बिकने जा रही BP की कैस्ट्रॉल, रिलायंस से लेकर सऊदी अरामको तक ले रहे इंटरेस्ट
BP अपना प्रसिद्ध Castrol लुब्रिकेंट बिजनेस बेचने पर तुली है। रिलायंस, सऊदी अरामको और कई बड़े निवेशक खरीदार बनने की दौड़ में शामिल हैं। यह डील 10 अरब डॉलर तक की हो सकती है।

तेल कंपनी BP कंपनी अपने दशकों पुराने और दुनियाभर में मशहूर Castrol लुब्रिकेंट्स के बिजनेस को बेचने की तैयारी में है। यह खबर ही बाजार में तूफान ला दिया है, क्योंकि इसकी खरीदारी के लिए दुनिया के बड़े-बड़े दिग्गज मैदान में उतर आए हैं। मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने इस डील में गहरी दिलचस्पी दिखाई है। लेकिन रिलायंस अकेली नहीं है। दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको भी इस रेस में शामिल है। दोनों कंपनियों की नजर Castrol के भारत जैसे तेजी से बढ़ते बाजारों में मजबूत पकड़ पर है।
बोली लगाने को ये भी तैयार
इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक इन दोनों दिग्गजों के साथ ही, अमेरिका की बड़ी निवेश कंपनियां अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट और लोन स्टार फंड्स भी बोली लगाने को तैयार हैं। यही नहीं, ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट और स्टोनपीक पार्टनर्स जैसे बड़े निवेशकों को भी BP ने खरीदारी के लिए आमंत्रित किया है। अफवाह है कि कुछ कंपनियां आपस में गठजोड़ बनाकर भी इस रेस में शामिल हो सकती हैं।
दांव पर है बहुत बड़ी रकम
विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह डील 8 से 10 अरब डॉलर (करीब 66,000 से 83,000 करोड़ रुपये) में पूरी हो सकती है। इतनी बड़ी खरीदारी के लिए बैंकर भी तैयार हैं। वे खरीदारों को लगभग 4 अरब डॉलर (करीब 33,000 करोड़ रुपये) का कर्ज देने पर विचार कर रहे हैं। इस कर्ज को यूरो और डॉलर जैसी अलग-अलग मुद्राओं में देने की योजना है, ताकि पैसे की कमी न हो। यह इस साल की उन चुनिंदा बड़ी डीलों में से एक होगी जिसके लिए इतना बड़ा वित्तीय पैकेज तैयार हो रहा है।
आखिर BP अपना इतना पॉपुलर ब्रांड क्यों बेचना चाहती है?
इसके पीछे कंपनी की बड़ी रणनीति काम कर रही है। BP अपने पूरे कारोबार का स्ट्रैटेजिक रिव्यू कर रही है। इसकी एक बड़ी वजह एक्टिविस्ट निवेशक एलियट इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट का दबाव भी है, जो अब BP के सबसे बड़े शेयरधारकों में से एक बन गया है। एलियट कंपनी पर तेजी से और साहसिक फैसले लेने का दबाव डाल रहा है। इस पर तेल की गिरती कीमतों ने भी मुश्किलें बढ़ा दी हैं, जिससे BP के लिए अपनी संपत्तियों को अच्छे दाम पर बेचना और भी जरूरी हो गया है।
Castrol बिजनेस की खासियत क्या है?
Castrol ऑटोमोबाइल और उद्योगों के लिए इंजन ऑयल और ग्रीस (लुब्रिकेंट्स) बनाता है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) डेटा सेंटरों के लिए लिक्विड कूलिंग टेक्नोलॉजी भी विकसित कर रहा है। भारत जैसे तेजी से बढ़ते बाजारों में इसके ऑपरेशन्स खास तौर पर रिलायंस और सऊदी अरामको को आकर्षित कर रहे हैं।