हवेली खड़गपुर : प्रखंड के दो शिक्षकों को मिला सरदार पटेल राष्ट्रीय सम्मान
हवेली खड़गपुर के दो शिक्षक प्रेमसखी कुमारी और अरविंद कुमार सिंह को गुजरात के उंझा स्थित उमियाधाम शक्तिपीठ में सरदार पटेल राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उनके उत्कृष्ट...

हवेली खड़गपुर, एक संवाददाता। प्रखंड के दो शिक्षक प्रेमसखी कुमारी और अरविंद कुमार सिंह को गुजरात के उंझा स्थित उमियाधाम शक्तिपीठ के प्रांगण में शिक्षा सागर फाउंडेशन की ओर से आयोजित सरदार पटेल राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षक सम्मान समारोह में सरदार पटेल राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया गया। देशभर के विभिन्न प्रदेश के शिक्षकों में बिहार से 06 चयनित नवाचारी शिक्षकों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। जिनमें मुंगेर जिला के हवेली खड़गपुर प्रखंड के दो शिक्षकों को राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त होने पर न केवल प्रखंड या जिला का मान बढ़ा है बल्कि दोनों शिक्षकों की उपलब्धि ने बिहार को प्रतिष्ठा और सम्मान दिलाया है।
सरदार पटेल राष्ट्रीय सम्मान से विभूषित प्रेमसखी कुमारी प्रखंड के अग्रहण पंचायत के मध्य विद्यालय बागेश्वरी जबकि इनके पति अरविंद कुमार सिंह भी इसी पंचायत के मध्य विद्यालय कुराबा में शिक्षक है। नवाचार और सामाजिक परिवर्तन के प्रतीक पद्मश्री गेना भाई पाटिल के हाथों प्रेमसखी कुमारी और अरविंद कुमार सिंह समेत अन्य शिक्षकों को सम्मानित किया गया। सम्मान स्वरूप शिक्षकों को प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह और सम्मान पत्र प्रदान किया गया। इस मौके पर यूनिसेफ के मुख्य सलाहकार (शिक्षा) राजेंद्र जानी, खंड शिक्षा अधिकारी भरत भाई चौधरी, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता चंदूभाई मोदी राजेंद्र जी (हरियाणा), सामाजिक कार्यकर्ता कल्याण सिंह पवार और अध्यक्ष बीडीएस एसोसिएशन डॉ. जय आदि प्रतिष्ठित व्यक्ति की मौजूदगी में शिक्षकों को सम्मानित किया गया। मुंगेर जिला के प्रेमसखी कुमारी और अरविंद कुमार सिंह के अलावा बिहार के जिन अन्य चार शिक्षकों को यह सम्मान प्राप्त हुआ उनमें पूर्वी चंपारण के अरविंद कुमार नायक, समस्तीपुर के राकेश कुमार, लालमणि देवी, मीनाक्षी मिश्रा शामिल है। गौरतलब है कि इन शिक्षकों ने शिक्षा के पारंपरिक ढांचे से इतर नवाचारी तरीकों को अपनाकर छात्रों की शिक्षा को रोचक, प्रभावशाली और जीवनोपयोगी बनाया है। इन्होंने डिजिटल टूल्स, बाल सहभागिता, सामाजिक मुद्दों पर आधारित शिक्षण विधियों और स्थानीय संसाधनों के रचनात्मक उपयोग से विद्यालय शिक्षा में नयापन लाया है।
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