NH-20 Elevated Road Fire Incident Traffic Disruption Persists Due to Structural Damage एनएच-20 पर अगलगी के 24 दिन बाद भी वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं, Biharsharif Hindi News - Hindustan
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एनएच-20 पर अगलगी के 24 दिन बाद भी वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं

एनएच-20 पर अगलगी के 24 दिन बाद भी वाहनों की आवाजाही शुरू नहींएनएच-20 पर अगलगी के 24 दिन बाद भी वाहनों की आवाजाही शुरू नहींएनएच-20 पर अगलगी के 24 दिन बाद भी वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं

Newswrap हिन्दुस्तान, बिहारशरीफFri, 16 May 2025 11:23 PM
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एनएच-20 पर अगलगी के 24 दिन बाद भी वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं

एनएच-20 पर अगलगी के 24 दिन बाद भी वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं आग लगने से पिलर व पुल की हुई संरचनात्मक क्षति, ढांचा हुआ कमजोर अधिकारी ने कहा-आईआईटी के विशेषज्ञों की टीम ने नहीं दी जांच रिपोर्ट रिपोर्ट में क्षति आकलन के अनुसार मरम्मत कराने के बाद ही शुरू होगी पुल पर वाहनों पर आवाजाही फोटो : एनएच धमौली 01 : एनएच 20 पर धमौली पुल के समीप अगलगी से हुई क्षतिग्रस्त पिलर व पुल। एनएच धमौली 02 : एनएच-20 पर वेना के समीप रोड पर पुल से वाहनों की आवाजाही न करने का लगा बोर्ड। बिहारशरीफ, कार्यालय संवाददाता। एनएच-20 पर धमौली एलिवेटेड सड़क के नीचे लगी भीषण आग से हुई क्षति की अब तक न रिपोर्ट आयी और न ही उसपर वाहनों की आवाजाही शुरू करायी जा सकी है।

ऐसे में रजौली से बख्तियारपुर के बीच के सबसे बड़े एलिवेटेड पुल पर से होकर गुजरने से वाहन चालक वंचित हो रहे हैं। जबकि, सामान्य से तिगुना टोल टैक्स की वसूली की जा रही है। पुल के नीचे रखे बड़ी तादाद में भूसा भरे बोरों में आग लगने से पिलर के साथ ही पुल में संरचनात्मक क्षति हुई थी। ढांचा के कमजोर होने की आशंका जतायी गयी है। एनएचएआई (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) के तकनीकी प्रबंधक अतुल पुंदिर ने स्पष्ट रूप से बताया कि मामले की जांच आईआईटी पटना के विशेषज्ञों की टीम के द्वारा करायी गयी है। अब तक जांच रिपोर्ट नहीं आयी है। रिपोर्ट में क्षति आकलन के अनुसार मरम्मत कराने के बाद ही पुल पर से वाहनों की आवाजाही शुरू करायी जा सकती है। हफ्तेभर में आनी थी रिपोर्ट : कहा गया था कि विभिन्न बिन्दुओं पर बारीकी अध्ययन के बाद हफ्तेभर में जांच टीम एनएचएआई को रिपोर्ट सौंपेगी। रिपोर्ट आने के बाद एनएचएआई की उच्चस्तरीय टीम यह निर्णय लेगी कि एलिवेटेड सड़क के लिए बनाये गये पुल व पिलर को क्या करना होगा। उसकी मरम्मत से काम चल जाएगी अथवा फिर से निर्माण की जरूरत पड़ेगी। जांच टीम में आईआईटी पटना के कई अध्यापकों के अलावा एनएचएआई के तकनीकी प्रबंधक अतुल पुंदिर, गावर कंस्ट्रक्शन के वरीय परियोजना प्रबंधक नीरज गुप्ता व अन्य ने आग की लपेट में आयी सभी जगहों का बारीकी से अवलोकन किया था। क्या है मामला : रजौली-बख्तियारपुर एनएच-20 के बीच धमौली में एलिवेटेड रोड बनाया गया है। पुल निर्माण शुरू होने के स्थान पर सबसे ऊंचा और डिवाइडर के पास अधिक स्थान है। इस जगह पर किसी स्थानीय व्यापारी द्वारा काफी तादाद में बोरों में भरकर भूसा रखा गया था। इसमें 23 अप्रैल की दोपहर पौने दो बजे किसी कारण आग लग गयी। तेज हवा के कारण आग ने भीषण रूप ले लिया था। आग की तेज लपटों के कारण सीमेंट से बनाया गया पिलर व पुल की ऊपरी सतह पूरी तरह क्षतिग्रस्त होकर सरिया दिखने लगा। ढांचा हुआ कमजोर: कार्य एजेंसी के अधिकारी सुनील कुमार ने वेना थाने में एफआईआर करायी है। एफआईआर में कहा गया है कि घटना से न केवल सार्वजनिक सुरक्षा को खतरा पैदा हुआ है, बल्कि ऊंचे ढांचे की संरचनात्मक अखंडता को भी गंभीर नुकसान पहुंचा है। इस घटना ने लोगों की जान जोखिम में डाल दी है। यातायात बाधित कर दिया है। घटना के चार दिन बाद भी इस स्थान के एलिवेटेड रोड पर आवाजाही बंद रखा गया है। एफआईआर में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि संभावित रूप से सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को कमजोर कर दिया है। नहीं चेते अधिकारी : बिहारशरीफ से बख्तियारपुर के बीच आधी से अधिक लंबाई में एलिवेटेड सड़क बनायी गयी है। इन सबों के नीचे की जमीन को अब भी अवैध तरीके से गलत काम में उपयोग किया जा रहा है। लेकिन, कोई देखने वाला नहीं है। हरनौत में इसके नीचे पूरे बाजार का कचरा फेंका जाता है। अगले दिन नगर निकाय की गाड़ी रोड जाम करके उसे ट्रैक्टर पर लादती है। अगर किसी ने उसमें दीयासलाई की एक तिल्ली भी मार दी, तो अनहोनी होने से कोई नहीं रोक सकता। बावजूद, कोई इसे गंभीरता से नहीं ले रहा है।

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