डिमांड खत्म होते ही कंपनी ने इस कार के वैरिएंट में चेंजेस किए, कुछ को हमेशा के लिए बंद कर दिया
भारत में 3rd जेन होंडा अमेज के लॉन्च होने के साथ कंपनी धीरे-धीरे 2nd जेन मॉडल को चरणबद्ध तरीके से बंद करने की तरफ बढ़ रही है। होंडा ने तीसरी पीढ़ी की अमेज के लॉन्च होने के बाद S और VX ट्रिम लेवल में दूसरी पीढ़ी की अमेज की पेशकश की थी, जिसे अब घटाकर सिर्फ एक ट्रिम लेवल कर दिया गया है।

होंडा कार्स भारतीय बाजार में बेहतर सेल्स की तलाश कर रही है। कंपनी के लिए फिलहाल अमेज ही ऐसी कार है जिसकी सेल्स के आंकड़े बेहतर रहे हैं। जब होंडा ने दिसंबर 2024 में 3rd जेन अमेज लॉन्च की थी, तब कंपनी ने 2nd जेन अमेज की बिक्री भी जारी रखी। तब इसमें S और VX ट्रिम लेवल मिलते थे। हालांकि, अब मई 2025 तक आगे बढ़ते हुए कंपनी ने 2nd जेन अमेज से टॉप-स्पेक VX ट्रिम को हटा दिया है।
भारत में 3rd जेन होंडा अमेज के लॉन्च होने के साथ कंपनी धीरे-धीरे 2nd जेन मॉडल को चरणबद्ध तरीके से बंद करने की तरफ बढ़ रही है। होंडा ने तीसरी पीढ़ी की अमेज के लॉन्च होने के बाद S और VX ट्रिम लेवल में दूसरी पीढ़ी की अमेज की पेशकश की थी, जिसे अब घटाकर सिर्फ एक ट्रिम लेवल कर दिया गया है।
कंपनी ने दूसरी पीढ़ी की अमेज के टॉप-स्पेक VX ट्रिम को वेबसाइट से हटा दिया है। यह देखते हुए कि तीसरी पीढ़ी की अमेज को लॉन्च हुए आधा साल हो चुका है, इस बात की पूरी संभावना है कि VX ट्रिम को बंद कर दिया जाएगा। इसे फिर कभी वापस नहीं लाया जाएगा। S ट्रिम को दूसरी पीढ़ी की अमेज के साथ बेचा जाने वाला ऑफर माना जा रहा है, जिसे डिमांड के आधार पर भविष्य में बंद किया जा सकता है।
सेकेंड जेन की अमेज की कीमत अब S MT (मैनुअल ट्रांसमिशन) वैरिएंट के लिए 7,62,800 रुपए से शुरू होती है। S CVT (कंटीन्यूअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन) ऑटोमैटिक वैरिएंट के लिए 8,52,600 रुपए तक जाती है। दूसरी पीढ़ी की अमेज के साथ पेश किए जाने वाले कलर ऑप्शन में लूनर सिल्वर मेटैलिक, रेडिएंट रेड मेटैलिक, गोल्डन ब्राउन मेटैलिक और मेटियोरॉइड ग्रे मेटैलिक शामिल हैं।
2nd जेन होंडा अमेज S ट्रिम टॉप-स्पेक VX ट्रिम की तुलना में कम सुसज्जित है। इसमें डुअल एयरबैग, LED DRLs, LED टेल लाइट्स, 14-इंच के पहिए, MID स्क्रीन, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल के साथ 2-डिन म्यूजिक सिस्टम, मैनुअल AC, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVMs और बहुत कुछ शामिल हैं। ये 1.2L 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड VTEC पेट्रोल इंजन से लैस है, जो 90 PS की पीक पावर और 110 Nm का पीक टॉर्क देने में कैपेबल है, जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या CVT से जोड़ा गया है।
लेटेस्ट Hindi News , बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस न्यूज, टेक , ऑटो, करियर , और राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।