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UPI सर्विस फिर से ठप, कई घंटों से यूजर परेशान, पेमेंट और फंड ट्रांसफर में आ रही दिक्कत

UPI में एक बार फिर से दिक्कत आ रही है। इसके कारण हजारों यूजर्स को पेमेंट करने और फंड्स ट्रांसफर करने में समस्या हो रही है। इस आउटेज का असर गूगल पे समेत पेटीएम और फोनपे यूजर्स पर पड़ा है।

Kumar Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तानSat, 12 April 2025 04:44 PM
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UPI सर्विस फिर से ठप, कई घंटों से यूजर परेशान, पेमेंट और फंड ट्रांसफर में आ रही दिक्कत

UPI (Unified Payments Interface) में एक बार फिर से दिक्कत आ रही है। इसके कारण हजारों यूजर्स को कई घंटोंं से पेमेंट और पैसे ट्रांसफर करने में समस्या हो रही है। आउटेज का असर गूगल पे समेत पेटीएम और फोनपे यूजर्स पर भी पड़ा है। डाउनडिटेक्टर की रिपोर्ट के अनुसार UPI सर्विस में गड़बड़ी की शिकायतों की संख्या दोपहर 12 बजे तक 1 हजार के पार पहुंच गई थी। यूजर्स ने सोशल मीडिया पर भी इसकी शिकायत की।

शिकायतों की संख्या 2 हजार के पार
डाउनडिटेक्टर पर यूपीआई डाउन होने की शिकायत में दोपहर 12 बजे के आसपास तेजी आई। खबर लिखे जाने तक शिकायतों की संख्या 2 हजार के पार पहुंच गई थीं। डाउनडिटेक्टर वेबसाइट पर लाइव ग्राफ के अनुसार दोपहर 1:01 बजे तक टोटल 2,333 यूजर्स ने यूपीआई डाउन होने की शिकायत की है।

Downdetector

80 पर्सेंट से ज्यादा यूजर्स को पेमेंट्स में परेशानी

डाउनडिटेक्टर के अनुसार 81 पर्सेंट यूजर्स ने पेमेंट्स को लेकर शिकायत की। वहीं, 17 पर्सेंट यूजर्स ने फंड ट्रांसफर और 2 पर्सेंट में खरीददारी में हो रही समस्या को रिपोर्ट किया। टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार इस आउटेज का असर कई बैंक्स और प्लैटफॉर्म्स के यूजर्स पर पड़ा है। NPCI ने भी आउटेज को लेकर X पर पोस्ट किया है।

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बीते कुछ दिनों में तीसरी बार बड़ा आउटेज
कुछ दिन पहले भी UPI की सर्विस ठप हो गई थी, जिससे देशभर के यूजर यूपीआई ट्रांजैक्शन नहीं कर पा रहे थे। पिछले महीने की 26 तारीख को देश भर में यूपीआई यूजर्स को ट्रांजैक्शन करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। इसकी वजह नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 'intermittent technical issue' को बताया था। यूपीआई नेटवर्क को ऑपरेट करने वाली एनपीसीआई ने इस आउटेज को माना था और इस गड़बड़ी को कुछ समय में ठीक कर लिया गया था। इसके बाद फिर 2 अप्रैल 2025 को डाउनडिटेक्टर पर सैकड़ों यूजर्स ने यूपीआई आउटेज को रिपोर्ट किया। इनमें से लगभग आधी फंड ट्रांसफर से संबंधित और 44 पर्सेंट पेमेंट फेल होने से संबंधित थीं।

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