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द्वारका एक्सप्रेसवे की तरह गुरुग्राम में एसपीआर पर बनेगा एलिवेटेड रोड, डिजाइन फाइनल

गुरुग्राम में सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) को द्वारका एक्सप्रेसवे की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। द्वारका एक्सप्रेसवे से लेकर वाटिका चौक तक तीन-तीन लेन का एलिवेटिड रोड तैयार किया जाएगा।

Praveen Sharma लाइव हिन्दुस्तान, गुरुग्राम। हिन्दुस्तानTue, 17 June 2025 06:30 AM
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द्वारका एक्सप्रेसवे की तरह गुरुग्राम में एसपीआर पर बनेगा एलिवेटेड रोड, डिजाइन फाइनल

गुरुग्राम में सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) को द्वारका एक्सप्रेसवे की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। द्वारका एक्सप्रेसवे से लेकर वाटिका चौक तक तीन-तीन लेन का एलिवेटिड रोड तैयार किया जाएगा। एसपीआर पर जहां-जहां चौराहे या तिराहे हैं, वहां पर प्रवेश और निकास की व्यवस्था की जाएगी। इसके डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है।

एसपीआर की लंबाई करीब 5.3 किलोमीटर है। ये द्वारका एक्सप्रेसवे और गुरुग्राम-सोहना हाईवे (एनएच-248) को आपस में जोड़ता है। द्वारका एक्सप्रेसवे से यदि किसी वाहन चालक को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे या सोहना की तरफ जाना होता है तो उसे वाटिका चौक से सर्विस रोड होते हुए भोंडसी तक जाना पड़ता है। वहां से गुरुग्राम-सोहना हाईवे पर चढ़ना पड़ता है। एसपीआर पर ट्रैफिक दबाव अधिक होने के चलते सुबह और शाम के समय जाम की स्थिति बन जाती है।

इस समस्या के समाधान के लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने द्वारका एक्सप्रेसवे से गुरुग्राम-सोहना हाईवे को एलिवेटिड रोड से जोड़ने की योजना बनाई थी। पिछले साल मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। इसके बाद जीएमडीए ने एक सलाहकार कंपनी को डीपीआर तैयार करने के लिए जिम्मेदारी सौंपी थी। इस सलाहकार कंपनी ने तीन डिजाइन तैयार किए हैं। इनमें से फिलहाल एक डिजाइन को जीएमडीए अधिकारी ने मंजूरी दे दी है।

इंटरचेंज का निर्माण होगा : इस डिजाइन के तहत वाटिका चौक पर इंटरचेंज का निर्माण होगा। अगर कोई वाहन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे या सोहना-गुरुग्राम हाईवे की तरफ से आ रहा है तो वह आसानी से द्वारका एक्सप्रेसवे की तरफ एलिवेटिड रोड होते हुए मुड़ जाएगा। यदि किसी को गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड की तरफ जाना है तो वह इंटरचेंज से नीचे उतरकर चला जाएगा। इस तरह यदि कोई वाहन गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड से आ रहा है तो वह इस इंटरचेंज के माध्यम से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, गुरुग्राम-सोहना हाईवे या द्वारका एक्सप्रेस वे की तरफ आसानी से जा सकेगा।

सर्विस रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा

एलिवेटिड रोड और इंटरचेंज के बनने के बाद गुरुग्राम-सोहना रोड की सर्विस रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। मौजूदा समय में सर्विस रोड पर रोजाना करीब 50 हजार वाहन निकलते हैं। सुबह-शाम के समय सर्विस रोड पर ट्रैफिक जाम लग जाता है। इस जाम का एक कारण सर्विस रोड पर भारी अतिक्रमण होना भी है।

इंटरचेंज के लिए जमीन का अधिग्रहण होगा

सदर्न पेरिफेरल रोड को लेकर करीब 150 मीटर चौड़ी जमीन का अधिग्रहण किया हुआ है। वाटिका चौक पर इंटरचेंज तैयार करने के लिए आसपास लगते क्षेत्रों की जमीन की जरूरत पड़ेगी। निर्माण के रास्ते में बादशाहपुर क्षेत्र के कुछ मकान और दुकान आ रहे हैं। इनका अधिग्रहण या खरीद-फरोख्त करना होगा।

एलिवेटेड रोड बनने से समय की बचत होगी

मौजूदा समय में सुबह और शाम के समय एसपीआर को पार करने में 25 से 30 मिनट का समय लग जाता है। वाहन चालक को हर चौराहे पर लगी ट्रैफिक बत्ती से होकर निकलना पड़ता है। एलिवेटिड रोड बनने के बाद समय काफी कम लगेगा। इस रोड पर रोजाना 60 से 70 हजार वाहन निकलते हैं।

अरुण धनखड़, मुख्य अभियंता, जीएमडीए, ''द्वारका एक्सप्रेसवे की तर्ज पर एसपीआर को तैयार किया जाएगा। इसका डिजाइन लगभग फाइनल किया जा चुका है। ठेकेदार को जल्द से जल्द डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी भी सौंप दी जाएगी।''