नई टाटा अल्ट्रोज में भी नहीं मिलते हुंडई i20 के ये 3 गजब फीचर, लेकिन फिर भी दोनों में कौन पैसा वसूल? जानें वरना पछताएंगे
नई टाटा अल्ट्रोज (Tata Altroz) हाल ही में लॉन्च हुई है, जो मार्केट में मौजूद हुंडई i20 (Hyundai i20) को टक्कर देती है? लेकिन, इसमें वो तीन जबरदस्त फीचर्स नहीं मिलते हैं, जो नई हुंडई i20 में मिलते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन से फीचर्स हैं, जो टाटा अल्ट्रोज में नहीं मिलते हैं।

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने हाल ही में अपनी नई 2025 अल्ट्रोज को 6.89 लाख की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। डिजाइन में बदलाव और कुछ नए फीचर्स के साथ यह कार मार्केट में मारुति बलेनो (Maruti Baleno), टोयोटा ग्लैंजा (Toyota Glanza) और हुंडई i20 (Hyundai i20) जैसी प्रीमियम हैचबैक से भिड़ने उतरी है। लेकिन, क्या टाटा अल्ट्रोज (Tata Altroz) वाकई हुंडई i20 (Hyundai i20) को टक्कर दे पाती है? आइए हुंडई i20 (Hyundai i20) के वो 3 जबरदस्त फीचर्स जानते हैं, जो टाटा अल्ट्रोज (Tata Altroz) में नहीं मिलते और क्यों ये फीचर्स आपके लिए मायने रखते हैं।
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1. सब-वूफर के साथ बोस साउंड सिस्टम
अगर आप म्यूजिक लवर हैं, तो i20 आपको निराश नहीं करेगी। जी हां, क्योंकि इसमें 7-स्पीकर वाला बोस (Bose) प्रीमियम साउंड सिस्टम मिलता है, जिसमें 4 स्पीकर्स, 2 ट्वीटर और एक सब-वूफर शामिल है। ये फीचर Sportz (O) वैरिएंट से शुरू होकर ऊपर के ट्रिम्स में मिलता है, जबकि अल्ट्रोज में भी 8-स्पीकर सिस्टम है, लेकिन सब-वूफर की कमी इसकी ऑडियो क्वॉलिटी को i20 से पीछे कर देती है।
2. आरामदायक ड्राइविंग – टिल्ट के साथ टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग
हुंडई i20 (Hyundai i20) में सभी वैरिएंट्स में टिल्ट (Tilt) और टेलीस्कोपिक (Telescopic) दोनों तरह की स्टीयरिंग एडजस्टमेंट मिलती है। इसका मतलब है कि आप अपनी हाइट और कम्फर्ट के अनुसार स्टीयरिंग को ऊपर-नीचे और अंदर-बाहर दोनों तरह से एडजस्ट कर सकते हैं। टाटा अल्ट्रोज (Tata Altroz) में सिर्फ टिल्ट (Tilt - ऊपर-नीचे) एडजस्टमेंट मिलती है, जिससे ड्राइविंग के दौरान वो परफेक्ट पोजिशन मिल पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।
3. पूरी तरह वायरलेस– एंड्राएड ऑटो और एप्पल कारप्ले
हुंडई i20 (Hyundai i20) में आपको वायरलेस एंड्राएड ऑटो (Wireless Android Auto) और एप्पल कारप्ले (Apple CarPlay) का सपोर्ट कई वैरिएंट्स (Magna Executive, Magna, Sportz, Sportz (O), Asta) में मिल जाता है। इससे आपका फोन बिना किसी वायर के झंझट के सीधे कार से कनेक्ट हो जाता है। अल्ट्रोज में अब भी ये दोनों फीचर्स wired (तारों के साथ) ही मिलते हैं, जिससे यूज़र एक्सपीरियंस थोड़ा पुराना और कम सुविधाजनक लगता है।
बाकी मुकाबला? अल्ट्रोज भी पीछे नहीं
जहां हुंडई i20 (Hyundai i20) फीचर्स में आगे है, वहीं टाटा अल्ट्रोज (Tata Altroz) ज्यादा इंजन ऑप्शंस जैसे डीजल और CNG देती है। साथ ही इसमें 5MT, 5AMT और 6DCT जैसे कई ट्रांसमिशन ऑप्शन भी मिलते हैं, जो i20 में नहीं हैं।
अगर आपकी प्राथमिकता फीचर, टेक्नोलॉजी और कम्फर्ट हैं, तो हुंडई i20 (Hyundai i20) आपके लिए बेहतर ऑप्शन है। लेकिन, अगर आप लो-कॉस्ट रनिंग, वैरायटी इन इंजन और ट्रांसमिशन चाहते हैं, तो अल्ट्रोज भी एक मजबूत दावेदार है।
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