आधार सेवा केंद्र पर हजारों लोग घंटों-हफ्तों से लगा रहे चक्कर, दलालों की चांदी
फोटो कांतेश सुबह से ही लंबी कतारों में लग जाते हैं लोग, घंटों इंतजार के

भागलपुर, वरीय संवाददाता। भागलपुर समेत आसपास के जिलों (बांका, जमुई, लखीसराय, खगड़िया, मुंगेर, गोड्डा, साहेबगंज आदि) से आने वाले हजारों लोगों के लिए आधार सेवा केंद्र इन दिनों किसी ‘परीक्षा केंद्र से कम नहीं। तिलकामांझी चौक के समीप सुर्खीकल मोड़ स्थित गायत्री कॉम्प्लेक्स में मौजूद यूआईडीएआई आधार सेवा केंद्र (यूआईडीएआई एएसके) पर हर दिन दो हजार से अधिक लोगों की भीड़ उमड़ रही है। जबकि इस केंद्र की क्षमता प्रतिदिन केवल 500 ग्राहकों को सेवा देने की है। इस भारी भीड़, चरमराती व्यवस्था और सक्रिय दलालों के कारण आम जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे उनका समय, पैसा और सब्र तीनों का इम्तहान हो रहा है।
अगर प्रशासन ने इसको लेकर जल्द ठोस कदम नहीं उठाया तो केंद्र पर विधि व्यवस्था की स्थिति भी उत्पन्न होने की आशंका बढ़ सकती है। घंटों इंतजार, दूरदराज से आने वालों की बेबसी आधार सेवा केंद्र पर लंबी कतारें और घंटों इंतजार आम बात हो गई है। लोग सुबह से ही लाइन में लग जाते हैं। कई बार तो रात से ही आकर अपनी जगह सुनिश्चित करते हैं। मिरगियासचक से आईं वृद्धा साहिदा खातून ने अपनी पीड़ा बताते कहा, मैं 10 दिनों से आधार कार्ड को अप टू डेट और मोबाइल नंबर जुड़वाने के लिए चक्कर लगा रही हूं। मंगलवार को भी चार घंटे से इंतजार कर रही थी, लेकिन नंबर नहीं आया। कजरैली के दराधी से आए सुमित कुमार का भी यही हाल है। उन्होंने बताया कि मंगलवार सुबह 10 बजे से ही वह लाइन में खड़े हैं, बावजूद उनके आधार कार्ड में त्रुटि ठीक कराने का काम नहीं हो पाया। भीषण गर्मी में दूरदराज से आए लोगों को बार-बार आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए चक्कर काटने पड़ रहे हैं, जिससे उनकी मुश्किलें और बढ़ रही हैं। राशन कार्ड में ई-केवाईसी कराने से लेकर स्कूल में दाखिला लेने तक के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिए जाने से भी इन केंद्रों पर भीड़ में बेतहाशा वृद्धि हुई है। सच्चिदानंद नगर निवासी देवेंद्र कुमार की आपबीती व्यवस्था की पोल खोलती है। उन्होंने बताया कि 15 दिन पहले उन्होंने एड्रेस वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया था। केंद्र पर आवेदन ले लिया गया, लेकिन त्रुटि सही नहीं हुई। मंगलवार को 4 घंटे कतार में खड़े रहने के बाद पता चला कि आवेदन रिजेक्ट हो गया है और दोबारा आवेदन करने को कहा गया। मो. आफताब आलम ने बताया कि वह तीन घंटे से अपने आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए कतार में खड़े हैं, लेकिन जब भी वह काउंटर पर पहुंचते तो कभी ये दस्तावेज तो कभी कोई कागजात का हवाला देकर उन्हें दौड़ाया जा रहा है। कुछ लोगों ने आधार सेवा केंद्र के कर्मचारियों पर दुर्व्यवहार करने का भी आरोप लगाया है। दलालों का गढ़ बना केंद्र, ठगी का शिकार हो रहे लोग इस भीड़ का फायदा कुछ दलाल बखूबी उठा रहे हैं। सेवा केंद्र के बाहर और आसपास सक्रिय ये दलाल लोगों को जल्द काम कराने का झांसा देकर निर्धारित शुल्क से कहीं अधिक पैसे ऐंठ रहे हैं। ऑपरेशन मैनेजर विनय कुमार सिंह भी स्वीकार करते हैं कि लोगों की बढ़ती भीड़ का फायदा केंद्र के बाहर बैठे कुछ दलाल उठा रहे हैं, जो लोगों को जल्दी सेवा दिला देने और अन्य चीजों का झांसा देकर उनसे पैसा ऐंठ ले रहे हैं। कई बार लोग इन दलालों की शिकायत केंद्र में आकर भी करते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ लोग लैपटॉप-कंप्यूटर लेकर बैठे हैं और आधार कार्ड शुल्क आदि को लेकर लोगों को ठग रहे हैं, जबकि शुल्क की पूरी जानकारी केंद्र के बाहर और यूआईडीएआई की वेबसाइट पर स्पष्ट रूप से अंकित है। तिलकामांझी स्थित यूआईडीएआई एएसके में निम्नलिखित काउंटर मौजूद हैं: हेल्प डेस्क: 1 टोकन काउंटर: 2 वेरिफाइंग काउंटर: 5 कैश काउंटर: 1 फाइनल आधार प्रदान करने का काउंटर: 8 क्या कहते हैं ऑपरेशन मैनेजर तिलकामांझी स्थित आधार सेवा केंद्र के ऑपरेशन मैनेजर विनय कुमार सिंह ने बताया कि प्रतिदिन उनके केंद्र पर दो हजार से अधिक लोग अपना काम कराने पहुंच रहे हैं, जबकि उनकी क्षमता प्रतिदिन 500 ग्राहकों को सेवा देने तक ही सीमित है। उन्होंने यह भी बताया कि कई बार लोग गलत या अधूरे दस्तावेज लेकर पहुंच जाते हैं, जिन्हें सही और पूरे दस्तावेज के साथ बाद में आने को कहा जाता है। उन्होंने भीड़ कम करने के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर और उनके केंद्र के बाहर लगे क्यूआर कोड से ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेकर निर्धारित तिथि व समय पर आने की सलाह दी है। साथ ही, लोगों की सुविधा के लिए सीधा आवेदन देने हेतु अलग से काउंटर भी खोले जाने की बात कही।
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