Dhanbad Residents Face Issues with Prepaid Electricity Bill Payments प्रीपेड बिजली मीटर के बिल भुगतान में आ रही समस्या, Dhanbad Hindi News - Hindustan
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प्रीपेड बिजली मीटर के बिल भुगतान में आ रही समस्या

धनबाद में प्रीपेड बिजली मीटर के बिल भुगतान में लोगों को समस्या आ रही है। उपभोक्ताओं को बिल भुगतान की प्रक्रिया की जानकारी नहीं है, जिससे हजारों लोग परेशान हैं। विभाग ने बताया कि स्मार्टफोन एप से...

Newswrap हिन्दुस्तान, धनबादWed, 14 May 2025 05:28 AM
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प्रीपेड बिजली मीटर के बिल भुगतान में आ रही समस्या

धनबाद, संवाददाता धनबाद समेत आसपास के क्षेत्रों में प्रीपेड बिजली मीटर के बिल भुगतान करने में लोगों को समस्या आ रही है। अधिकांश बिजली उपभोक्ताओं को मालूम नहीं कि बिल भुगतान कैसे करें। प्रीपेड मीटर वालों को बिल का मैसेज पंजीकृत मोबाइल पर आ रहा है, लेकिन बिल भुगतान कैसे करें, इसकी जानकारी नहीं है। जिले में 70 हजार से अधिक उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर प्रीपेड मोड में बदल गया है। वहीं 94 हजार घरों में स्मार्ट मीटर लगा है, जिसे तेजी से प्रीपेड में बदला जा रहा है। हालांकि कई ऐसे उपभोक्ता हैं, जो आज भी कीपैड मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं।

उनके घर में प्रीपेड मीटर चालू हो गया है। ऐसे में वे बिल भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। बता दें कि बिल भुगतान कैसे करें, इसकी जानकारी विभाग की ओर से नहीं दी गई। विभागीय अधिकारी का कहना है कि स्मार्टफोन में एप से बिल भुगतान किया जा रहा है। उपभोक्ता तुषार कुमार का कहना है कि पांच महीने बाद मोबाइल पर बिल का मैसेज आ रहा है, लेकिन इसे भुगतान कैसे करें, इसकी जानकारी नहीं है। इस कारण बिल भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। समय निकालकर किसी दिन कार्यालय जाकर पता करेंगे कि बिल भुगतान की प्रक्रिया क्या है। बता दें कि यह समस्या किसी एक उपभोक्ता की नहीं है बल्कि हजारों उपभोक्ताओं की है। जिनके घरों में स्मार्ट मीटर प्रीपेड मोड में बदल रहा है। क्या कहते हैं उपभोक्ता गणेश कुमार: प्रीपेड मोड में होने के बाद से आजतक एक बार भी बिल भुगतान नहीं किया हूं। दो महीने से बिल का मैसेज आ रहा है। जानकारी के अभाव में बिल भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। दिलीप कुमार: छह महीने के बाद बिजली बिल का मैसेज आया है। भुगतान कैसे करें, इसकी जानकारी नहीं है। इस कारण पिछले महीने बिल भुगतान नहीं कर पाए। विभाग को प्रचार प्रसार करने की जरूरत है। प्रीपेड मीटर के बिल भुगतान की जानकारी देने के लिए कैंप लगाया जाएगा। इसके लिए विभागीय प्रक्रिया जारी है। जिन उपभोक्ताओं के पास कीपैड मोबाइल है और घर का मीटर प्रीपेड मोड में बदल गया है, वैसे लोग बिल कैसे भुगतान करें, इसकी जानकारी मुख्यालय स्तर से अभी स्पष्ट नहीं है। इस पर काम चल रहा है। - एसके कश्यप, अधीक्षण अभियंता

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