ADAS सेफ्टी टेस्ट में इन 2 कंपनियों ने मारी बाजी, टेस्ला और वोल्वो भी छूटी पीछे; यूरो NCAP की रिपोर्ट ने सबको चौंकाया
ADAS सेफ्टी टेस्ट में किआ (Kia) और टोयोटा (Toyota) ने बाजी मार ली है। इसमें टेस्ला (Tesla) और वोल्वो (Volvo) पीछे छूट गई। आइए यूरो NCAP (Euro NCAP) की रिपोर्ट पर नजर डालते हैं।

आजकल नई गाड़ियों में ADAS (Advanced Driver Assistance Systems) तकनीक आम होती जा रही है। लेकिन, क्या ये सभी सिस्टम एक जैसे सुरक्षित होते हैं? यूरो NCAP द्वारा हाल ही में किए गए टेस्ट्स में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं। इन टेस्ट्स में टेस्ला (Tesla) जैसी हाई-टेक ब्रांड्स को मॉडरेट (Moderate) रेटिंग मिली। वहीं, किआ (Kia), टोयोटा (Toyota) और रेनो (Renault) जैसी कंपनियों ने शानदार प्रदर्शन किया। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।
मिलती जुलती गाड़ियाँ
और गाड़ियां देखें
टेस्ट के दो प्रमुख पैमाने
यूरो NCAP ने ADAS सिस्टम को दो पार्ट में टेस्ट किया गया है। इसमें एक असिस्टेड कॉम्पिटेंस (Assisted Competence) टेस्टिंग थी। यह जांचता है कि कार ड्राइवर को कितनी जानकारी देती है और ड्राइवर के साथ किस हद तक तालमेल बनाती है।
इसके अलावा सेफ्टी बैकअप (Safety Backup) का टेस्ट किया गया। इसमें देखा जाता है कि अगर ड्राइवर गलती करे तो कार खुद कितनी प्रभावी प्रतिक्रिया देती है। जैसे कि ब्रेकिंग, स्टीयरिंग या अलर्ट देना।
टेस्ला, वोल्वो और MG – उम्मीद से कमतर
टेस्ला मॉडल S-
सेफ्टी बैकअप: 94% (सबसे ज़्यादा)
असिस्टेंस कॉम्पटेंस: केवल 30%
कुल रेटिंग: मॉडरेट
समस्या: टेस्ला (Tesla) का ऑटोपायलेट (Autopilot) नाम भ्रामक माना गया। जब ड्राइवर सिस्टम को ओवरराइड करता है, तो स्टीयरिंग प्रतिक्रिया नहीं देती और सिस्टम स्वतः बंद हो जाता है।
वोल्वो EX30
असिस्टेंस कॉम्पटेंस: 62%
सेफ्टी बैकअप: 72%
स्क्रीन का सेंट्रल लोकेशन ड्राइवर को ध्यान भटकाने पर मजबूर करता है।
MG ZS
असिस्टेंस कॉम्पटेंस: 65%
सेफ्टी बैकअप: 62%
कुल रेटिंग: मॉडरेट
बेस्ट परफॉर्मर – किआ, टोयोटा, पोर्शे और रेनो
पोर्शे मैकान
असिस्टेंस कॉम्पटेंस: 85%
सेफ्टी बैकअप: 92%
मैकान (Macan) का ‘इनोड्राइव विथ एक्टिव लेन-कीपिंग’ सिस्टम काफी एडवांस है। HUD (Head-Up Display) से जानकारी आसानी से दिखती है। अगर ड्राइवर हाथ हटा लें, तो सिस्टम चेतावनी देता है और फिर खुद-ब-खुद बंद हो जाता है।
किआ EV3
असिस्टेंस कॉम्पटेंसी: 74%
सेफ्टी बैकअप: 88%
बजट फ्रेंडली गाड़ी होते हुए भी टेक्नोलॉजी में शानदार है।
टोयोटा bZ4X
असिस्टेंस कॉम्पटेंस: 83%
सेफ्टी बैकअप: 89%
फेमिली SUV के लिए ये शानदार स्कोर है।
रेनो 5
असिस्टेंस कॉम्पटेंस: 73%
सेफ्टी बैकअप: 92%
इसका एक्टिव ड्राइवर असिस्ट सिस्टम यूरो NCAP को काफी प्रभावी लगा।
'Good' कैटेगरी में रहे ये मॉडल
Mazda CX-80 और XPENG G9 को 'Good' रेटिंग मिली। यानी ये ADAS सिस्टम्स सुरक्षित हैं, लेकिन अभी सुधार की गुंजाइश है।
नाम नहीं, टेक्नोलॉजी देखिए
इस रिपोर्ट से यह साफ है कि बड़ी ब्रांड होने का मतलब ये नहीं कि उनकी टेक्नोलॉजी सबसे अच्छी होगी। टेस्ला (Tesla) और वोल्वो (Volvo) जैसी कंपनियों को ADAS सिस्टम्स में सुधार की ज़रूरत है, जबकि किआ (Kia), टोयोटा (Toyota) और रेनो (Renault) जैसी ब्रांड्स ने यूजर-फ्रेंडली और सुरक्षित सिस्टम्स उपलब्ध कराए हैं।
लेटेस्ट Hindi News , बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस न्यूज, टेक , ऑटो, करियर , और राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।