टाटानगर से खड़गपुर तक चार यार्ड को आधुनिक बनाएगा रेलवे
टाटानगर से खड़गपुर तक चार रेलवे यार्ड के आधुनिकीकरण की योजना चल रही है। इससे मालगाड़ियों की लोडिंग और ढुलाई क्षमता बढ़ेगी। खड़गपुर मंडल में खर्च किए जाएंगे करीब सवा सात करोड़ रुपये। इस परियोजना से...

टाटानगर से खड़गपुर तक चार रेलवे यार्ड के आधुनिकीकरण की योजना पर काम शुरू है, ताकि मालगाड़ियों से लोडिंग एवं ढुलाई क्षमता बढ़ाई जा सके। इससे झारखंड एवं पश्चिम बंगाल स्थित दो-दो यार्ड का विस्तार होना है। खड़गपुर मंडल स्थित कोल्हान के घाटशिला व गालूडीह समेत पश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम व गिधनी यार्ड को आधुनिक बनाने में दक्षिण पूर्व रेलवे जोन करीब सवा सात करोड़ खर्च करेगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी रेलवे में शुरू है। जानकारी के अनुसार, टाटानगर से खड़गपुर तक रेलवे यार्ड विस्तार व आधुनिकीकरण के दौरान डैड एंड व मैड हंप में सुधार कराया जाएगा, जबकि खड़गपुर-टाटानगर सेक्शन में सेस चौड़ा करने की तैयारी है।
हावड़ा-मुंबई मार्ग में यार्ड विस्तार से परिचालन से जुड़े कई अन्य तरह की सुविधा बढ़ेगी। इससे मालगाड़ियों और यात्री ट्रेनों के सुरक्षित और समयबद्ध परिचालन में रेलवे को सहूलियत होगी। मालूम हो कि रेलवे जोन ने टाटानगर से खड़गपुर ऑटो सेक्शन बनाने की तैयारी में है। इससे दो सौ मीटर की दूरी पर ट्रेनें चलाई जा सकती है। सिग्नल सिस्टम लगाने का आदेश पहले हुआ था। इसके अलावा सुरक्षा कवच लगाने को भी मंजूरी मिली है। टाटानगर के सलगाझुड़ी रेलवे केबिन से खड़गपुर यार्ड तक मालगाड़ी के लिए थर्ड लाइन भी तैयार है। दरअसल, दक्षिण पूर्व जोन हावड़ा-मुंबई मार्ग के सभी स्टेशनों और यार्डो के विकास और आधुनिकीकरण में जुटा है, ताकि रेलवे बोर्ड के लोडिंग लक्ष्य को प्राप्त कर सके। इससे नए रेलमार्ग की तलाश के साथ लूप लाइन बिछाकर यार्ड से जोड़ा जा रहा है, जिससे मालगाड़ियों को आवागमन में दिक्कत नहीं हो।
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