1 लाख लोगों ने खरीद डाला ये गजब स्कूटर, कंपनी का सबसे बेस्ट सेलिंग मॉडल बना; कीमत भी ज्यादा नहीं
एथर रिज्टा (Ather Rizta) ने एक बड़ा रिकॉर्ड सेट कर दिया है। ये अपने कंपनी का सबसे बेस्ट सेलिंग स्कूटर बन गया है। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।

भारत की तेजी से बढ़ती ईवी कंपनी एथर एनर्जी (Ather Energy) ने अपने फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर रिज्टा (Ather Rizta) के साथ जबरदस्त उपलब्धि हासिल की है। रिज्टा ने लॉन्च के सिर्फ एक साल के अंदर 1 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है, जिससे यह एथर (Ather) का अब तक का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर बन गया है। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।
मिलती जुलती गाड़ियाँ
और गाड़ियां देखें

Ather Energy Rizta
₹ 1.1 - 1.49 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Ather Energy 450S
₹ 1.22 - 1.36 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Deltic Trento
₹ 1.28 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Jitendra JMT 1000 3K
₹ 1.28 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Komaki TN-95
₹ 1.19 - 1.4 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

VLF Tennis
₹ 1.3 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं
बिक्री में नई ऊंचाई: एक साल में लाखों दिल जीते
एथर रिज्टा (Ather Rizta) को 6 अप्रैल 2024 को लॉन्च किया गया था और इसकी डिलीवरी जुलाई 2024 से शुरू हुई थी। इसके बाद से स्कूटर ने 10 महीनों के भीतर ही 99,691 यूनिट्स की बिक्री कर ली थी। मई 2025 के पहले कुछ ही दिनों में कंपनी ने अतिरिक्त 309 यूनिट्स बेचकर 1 लाख का आंकड़ा पार कर लिया।
Rizta: हर परिवार की पहली पसंद
एथर (Ather) का ये नया स्कूटर फैमिली यूज के लिए डिजाइन किया गया है, जहां पहले एथर (Ather) के 450X और 450S जैसे मॉडल थे। वहीं, रिज्टा (Rizta) ने 'प्रैक्टिकल और कंफर्ट' को पहली प्राथमिकता बनाकर बाजार में जबरदस्त पकड़ बनाई।
आंकड़ों में Rizta की कामयाबी
मॉडल | बिक्री (FY25) | हिस्सा (%) |
---|---|---|
रिज्टा | 89,639 | 58% |
450X | 44,391 | 28% |
450S | 18,999 | 12% |
450 एपेक्स | 2,376 | 1.5% |
मुकाबले में सबसे आगे
रिज्टा (Rizta) को खास तौर पर TVS iQube, बजाज चेतक (Bajaj Chetak) और हीरो विडा (Hero Vida) जैसे स्कूटर्स को टक्कर देने के लिए लाया गया था। कम कीमत, ज्यादा रेंज और यूजर-फ्रेंडली डिजाइन के साथ एथर (Ather) ने इस सेगमेंट में अपनी जगह पक्की कर ली है।
क्या कहते हैं ये आंकड़े?
रिज्टा (Rizta) की जबरदस्त बिक्री ने एथर (Ather) की दिशा और रणनीति दोनों को सफल बना दिया है। कंपनी ने फोकस को परफॉर्मेंस से हटाकर फैमिली-सेंट्रिक ईवी मोबिलिटी की ओर शिफ्ट किया और इसका नतीजा आज सबके सामने है।
एथर रिज्टा (Ather Rizta) की ये सफलता साबित करती है कि भारत में ईवी अपनाने का दौर अब सिर्फ युवाओं तक सीमित नहीं रहा। परिवार भी अब स्मार्ट, ईको-फ्रेंडली और आरामदायक विकल्प चुन रहे हैं। ऐसे में एथर (Ather) ने सही समय पर सही मॉडल लॉन्च कर एक बड़ा दांव खेला है और वो दांव अब 'बेस्टसेलर' बन चुका है।
लेटेस्ट Hindi News , बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस न्यूज, टेक , ऑटो, करियर , और राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।