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एमबीए के 15 छात्रों के नए स्टार्टअप को परखा

गुरुग्राम में आयोजित मास्टर्स यूनियन डेमो डे-2025 में 15 एमबीए छात्रों के स्टार्टअप का प्रदर्शन किया गया। 150 से अधिक वेंचर कैपिटल फर्मों ने निवेश करने की सहमति जताई है। ये स्टार्टअप एआई, वेब-3,...

Newswrap हिन्दुस्तान, गुड़गांवSat, 31 May 2025 08:42 PM
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एमबीए के 15 छात्रों के नए स्टार्टअप को परखा

गुरुग्राम, कार्यालय संवाददाता। डीएलएफ साइबर पार्क में शनिवार को आयोजित मास्टर्स यूनियन डेमो डे-2025 कार्यक्रम में एमबीए के 15 छात्रों के नए स्टार्टअप को परखा गया। इसमें 150 से अधिक वेंचर कैपिटल फर्मों और निवेशकों ने भाग लिया। इन्होंने छात्रों के स्टार्टअप में निवेश करने पर सहमति जताई है। इससे छात्र नए उद्यमी बनने के साथ युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रस्तुति देने के लिए पंद्रह छात्रों के स्टार्टअप का चयन किया गया था। यह स्टार्टअप एआई, वेब-3, क्रिप्टो एनालिटिक्स, एफएमसीजी, मोबाइल गेमिंग आदि शामिल रहे। जो यह स्टार्टअप संस्थागत पूंजी की तलाश कर रहे थे।

उन्हें मास्टर्स यूनियन के वेंचर इनिशिएशन प्रोग्राम (वीआईपी) के तहत इनक्यूबेट किया गया था। एक साल का पाठ्यक्रम-एकीकृत स्टार्टअप तैयार किया गया। आईपी के छात्रों को स्नातक स्तर तक विचार से संस्थागत रूप से वित्तपोषित व्यवसायों में जाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो सलाहकारों, निवेशकों, उत्पाद सलाहकारों और ऑपरेटिंग संस्थापकों तक पहुंच प्रदान करता है। संस्था स्थापना के बाद से 80 से अधिक छात्रों के स्टार्टअप का समर्थन किया गया। जिनमें से कई स्नातक होने से पहले ही धन जुटाने और शुरुआती आकर्षण बनाने में आगे बढ़ गए हैं। मास्टर्स यूनियन के संस्थापक प्रथम मित्तल ने कहा कि यह उद्यम आरंभ कार्यक्रम के साथ सबसे विश्वसनीय परिसर से पूंजी पाइप लाइन का निर्माण करना है। इसमें छात्रों के स्टार्टअप को निवेशकों के सामने प्रस्तुति किए गए। कई निवेशकों ने पैसा लगाने को तैयार है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष 10 स्टार्टअप में 22 करोड़ रुपये से अधिक निवेश जुटाए गए थे। जिनका वर्ष 2025 में वार्षिक राजस्व 35 करोड़ रुपये रहा है। इसमें नाज़ारा टेक्नोलॉजी और चिमेरा वीसी जैसी कंपनियों से 13.61 करोड़ रुपये जुटाए गए। सेडस एआई, एक एआई-संचालित उपकरण जो स्टार्टअप को जनरेटिव तकनीक का उपयोग करके तेजी से एमवीपी बनाने, मान्य करने और बनाने में मदद करता है। इसने 1.7 करोड़ रुपये जुटाए। ब्लू ब्रू एक भारतीय फैशन लेबल जो भारतीय शरीर के कपड़ों में डेनिम पर केंद्रित है। इसने 36 लाख रुपये जुटाए हैं। इससे छात्रों के नए खिले उठे है।

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