इस कार को अब तक 61,000 लोगों ने खरीदा, भारत में पूरे किए 3 साल; जानिए हिट हुई या फेल
फॉक्सवैगन वर्टस के भारत में 3 साल पूरे हो गए हैं। इस दौरान इस कार ने 61,000 यूनिट की सेल हासिल की है। आइए जानते हैं कि ये कार हिट हुई या फेल हुई है।

फॉक्सवैगन इंडिया की लोकप्रिय सेडान कार वर्टस (Virtus) ने जून 2025 में भारतीय बाजार में अपने तीन साल पूरे कर लिए हैं। अपनी दमदार जर्मन बिल्ड क्वॉलिटी, 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग और शानदार डिजाइन के दम पर वर्टस ने प्रीमियम सेडान सेगमेंट में अपनी एक खास जगह बनाई है। इसे भारत की सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने वाली प्रीमियम सेडान भी कहा जाता है। लेकिन, इन तीन सालों में वर्टस का सफर कैसा रहा? क्या यह सच में सेगमेंट की लीडर है या फिर SUVs के बढ़ते क्रेज के आगे इसका भविष्य मुश्किलों भरा है? आइए आसान भाषा में इसका पूरा विश्लेषण करते हैं।
बिक्री के आंकड़े क्या कहते हैं?
लॉन्च के बाद से अब तक फॉक्सवैगन वर्टस की भारत में कुल 61,000 से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं। इसकी बिक्री में धीरे-धीरे बढ़ोतरी देखने को मिली है।
पहले साल इसकी 18,914 यूनिट्स सेल हुई। वहीं, दूसरे साल 20,796 यूनिट्स की बिक्री हुई। इसके अलावा तीसरे साल 21,854 यूनिट्स की सेल हुई। कंपनी का दावा है कि 2025 में अब तक प्रीमियम सेडान सेगमेंट में वर्टस की 32% हिस्सेदारी है और यह 2024 और 2025 में लगातार सेगमेंट में सबसे आगे रही है।
सेडान का घटता क्रेज और SUVs की बड़ी चुनौती
भले ही वर्टस अपने सेगमेंट में अव्वल है, लेकिन एक बड़ी सच्चाई यह भी है कि भारत में सेडान कारों का बाजार लगातार सिकुड़ रहा है। आज ज्यादातर खरीदार कॉम्पैक्ट और मिड-साइज SUVs को तरजीह दे रहे हैं। टर्बो-पेट्रोल इंजन और बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स से लैस होने के बावजूद, वर्टस को बाजार में आ रही नई-नई SUVs से कड़ी टक्कर मिल रही है।
इस मौके पर फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया के ब्रांड डायरेक्टर नितिन कोहली ने कहा कि हम बहुत खुश हैं कि वर्टस प्रीमियम सेडान सेगमेंट को लगातार लीड कर रही है। यह हमारे ग्राहकों के उस भरोसे का सबूत है, जो वे वर्टस और फॉक्सवैगन ब्रांड पर दिखाते हैं। हम बाजार के अनुसार बदलाव करते रहेंगे और ऐसे प्रोडक्ट्स लाते रहेंगे जो ग्राहकों को प्रेरित करें।
क्या वर्टस को एक नए अवतार की जरूरत?
बिक्री में सालाना 7% की वृद्धि के बावजूद यह बढ़ोतरी एक छोटे बेस पर है। असली चुनौती बदलते बाजार में खुद को प्रासंगिक बनाए रखने की है। जानकारों का मानना है कि ग्राहकों की दिलचस्पी बनाए रखने के लिए वर्टस को जल्द ही एक फेसलिफ्ट (Facelift) यानी नए अपडेटेड मॉडल की सख्त जरूरत है। खबर है कि कंपनी एक फेसलिफ्टेड वर्टस पर काम कर रही है, जिसमें ज्यादा फीचर्स और नए अपडेट्स मिलेंगे।
फॉक्सवैगन अब अपनी इंडिया 3.0 रणनीति के तहत SUVs और इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रही है। ऐसे में वर्टस जैसी सेडान कारों का भविष्य काफी हद तक नए अपडेट्स, आकर्षक फीचर्स और मजबूत मार्केटिंग पर निर्भर करेगा।
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