5 महीने में जिस SUV को 1 ग्राहक मिला, कंपनी ने उसका न्यू जेन मॉडल पेश किया; इसी साल लॉन्च होने की उम्मीद
सेकेंड जनरेशन सिट्रोन C5 एयरक्रॉस की बिक्री इस साल के मिड के बाद यूरोप में शुरू होगी। जबकि इसका प्रोडक्शन फ्रांस के रेनेस में ब्रांड प्लांट में होगा। SUV के 2025 के आखिर तक भारतीय बाजार में एंट्री कर सकती है।

सिट्रोन ने अपनी सेकेंड जनरेशन सिट्रोन C5 एयरक्रॉस को डिजिटली तौर से ग्लोबली प्रीमियर किया है। नए स्टेलेंटिस STLA मीडियम प्लेटफॉर्म पर बेस्ड इसे हाइब्रिड, प्लग-इन हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया गया है। सेकेंड जनरेशन सिट्रोन C5 एयरक्रॉस की बिक्री इस साल के मिड के बाद यूरोप में शुरू होगी। जबकि इसका प्रोडक्शन फ्रांस के रेनेस में ब्रांड प्लांट में होगा। SUV के 2025 के आखिर तक भारतीय बाजार में एंट्री कर सकती है। भारत में पिछले कुछ सालों से इसकी बिक्री बुरी तरह डाउन है। पिछले 5 महीने में इसकी सिर्फ 1 यूनिट ही बिकी है।
सिट्रोन की नई डिजाइन लेंग्वेज पर बेस्ड नई जनरेशन की C5 एयरक्रॉस को आउटगोइंग मॉडल की कर्वी डिजाइन की तुलना में नई शार्प लाइनों और बॉक्सी प्रोफाइल के साथ एक क्रांतिकारी बदलाव मिला है। यह चौड़े ट्रैक के साथ स्पष्ट पिलर को भी दर्शाता है। फ्रंट एंड में मैट्रिक्स LED हेडलैम्प्स दिए हैं, जो एक ग्लॉस ब्लैक स्ट्रिप के माध्यम से जुड़े हुए हैं। सिट्रोन ने प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल में लाइट विंग्स को बरकरार रखा है, जिसे हमने 2024 पेरिस मोटर शो में कॉन्सेप्ट वर्जन पर देखा था।
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सेकेंड जनरेशन की C5 एयरक्रॉस अपने पूर्ववर्ती मॉडल से आकार में बड़ी है। इसकी लंबाई 4,652 mm (+150 mm) और चौड़ाई 1,902 mm है। व्हीलबेस में भी 60 mm की वृद्धि की गई है जो अब 2784 mm है। SUV का ग्राउंड क्लीयरेंस 200 mm है। किसी भी सिट्रोन के लिए पहली बार यह 20 इंच तक के व्हील साइज के साथ उपलब्ध होगा।
इंटीरियर केबिन 'सी-जेन लाउंज' डिजाइन पर बेस्ड है, जिसमें लंबा और हवादार हॉरिजोंटल डैशबोर्ड है। इसमें 8 रंग ऑप्शन के साथ एक एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम भी है, जो किसी भी सिट्रोन कार के लिए पहली बार है। SUV 10-वे इलेक्ट्रिकल एडजस्टमेंट, हीटिंग, वेंटिलेशन और मसाज फंक्शन के साथ नई सिट्रोन एडवांस्ड कम्फर्ट फ्रंट सीटों के साथ आती है। पीछे की सीटें भी हीटिंग फंक्शन के साथ आती हैं।
सिट्रोन का दावा है कि सेकेंड जनरेशन की C5 एयरक्रॉस में स्टेलेंटिस द्वारा पेश की गई अब तक की सबसे बड़ी सेंट्रल HD टचस्क्रीन के साथ-साथ लेटेस्ट जनरेशन का इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। यह 3D नेविगेशन, वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो, OpenAI के ChatGPT, ब्लूटूथ के जरिए डुअल स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और "हैलो सिट्रोन" वॉयस रिकग्निशन सिस्टम जैसी कई फीचर्स से लैस है। SUV में लेवल 2 ADAS टेक्नोलॉजी, VisioPark 360 डिग्री कैमरा और पैनोरमिक ग्लास रूफ भी है।
हाइब्रिड पावरट्रेन सेटअप में 1.2-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन, परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर और 0.9 kWh बैटरी पैक शामिल है। पेट्रोल इंजन 136 bhp की टॉप पावर देता है जबकि इलेक्ट्रिक मोटर 28 bhp का सबसे ज्यादा पावर आउटपुट देता है। यह हाइब्रिड इंजन सेटअप 6-स्पीड eDCS डुअल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। सिट्रोन C5 एयरक्रॉस EV दो बैटरी पैक ऑप्शन के साथ पेश किया गया है। 73 kWh बैटरी पैक 520 किमी रेंज और 97 kWh बैटरी पैक 680 किमी की रेंज देता है।
प्लग-इन-हाइब्रिड वैरिएंट में 1.6L 4-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 21 kWh बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर है। इंजन और ई-मोटर का कम्बाइंड पावर आउटपुट 195 bhp है। प्लग-इन-हाइब्रिड सेटअप को 7-स्पीड eDCS डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। इसमें हाइब्रिड, इलेक्ट्रिक और स्पोर्ट जैसे तीन ड्राइव मोड भी हैं। इलेक्ट्रिक मोड में, SUV 135 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ 86 किमी तक चल सकती है। 7.4 kW वॉलबॉक्स चार्जर के जरिए बैटरी को 0 से 100 प्रतिशत तक 5 घंटे 15 मिनट में चार्ज किया जा सकता है।
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