्जन पेश किया जाएगा या नहीं। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, टाटा कर्व, होंडा एलिवेट, वोक्सवैगन ताइगुन और स्कोडा कुशाक जैसी मॉडल से हो सकता है।
फोटो क्रेडिट: kolesa
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