लाइन में पीछे खड़ी रह गईं हाइराइडर, सेल्टोस, ग्रैंड विटारा, कर्व जैसे मॉडल; इधर शान से नंबर-1 बनी ये SUV
देश के अंदर कॉम्पैक्ट SUV (4.2m से 4.4m) सेगमेंट में किन मॉडल का दबदबा है, इसकी लिस्ट सामने आ गई है। इस सेगमेंट को हर बार की तरह हुंडई क्रेटा ने टॉप किया है। क्रेटा की डिमांड के सामने दूसरे सभी मॉडल काफी पीछे रहे। इतना ही नहीं, सेल्स के हिसाब से क्रेटा के आसपास भी कोई नहीं।

देश के अंदर कॉम्पैक्ट SUV (4.2m से 4.4m) सेगमेंट में किन मॉडल का दबदबा है, इसकी लिस्ट सामने आ गई है। इस सेगमेंट को हर बार की तरह हुंडई क्रेटा ने टॉप किया है। क्रेटा की डिमांड के सामने दूसरे सभी मॉडल काफी पीछे रहे। इतना ही नहीं, सेल्स के हिसाब से क्रेटा के आसपास भी कोई नहीं। टॉप कारों की लिस्ट में क्रेटा के बाद दूसरे नंबर पर टोयोटा हाइराइडर है। जबकि इन दोनों कारों के बीच 7,287 यूनिट का अंतर रहा। इस लिस्ट में सबसे कमजोर मॉडल सिट्रोन बेसाल्ट, एमजी एस्टर और सिट्रोन C3 एयरक्रॉस रहीं। इनकी 100 यूनिट भी नहीं बिकी। चलिए एक बार सेल्स रिपोर्ट पर नजर डालते हैं।
कॉम्पैक्ट SUV (4.2m से 4.4m) सेल्स मई 2025 | ||||||
नं | मॉडल | मई 2025 | मई 2024 | अंतर | ग्रोथ % | शेयर % |
1 | हुंडई क्रेटा | 14,860 | 14,662 | 198 | 1.35 | 35.29 |
2 | टोयोटा हाइराइडर | 7,573 | 3,906 | 3,667 | 93.88 | 17.99 |
3 | किआ सेल्टोस | 6,082 | 6,736 | -654 | -9.71 | 14.45 |
4 | मारुति ग्रैंड विटारा | 5,197 | 9,736 | -4,539 | -46.62 | 12.34 |
5 | टाटा कर्व | 3,063 | 0 | 3,063 | - | 7.27 |
6 | होंडा एलिवेट | 1,461 | 1,553 | -92 | -5.92 | 3.47 |
7 | महिंद्रा बीई 6 | 1,206 | 0 | 1,206 | - | 2.86 |
8 | फॉक्सवैगन ताइगुन | 1,126 | 1,561 | -435 | -27.87 | 2.67 |
9 | स्कोडा कुशाक | 644 | 1,157 | -513 | -44.34 | 1.53 |
10 | एमजी जेडएस ईवी | 360 | 537 | -177 | -32.96 | 0.86 |
11 | एक्सयूवी400 ईवी | 287 | 701 | -414 | -59.06 | 0.68 |
12 | सिट्रोन बेसाल्ट | 95 | 0 | 95 | - | 0.23 |
13 | एमजी एस्टर | 84 | 991 | -907 | -91.52 | 0.2 |
14 | सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस | 66 | 125 | -59 | -47.2 | 0.16 |
टोटल | 42,104 | 41,665 | 439 | 1.05 | 100 |
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कॉम्पैक्ट SUV (4.2m से 4.4m) सेल्स की बात करें तो हुंडई क्रेटा की मई 2025 में 14,860 यूनिट बिकीं। जबकि मई 2024 में इसकी 14,662 यूनिट बिकी थीं। यानी इसकी 198 यूनिट ज्यादा बिकीं और इसे 1.35% की ईयरली ग्रोथ मिली। टोयोटा हाइराइडर की मई 2025 में 7,573 यूनिट बिकीं। जबकि मई 2024 में इसकी 3,906 यूनिट बिकी थीं। यानी इसकी 3,667 यूनिट ज्यादा बिकीं और इसे 93.88% की ईयरली ग्रोथ मिली। किआ सेल्टोस की मई 2025 में 6,082 यूनिट बिकीं। जबकि मई 2024 में इसकी 6,736 यूनिट बिकी थीं। यानी इसकी 654 यूनिट कम बिकीं और इसे 9.71% की ईयरली डिग्रोथ मिली।
मारुति ग्रैंड विटारा की मई 2025 में 5,197 यूनिट बिकीं। जबकि मई 2024 में इसकी 9,736 यूनिट बिकी थीं। यानी इसकी 4,539 यूनिट कम बिकीं और इसे 46.62% की ईयरली डिग्रोथ मिली। टाटा कर्व की मई 2025 में 3,063 यूनिट बिकीं। होंडा एलिवेट की मई 2025 में 1,461 यूनिट बिकीं। जबकि मई 2024 में इसकी 1,553 यूनिट बिकी थीं। यानी इसकी 92 यूनिट कम बिकीं और इसे 5.92% की ईयरली डिग्रोथ मिली। महिंद्रा बीई 6 की मई 2025 में 1,206 यूनिट बिकीं।
फॉक्सवैगन ताइगुन की मई 2025 में 1,126 यूनिट बिकीं। जबकि मई 2024 में इसकी 1,561 यूनिट बिकी थीं। यानी इसकी 435 यूनिट कम बिकीं और इसे 27.87% की ईयरली डिग्रोथ मिली। स्कोडा कुशाक की मई 2025 में 644 यूनिट बिकीं। जबकि मई 2024 में इसकी 1,157 यूनिट बिकी थीं। यानी इसकी 513 यूनिट कम बिकीं और इसे 44.34% की ईयरली डिग्रोथ मिली। एमजी जेडएस ईवी की मई 2025 में 360 यूनिट बिकीं। जबकि मई 2024 में इसकी 537 यूनिट बिकी थीं। यानी इसकी 177 यूनिट कम बिकीं और इसे 32.96% की ईयरली डिग्रोथ मिली।
एक्सयूवी400 ईवी की मई 2025 में 287 यूनिट बिकीं। जबकि मई 2024 में इसकी 701 यूनिट बिकी थीं। यानी इसकी 414 यूनिट कम बिकीं और इसे 59.06% की ईयरली डिग्रोथ मिली। सिट्रोन बेसाल्ट की मई 2025 में 95 यूनिट बिकीं। एमजी एस्टर की मई 2025 में 84 यूनिट बिकीं। जबकि मई 2024 में इसकी 991 यूनिट बिकी थीं। यानी इसकी 907 यूनिट कम बिकीं और इसे 91.52% की ईयरली डिग्रोथ मिली। सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस की मई 2025 में 66 यूनिट बिकीं। जबकि मई 2024 में इसकी 125 यूनिट बिकी थीं। यानी इसकी 59 यूनिट कम बिकीं और इसे 47.2% की ईयरली डिग्रोथ मिली।
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