मारुति अर्टिगा छोड़ इस 7-सीटर कार पर टूटे ग्राहक, बिक्री में 106% की बेतहाशा वृद्धि; 26 किमी. से ज्यादा का माइलेज
पिछले महीने अप्रैल 2025 में टोयोटा रुमियन (Toyota Rumion) ने जबरदस्त वापसी की है। पिछले महीने में मारुति अर्टिगा वाले ग्राहकों ने इस कार को दबाकर खरीदा, जिसके चलते इसकी बिक्री में 106% की बेतहाशा बढ़ोतरी हुई।

टोयोटा ने एक बार फिर दिखा दिया है कि भरोसे और परफॉर्मेंस का मेल जब सही हो, तो कोई भी कार मार्केट में कमाल कर सकती है। टोयोटा रुमियन (Toyota Rumion) MPV सेगमेंट में एक बेहतरीन 7-सीटर फैमिली एंड बजट-फ्रेंडली कार है, जिसने अप्रैल 2025 में बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पिछले साल अप्रैल 2024 में रुमियन (Rumion) की कुल बिक्री सिर्फ 1,192 यूनिट्स रही थी, लेकिन इस बार वो आंकड़ा लगभग दोगुना होकर 2,462 यूनिट्स तक पहुंच गया। यानी कि 106.54% की Year-on-Year (YoY) ग्रोथ रही। बता दें कि ये कार मारुति अर्टिगा के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। आइए जानते हैं कि इस कार को इतनी ग्रोथ कैसे मिली?
इतनी बड़ी ग्रोथ क्यों मिली?
1. फैमिली सेगमेंट की मजबूत पकड़
टोयोटा रुमियन (Rumion) को खासतौर पर मिडिल-क्लास फैमिली को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इसमें 7-सीटर विकल्प, अच्छा माइलेज और कम मेंटेनेंस खर्च मिलता है। इसे एक परफेक्ट फैमिली कार बनाते हैं।
2. मारुति अर्टिगा की मजबूत नींव
टोयोटा रुमियन (Toyota Rumion) असल में मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga) पर बेस्ड है, जिसे भारतीय मार्केट में पहले ही अपार सफलता मिल चुकी है। टोयोटा बैज और वैरिएंट अपग्रेड्स के साथ रुमियन (Rumion) को भी वैसी ही पॉपुलैरिटी मिल रही है।
3. CNG ऑप्शन का फायदा
पेट्रोल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, ऐसे में टोयोटा (Toyota ने Rumion) का CNG वैरिएंट लॉन्च करके गेम बदल दिया, जो लोग माइलेज और किफायती को प्राथमिकता देते हैं, उनके लिए यह एक दमदार विकल्प बन गई।
4. बेहतरीन कंफर्ट और फीचर्स
टोयोटा रुमियन (Rumion) में एंड्रॉयड ऑटो/एप्पल कारप्ले, रियर AC वेंट्स, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग और मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले जैसे कई प्रैक्टिकल फीचर्स हैं, जो इसे इस प्राइस रेंज में एक वैल्यू फॉर मनी डील बनाते हैं।
मुकाबला कौन कर रहा है?
टोयोटा रुमियन (Rumion) का सीधा मुकाबला मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga), किआ कैरेंस (Kia Carens), और रेनो ट्राइबर (Renault Triber) से होता है। लेकिन, टोयोटा (Toyota) की ब्रांड वैल्यू और अफ्टर-सेल्स सर्विस नेटवर्क इसे थोड़ी बढ़त देती है।
मेंटेनेंस और सर्विस की ताकत
टोयोटा (Toyota) का ट्रैक रिकॉर्ड बताता है कि उसकी गाड़ियों का मेंटेनेंस बेहद सस्ता होता है। रुमियन (Rumion) के लिए भी कंपनी 3 साल या 1 लाख किलोमीटर तक की वारंटी देती है, जिससे ग्राहकों का भरोसा और भी मजबूत होता है।
टोयोटा रुमियन (Toyota Rumion) की 106% बिक्री वृद्धि सिर्फ एक आंकड़ा नहीं है। यह दर्शाता है कि भारतीय ग्राहक अब बजट और भरोसे दोनों को एक साथ देखना चाहते हैं। रुमियन ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि जब जरूरत, फीचर्स और कीमत में बैलेंस हो, तो ग्राहक लाइन लगाकर खरीदते हैं।
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