हुंडई और टाटा को पीछे छोड़ महिंद्रा बनी नंबर-2, लेकिन मारुति से ज्यादा इस कंपनी की डिमांड; मिली 133% की ग्रोथ
देश के अंदर कार बेचने वाली एक दर्जन से भी ज्यादा कंपनियां हैं। इसमें कई देसी और विदेशी ऑटोमेकर हैं। हालांकि, जब बात दबदबे की आती है तो लिस्ट में सबसे आगे मारुति सुजुकी इंडिया नजर आती है। पिछले महीने इस कंपनी ने 1.35 लाख से ज्यादा कार बेचीं।

देश के अंदर कार बेचने वाली एक दर्जन से भी ज्यादा कंपनियां हैं। इसमें कई देसी और विदेशी ऑटोमेकर हैं। हालांकि, जब बात दबदबे की आती है तो लिस्ट में सबसे आगे मारुति सुजुकी इंडिया नजर आती है। पिछले महीने इस कंपनी ने 1.35 लाख से ज्यादा कार बेचीं। हालांकि, सालाना आधार पर उसे गिरावट का सामना करना पड़ा। टॉप कारों की लिस्ट में ज्यादातर कंपनियों को गिरावट मिली। हालांकि, जिस कंपनी ने सबसे तगड़ी ग्रोथ दर्ज की वो स्कोडा है। इसें मई में 133% की ईयरली ग्रोथ मिली। चलिए एक बार पिछले महीने की सभी कंपनियों की सेल्स को देखते हैं।
टॉप कार कंपनी सेल्स मई 2025 (YoY) | ||||
नंबर | कंपनी | मई 2025 | मई 2024 | ग्रोथ % |
1 | मारुति सुजुकी | 1,35,962 | 1,44,002 | -5.60% |
2 | महिंद्रा | 52,431 | 43,218 | 21.30% |
3 | हुंडई | 43,861 | 49,151 | -10.80% |
4 | टाटा | 41,557 | 46,700 | -11.00% |
5 | टोयोटा | 29,280 | 23,959 | 22.20% |
6 | किआ | 22,315 | 19,500 | 14.40% |
7 | स्कोडा | 6,740 | 2,884 | 133.70% |
8 | एमजी | 6,304 | 4,769 | 32.20% |
9 | होंडा | 3,950 | 4,822 | -18.10% |
10 | फॉक्सवैगन | 2,848 | 3,273 | -13.00% |
11 | रेनो | 2,502 | 3,709 | -32.50% |
12 | निसान | 1,354 | 2,211 | -38.80% |
13 | सिट्रोन | 333 | 515 | -35.30% |
14 | जीप | 276 | 344 | -19.80% |
टोटल | 3,49,713 | 3,49,057 | 0.20% |
टॉप कंपनियों की सेल्स की बात करें तो मारुति सुजुकी ने मई 2025 में 1,35,962 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 1,44,002 यूनिट का था। यानी इसे 5.60% की ईयरली डिग्रोथ मिली। महिंद्रा ने मई 2025 में 52,431 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 43,218 यूनिट का था। यानी इसे 21.30% की ईयरली ग्रोथ मिली। हुंडई ने मई 2025 में 43,861 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 49,151 यूनिट का था। यानी इसे 10.80% की ईयरली डिग्रोथ मिली। टाटा ने मई 2025 में 41,557 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 46,700 यूनिट का था। यानी इसे 11.00% की ईयरली डिग्रोथ मिली।
टोयोटा ने मई 2025 में 29,280 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 23,959 यूनिट का था। यानी इसे 22.2% की ईयरली ग्रोथ मिली। किआ ने मई 2025 में 22,315 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 19,500 यूनिट का था। यानी इसे 14.40% की ईयरली ग्रोथ मिली। स्कोडा ने मई 2025 में 6,740 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 2,884 यूनिट का था। यानी इसे 133.70% की ईयरली ग्रोथ मिली। एमजी ने मई 2025 में 6,304 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 4,769 यूनिट का था। यानी इसे 32.20% की ईयरली ग्रोथ मिली।
होंडा ने मई 2025 में 3,950 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 4,822 यूनिट का था। यानी इसे 18.10% की ईयरली डिग्रोथ मिली। फॉक्सवैगन ने मई 2025 में 2,848 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 3,273 यूनिट का था। यानी इसे 13.00% की ईयरली डिग्रोथ मिली। रेनो ने मई 2025 में 2,502 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 3,709 यूनिट का था। यानी इसे 32.50% की ईयरली डिग्रोथ मिली। निसान ने मई 2025 में 1,354 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 2,211 यूनिट का था। यानी इसे 38.80% की ईयरली डिग्रोथ मिली।
सिट्रोन ने मई 2025 में 333 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 515 यूनिट का था। यानी इसे 35.30% की ईयरली डिग्रोथ मिली। जीप ने मई 2025 में 276 गाड़ियां बेचीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 344 यूनिट का था। यानी इसे 19.80% की ईयरली डिग्रोथ मिली। इस तरह इन कंपनियों की मई 2025 में कुल 3,49,713 यूनिट बिकीं। जबकि मई 2024 में ये आंकड़ा 3,49,057 यूनिट का था। यानी इसे 0.20% की मामूली ग्रोथ मिली।
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