मोटे टायर्स, सबसे बड़ी सीट, डिस्क ब्रेक; सड़क पर दौड़ती दिखी ये नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, कंपनी पर सस्पेंस
इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट से जुड़ी नई बाइक के कुछ फोटोज सामने आए हैं। इसे कम्यूटर बाइक के रूप में पेश किया जा सकता है। बाइक के एक्स्ट्रा मोटे फ्रेम ट्यूबिंग और कार्गो-फ्रेंडली फीचर्स को देखते हुए यह B2C सेगमेंट को भी पूरा कर सकती है।

देश के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में इलेक्ट्रिक स्कूटर हिट हो चुके हैं। खासकर, इस सेगमेंट में बजाज चेतक, टीवीएस आईक्यूब, ओला इलेक्ट्रिक, एथर एनर्जी, हीरो विडा जैसे मॉडल सबसे ऊपर नजर आते हैं। दूसरी तरफ, इस सेगमेंट में शामिल इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को अच्छी सेल्स का इंतजार है। ओला मार्केट में अपनी 500Km से ज्यादा रेंज देने वाली बाइक पेश कर चुकी है। वहीं, कई कंपनियां लगातार अपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पेश कर रही हैं। अब इस सेगमेंट से जुड़ी नई बाइक के कुछ फोटोज सामने आए हैं। इसे कम्यूटर बाइक के रूप में पेश किया जा सकता है। बाइक के एक्स्ट्रा मोटे फ्रेम ट्यूबिंग और कार्गो-फ्रेंडली फीचर्स को देखते हुए यह B2C सेगमेंट को भी पूरा कर सकती है।
इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की सर्कुलर हेडलैंप और रियर-व्यू मिरर के साथ रेट्रो थीम साथ नजर आती है। हालांकि, बाइक काफी हद तक यूजफुल नजर आती है, लेकिन इसमें कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो आम तौर पर ADV बाइक में देखे जाते हैं। उदाहरण के लिए, बाइक में एक उठा हुआ फ्रंट बीक और डुअल पर्पज वाले टायर हैं। उबड़-खाबड़ रास्तों और कच्ची सड़कों पर चलते समय ये टायर सफर को आसान बनाने का काम करेंगे।
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यह संभव है कि बाइक ग्रामीण बाजारों को भी टारगेट कर सकती है, जहां ग्राहकों को अक्सर कई यात्रियों और भारी सामान को ले जाने की आवश्यकता होती है। एक्स्ट्रा लंबी सीट विशेष रूप से फैमिली के लिए उपयोगी हो सकती है। बाइक की लगभग पूरी लंबाई तक फैली हुई, लंबी सीट पर कई तरह के कार्गो या सामान रखे जा सकते हैं।
बजाज फ्रीडम CNG बाइक में भी लंबी सीट है, लेकिन यह उससे भी लंबी और चौड़ी नजर आती है। पीछे की तरफ एक मजबूत लगेज रैक भी देखा जा सकता है। मेटल ट्यूबिंग की मोटाई हीरो स्प्लेंडर प्लस और होंडा शाइन 100 जैसी पॉपुलर कम्यूटर बाइक की तुलना में काफी अधिक है। फ्रेम ट्यूबिंग सेंट्रल सेक्शन में और भी मोटी है।
इतनी मोटी ट्यूबिंग जरूरी है, क्योंकि बाइक में बड़ा बैटरी पैक लगा है। मोटी ट्यूबिंग बाइक को यात्रियों और कार्गो दोनों के मामले में भारी लोडिंग को भी सपोर्ट करने में सक्षम बनाएगी। पीछे बैठने वाले राइडर बड़े आकार के फुटरेस्ट के साथ अतिरिक्त आराम की उम्मीद कर सकते हैं। ये बाइक की लोड-कैरिंग कैपेसिटी को भी बढ़ाते हैं।
माना जा रहा है कि इस ई-बाइक में लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग किया गया है, इसकी रेंज लगभग 150 से 200 किमी हो सकती है। बाइक को कम्यूटर मोटरसाइकिल के रूप में पेश किए जाने की संभावना है, इसलिए इसकी अधिकतम गति लगभग 80 किमी प्रति घंटे हो सकती है। बाइक को एक मिड-माउंटेड मोटर के साथ देखा जा सकता है, जो चेन ड्राइव ट्रांसमिशन से जुड़ी है। इससे स्थानीय दुकानों पर भी रखरखाव और मरम्मत आसान हो जाएगी।
बाइक में आगे की तरफ स्टैन्डर्ड टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे की तरफ डुअल शॉक एब्जॉर्बर हैं। दोनों सिरों पर 17-इंच के एलॉय हैं। बाइक में दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक हैं, जिसमें बेहतर ब्रेकिंग के लिए CBS है। टेक किट में एक रेक्टेंगुलर डिजिटल स्क्रीन शामिल है, जो LCD डिस्प्ले हो सकता है। पैकेज का हिस्सा USB चार्जिंग पोर्ट भी हो सकता है। इसमें कनेक्टिविटी फीचर्स शायद ना मिलेंगे। फिलहाल इस बाइक की कंपनी के नाम पर सस्पेंस है।
फोटो क्रेडिट: bikedekho
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