तो क्या चिड़िया टकराने से हुआ अहमदाबाद प्लेन क्रैश? एक्सपर्ट्स के खुलासे ने चौंकाया
अहमदाबाद प्लेन क्रैश ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। इस हादसे में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इस बीच एक्सपर्ट्स ने खुलासा किया है कि हादसे की वजह बर्ड स्ट्राइक हो सकती है।

गुरुवार को अहमदाबाद हवाई अड्डे से उड़ान भरते ही एयर इंडिया की फ्लाइट AI-171 क्रैश हो गई, जिसमें 241 लोग मारे गए। यह भारतीय हवाई इतिहास का सबसे दुखद हादसा माना जा रहा है। हादसे की वजह अभी साफ नहीं हुई, लेकिन एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि चिड़ियाघात (बर्ड स्ट्राइक) इसकी बड़ी वजह हो सकती है। इस त्रासदी ने एक बार फिर अहमदाबाद हवाई अड्डे के पास आसारवा के मछली बाजार की वजह से पक्षियों के खतरे पर सवाल खड़े किए हैं। इस बाजार को मकरबा शिफ्ट करने का फैसला सालों से लटका पड़ा है।
मछली बाजार से क्या कनेक्शन?
2011 में गुजरात फिशरीज सेंट्रल को-ऑपरेटिव एसोसिएशन (GFCCA) ने आसारवा में 10,241 वर्ग मीटर की जमीन पर मछली बाजार बनाने की योजना बनाई। लेकिन स्थानीय नेताओं के विरोध के बाद GFCCA ने सैटेलाइट, बोदकदेव या मकरबा में जगह मांगी। AMC ने मकरबा में 5,601 वर्ग मीटर की जमीन फाइनल की। आसारवा की जमीन की कीमत 43.72 करोड़ रुपये और मकरबा की 42.65 करोड़ रुपये तय हुई। GFCCA को मकरबा की जमीन के बदले आसारवा की जमीन देनी थी और 1.07 करोड़ रुपये का अंतर देना था।
यह प्लान 6 अक्टूबर 2022 को AMC की कमेटी के सामने रखा गया, लेकिन मंजूरी नहीं मिली। नतीजा? आसारवा में अस्थायी दुकानों से मछली बाजार आज भी चल रहा है। एक अधिकारी ने बताया, “GFCCA को 2.90 करोड़ रुपये की सरकारी मदद से आसारवा में बाजार बनाना था, लेकिन 2019 से विरोध चल रहा है। मकरबा में जमीन देने का प्रस्ताव भी अटक गया। अभी बाजार AMC की दी हुई दुकानों से चल रहा है।”
बर्ड स्ट्राइक का पुराना खतरा
अहमदाबाद एयरपोर्ट के आसपास बर्ड स्ट्राइक की समस्या कोई नई नहीं है। 6 अक्टूबर 2022 को हुई एक बैठक में एयरपोर्ट के पास कबूतरबाजी की कॉम्पटिशन पर बात हुई। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने AMC से इन पर रोक लगाने को कहा, लेकिन AMC ने इसे अपने दायरे से बाहर बताया। आखिर में फैसला हुआ कि AMC और एयरपोर्ट अधिकारी मिलकर आसारवा, सरदारनगर, कुबेरनगर और मेघनीनगर जैसे इलाकों में कबूतरबाजी की जानकारी जुटाएंगे। लेकिन इस दिशा में कुछ खास हुआ नहीं।
हादसे की वजह क्या?
एक्सपर्ट्स का कहना है कि बर्ड स्ट्राइक की वजह से दोनों इंजनों में खराबी आ सकती है। पूर्व पायलट कैप्टन मोहन रंगनाथन ने कहा, 'उड़ान के वक्त विमान को पूरी ताकत चाहिए होती है। अगर दोनों इंजनों में पक्षी टकराए, तो शक्ति कम हो जाती है और विमान नीचे आ सकता है। अगर पास में बहुमंजिला इमारतें न होतीं, तो शायद जानमाल का नुकसान कम होता।'
फ्लाइंग बर्ड्स एविएशन के सीईओ आशीष कुमार ने कहा, 'विमान की अभी 60% से ज्यादा लाइफ बाकी थी। मानवीय गलती या तकनीकी खराबी की संभावना कम है। अहमदाबाद में बर्ड स्ट्राइक का मसला सालों पुराना है। एक भी पक्षी इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है।'
हालांकि, पूर्व डिफेंस पायलट विपुल सक्सेना ने बताया कि 600 फीट की ऊंचाई पर विमान के पहिए नीचे होने से बात बिगड़ सकती है। यह असामान्य है और ज्यादा पावर चाहिए होती है। तेज हवा और गर्मी ने हालात को और मुश्किल किया होगा।
अब आगे क्या?
एयर इंडिया के पूर्व निदेशक जितेंद्र भार्गव ने कहा, 'ब्लैक बॉक्स की जांच के बिना कुछ कहना जल्दबाजी होगी। बोइंग, एयर इंडिया और नागरिक उड्डयन प्राधिकरण जल्द ही इसका विश्लेषण करेंगे।'
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