चीन की इस कंपनी के साथ कारोबार को बढ़ाने की तैयारी में मुकेश अंबानी, जानिए क्या है योजना?
फैशन रिटेलर शीन और पार्टनर रिलायंस रिटेल ने अपने भारतीय सप्लायर बेस का तेजी से विस्तार करने और 6 से 12 महीनों के भीतर भारत में बने शीन ब्रांड के कपड़ों की अंतरराष्ट्रीय बिक्री शुरू करने की योजना बनाई है।

फैशन रिटेलर शीन और पार्टनर रिलायंस रिटेल ने अपने भारतीय सप्लायर बेस का तेजी से विस्तार करने और 6 से 12 महीनों के भीतर भारत में बने शीन ब्रांड के कपड़ों की अंतरराष्ट्रीय बिक्री शुरू करने की योजना बनाई है। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, चीन में स्थापित सिंगापुर में मुख्यालय वाली शीन भारतीय रिटेलर के साथ योजनाओं पर तब से चर्चा कर रही है, जब अमेरिका ने चीनी आयात पर टैरिफ लगाया था। रिपोर्ट में सोर्स के हवाले से बताया गया है कि इसका उद्देश्य एक साल के भीतर भारतीय सप्लायरों की संख्या 150 से बढ़ाकर 1,000 करना है।
क्या है डिटेल
रॉयटर्स को दिए गए एक बयान में शीन ने कहा कि रिलायंस के साथ उसकी साझेदारी केवल भारतीय घरेलू खपत के लिए रिलायंस रिटेल को अपने ब्रांड के लाइसेंस तक सीमित है। शीन चीन में 7,000 सप्लायर्स से सीधे 150 देशों के ग्राहकों को 5 डॉलर के कपड़े और 10 डॉलर की जींस जैसे सस्ते कपड़े बेचता है। इसका सबसे बड़ा बाजार अमेरिका है, जहां यह चीन से आने वाले कम प्राइस वाले ई-कॉमर्स पैकेजों पर टैरिफ को समायोजित कर रहा है, जिन्हें पहले शुल्क मुक्त आयात किया जा सकता था। रिटेलर ने 2018 में भारत में लॉन्च किया था, लेकिन इसके ऐप को 2020 में अपने पूर्वोत्तर पड़ोसी के साथ सीमा तनाव के बीच चीन से जुड़ी फर्मों के खिलाफ सरकारी कार्रवाई के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया था।
कंपनी की योजना
फरवरी में यह रिलायंस इंडस्ट्रीज यूनिट के साथ लाइसेंसिंग डील के तहत वापस लौटा, जिसने स्थानीय कारखानों में उत्पादित शीन-ब्रांडेड कपड़े बेचने के लिए SheinIndia.in लॉन्च किया था। इसके विपरीत, शीन की अन्य वेबसाइटें मुख्य रूप से चीन से आने वाले सामानों की सूची बनाती हैं। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी द्वारा कंट्रोलित रिलायंस ने 150 परिधान निर्माताओं के साथ अनुबंध किया है और 400 से अधिक के साथ बातचीत कर रही है। सोर्स ने बताया कि शीन शुरू में भारत में बने कपड़ों को अपनी अमेरिकी और ब्रिटिश वेबसाइट पर लिस्ट करना चाहता है। सोर्स ने बताया कि इस पर महीनों से चर्चा चल रही है और छह से 12 महीने का लॉन्च समय आपूर्तिकर्ताओं की संख्या के आधार पर बदल सकता है। आपूर्तिकर्ताओं के विस्तार और निर्यात समय सीमा के पैमाने की पहली बार रिपोर्ट की जा रही है। शीन ने अपने ब्रांड को घरेलू उपयोग के लिए रिलायंस को लाइसेंस दिया है, जो "भारत में विनिर्माण, आपूर्ति श्रृंखला, बिक्री और संचालन के लिए जिम्मेदार है।