हुंडई-TVS ने हाथ मिलाकर बना दिया गजब का ई-रिक्शा, डिजाइन होश उड़ा देगा! फीचर्स की लगा दी भरमार
हुंडई ने अब अपने इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा कॉन्सेप्ट के डिजाइन का पेटेंट कराया है, जिसे सुविधाजनक रूप से e3W कॉन्सेप्ट कहा जाता था। हुंडई के लिए डिजाइन पेटेंट के लिए आवेदन करना समझ में आता है, क्योंकि यह इस व्हीकल के डिजाइन और डेवलपमेंट को संभालता है।

इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल की सेल्स में इजाफा करने के लिए हुंडई मोटर और टीवीएस मोटर के बीच एक साझेदारी हुई है। इन कंपनियों ने मिलकर कमर्शियल इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर और फोर-व्हीलर व्हीकल का प्रदर्शन किया। इनमें से एक इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल को भारत में इसके कॉन्सेप्ट फॉर्म में पेटेंट कराया गया है। दोनों कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2025 में अपनी बीच साझेदारी वाले दो व्हीकल पेश किए थे। शोकेस में एक इलेक्ट्रिक रिक्शा और स्टीयरिंग व्हील के साथ एक फोर-व्हीलर इलेक्ट्रिक पीपल कैरियर शामिल है। माना जा रहा है कि ये लोगों के कमाई का अच्छा जरिए बनेंगे।
हुंडई ने अब अपने इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा कॉन्सेप्ट के डिजाइन का पेटेंट कराया है, जिसे सुविधाजनक रूप से e3W कॉन्सेप्ट कहा जाता था। हुंडई के लिए डिजाइन पेटेंट के लिए आवेदन करना समझ में आता है, क्योंकि यह इस व्हीकल के डिजाइन और डेवलपमेंट को संभालता है। टीवीएस केवल मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए समीकरण में आता है।
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यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह पेटेंट कॉन्सेप्ट फॉर्म के लिए है, ना कि प्रोडक्शन-स्पेक वर्जन के लिए। प्रोडक्शन वर्जन को लागत प्रभावी बनाने और प्रतिद्वंद्वी ब्रांडों के साथ मेल खाने के लिए काफी कम किया जा सकता है। साथ ही, दोनों ब्रांडों के बीच कोई बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं। अभी भी सहयोग की संभावनाओं की तलाश कर रहे हैं।
हुंडई ने इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर (e3W) कॉन्सेप्ट और इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर (e4W) कॉन्सेप्ट को माइक्रो मोबिलिटी की कैटेगरी में रखा है। भारत में पेटेंट किए गए e3W कॉन्सेप्ट के साथ यह प्रोडक्शन से बहुत दूर है और मौजूदा ब्रांडों को टक्कर देने के लिए इलेक्ट्रिक रिक्शा के रूप में लॉन्च होने के लिए बहुत फैंसी है। इसलिए, e3W कॉन्सेप्ट के सिल्हूट से मेल खाते हुए प्रोडक्शन मॉडल को काफी कम किया जा सकता है।
e3W कॉन्सेप्ट को संकरी शहर की सड़कों पर चलने के लिए डिजाइन किया गया था। इसकी एक अलग विशेषता यह थी कि यह पानी से भरी सड़कों पर भी आसानी से चल सकता था। उल्लेखनीय एलिमेंट में एक कोणीय विंडस्क्रीन, विस्तारित व्हीलबेस के साथ बढ़ी हुई लेगरूम और बेहतर सवारी क्वालिटी के लिए बड़े टायर शामिल हैं। माना जा रहा है कि ये लगभग 14-इंच के हो सकते हैं।
इसमें एक पतला इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलेगा जिसमें स्पीडो, चार्ज लेवल इंडिकेटर, ओडो और ट्रिप कंप्यूटर जैसी जानकारी होंगी। हैंडलबार में एक सेंट्रल फोन होल्डर है जो ऑपरेटरों को नेविगेशन का उपयोग करने के लिए अपने फोन को माउंट करने में मदद करेगा। आराम के लिए एक छोटा पंखा और इमरजेंसी स्थिति के लिए एक छाता भी है। फिलहाल ये साफ नहीं है कि हुंडई भारत में इलेक्ट्रिक माइक्रो मोबिलिटी स्पेस में प्रवेश करेगी या नहीं।
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