संशोधित श्रेणी में गड़बड़ी, 15 फीट वाली भी प्रधान मुख्य सड़क
मुजफ्फरपुर नगर निगम क्षेत्र में प्रधान मुख्य सड़कों की चौड़ाई 40 फीट से अधिक होनी चाहिए, लेकिन संशोधित सूची में 15-16 फीट चौड़ी सड़कों को भी शामिल किया गया है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि यह...

मुजफ्फरपुर, वरीय संवाददाता। प्रावधान के अनुसार नगर निगम क्षेत्र में प्रधान मुख्य सड़क की चौड़ाई 40 फीट या उससे अधिक होनी चाहिए। हालांकि, संशोधित वर्गीकरण सर्वेक्षण सूची में जूरन छपरा और सूतापट्टी की 15-16 फीट चौड़ी सड़कों को भी प्रधान मुख्य सड़क की श्रेणी में रखा गया है। स्थानीय निवासियों के मुताबिक यह समस्या पहले से है। सर्वे के बाद भी सुधार नहीं हो सका। नगर निगम की सशक्त स्थायी समिति के सदस्य राजीव कुमार पंकू के मुताबिक नई संशोधित सूची में ज्यादा अंतर नहीं है। जूरन छपरा, सूतापट्टी आदि इलाकों से जुड़ी अपेक्षाकृत कम चौड़ी कुछ सड़कों को प्रधान मुख्य सड़क में शामिल किया गया है।
अहम व्यावसायिक इलाका के साथ ही बड़ी संख्या में लोगों की आवाजाही, रोज करोड़ों के व्यवसाय व अन्य पहलुओं को देखते हुए यह किया गया है। बहरहाल, सड़कों के वर्गीकरण की सूची तैयार हो गई है। सड़कों की श्रेणी के आधार पर ही संबंधित इलाके में होल्डिंग टैक्स का निर्धारण होता है। इसको लेकर तीन श्रेणी में सड़कों को बांटा गया है। मुख्य सड़क 20 फीट से 39 फीट तक चौड़ी होती है। 20 फीट से कम चौड़े रास्ते को अन्य सड़क का दर्जा दिया जाता है। हालांकि, गोला रोड समेत डेढ़ दर्जन से अधिक इलाके में 20 फीट से कम चौड़े रास्ते को भी मुख्य सड़क की श्रेणी में रखा गया है। इनमें एकबाल हसन रोड (ब्रह्मपुरा), चक्कर चौक से माई होम अपार्टमेंट तक, राणी सती मंदिर से सिकंदरपुर चौक तक, गोला बांध रोड, बनारस बैंक चौक से नई बाजार मस्जिद तक व अन्य सड़क शामिल हैं। प्रधान मुख्य सड़क के इलाकों में सर्वाधिक होल्डिंग टैक्स प्रधान मुख्य सड़क से जुड़े इलाके में सर्वाधिक टैक्स लगता है। मुख्य सड़क और अन्य सड़कों पर सबसे कम टैक्स लगता है। साथ ही भवनों की तीन श्रेणियों में व्यावसायिक का सर्वाधिक, अन्य इमारतों का उससे कम और आवासीय भवनों का सबसे कम रेट होता है। दलसिंहसराय रोड : एक ही सड़क पर दो श्रेणी एक ही सड़क पर दो श्रेणी। यह सच गोशाल मस्जिद चौक से बेला बड़ चौक होते हुए जानी वाली दलसिंहसराय रोड से जुड़ा है। इसे मुख्य सड़क के साथ प्रधान मुख्य सड़क का भी दर्जा दिया गया है। वजह भौगोलिक स्थिति है। दो वार्डों से होकर गुजरने वाला दलसिंहसराय रोड वार्ड संख्या 48 में 70 फीट चौड़ा है। हालांकि, सीमावर्ती वार्ड संख्या 49 में स्थित लक्ष्मी नारायण कॉलोनी में इसकी चौड़ाई महज 25 फीट ही है। निगम बोर्ड व स्टैंडिंग से पास होने का इंतजार : सड़कों के वर्गीकरण की नई संशोधित सूची दो स्तरों पर पास होने के बाद ही लागू हो पाएगा। पहले निगम की सशक्त स्थायी समिति (स्टैंडिंग) फिर बोर्ड से पारित होना जरूरी है। सूत्रों के मुताबिक चुनावी वर्ष होने के कारण इसके पास होने की संभावना कम है। स्टैंडिंग से पास होने के बाद निगम बोर्ड से भी पास कराना होगा। बयान ::::::: निगम क्षेत्र में सड़कों के वर्गीकरण में खामी है। बोर्ड की बैठक में इस मामले को उठाया था। 10-11 फीट चौड़ी धोबिया गली (सरैयागंज), एजेंट गली (सूतापट्टी), 20 फीट चौड़े सड़क वाले पंकज मार्केट, 10-12 फीट चौड़ी जूरन छपरा के रोड नंबर एक, दो, तीन, चार की सड़कें भी प्रधान मुख्य सड़क की श्रेणी में शामिल हैं। प्रावधान के मुताबिक हर पांच साल पर सड़कों के वर्गीकरण की समीक्षा होनी चाहिए। हालांकि, बीते डेढ़ दशक से ऐसा नहीं हुआ है। -संजय केजरीवाल, पार्षद, वार्ड 20 प्रधान मुख्य सड़क :::::::::::::::::: वार्ड संख्या - सड़क का नाम -चौड़ाई 36 - बेला रोड - 70 फीट 38 - गोशाला रोड - 55 फीट 45 - सोडा गोदाम रोड - 48 फीट 22 - परती टोला से साहू रोड तक/गोला रोड - 40 फीट 36/48 - पीएंडटी रोड - 55 फीट 24 - श्यामनंदन रोड - 40 फीट 42 - माली घाट चौक से गैंस एजेंसी/नाका गली - 40 फीट व अन्य मुख्य सड़क ::::::: वार्ड संख्या - सड़क का नाम - चौड़ाई 1 -लक्ष्मी चौक से टावर कोल्हुआ चौक तक - 25 फीट 6 -मेहदी हसन चौक से किला रोड/ब्रह्मपुरा - 25 फीट 12 -एमआईटी रोड - 20 फीट 31 -आरडीएस कॉलेज से हाजीपुर रोड /गन्नीपुर खबड़ा रोड - 36 फीट 31 -आरडीएस कॉलेज से कच्ची पक्की चौक/गन्नीपुर खबड़ा रोड - 24 फीट 42 -माली घाट चौक से भारत माता चौक तक/नाका रोड - 35 फीट 45 -आजाद रोड से चर्च रोड चंदवारा - 29 फीट
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