दो ट्रेनों का टूटा पेंटो,1.15 घंटे दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग बाधित
Fatehpur News - -आधा दर्जन ट्रेनें जहां की तहां हुई खडी़ ,गर्मी में यात्री रहे हलकान -आधा दर्जन ट्रेनें जहां की तहां हुई खडी़ ,गर्मी में यात्री रहे हलकान -आधा दर्जन ट

फतेहपुर। एक के बाद एक कर दो यात्री ट्रेनों का पेंटो (इंजन व ओएचई के मध्य का हिस्सा जिसके सहारे ट्रेन चलती है) टूट गया। जिससे दोनो ट्रेने जहां की तहां खड़ी हो गई। पेंटो टूटने के बाद रेलवे के अफसरों में हडकंप मच गया, जिस पर आनन-फानन पहुंची अफसरों की टीम ने पेंटो को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया। इस दौरान दोनो ट्रेनों के जहां की तहां खड़ी होने के चलते पीछे करीब चार ट्रनों को भी रोकना पड़ा। जिसमें मौजूद यात्रियों को गर्मी में खासी समस्याओं का सामना करना पड़ा। वहीं दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग एक घंटे से अधिक बाधित रहा। आनंद बिहार से कामाख्या जा रही 12506 नार्थईस्ट एक्सप्रेस का पेंटो करीब तीन बजे फतेहपुर रेलवे स्टेशन के आउटर पर पहुंची तभी इंजन का पेंटो टूट जाने के कारण इस ट्रेन को करीब 15:11 बजे रेलवे स्टेशन पर रोक लिया गया। वहीं बाड़मेर से हावड़ा जा रही 12324 नॉनस्टाप बाड़मेर एक्सप्रेस करीब 15:00 बजे मलवां रेलवे स्टेशन पहुंची जहां पेंटो टूट जाने के कारण ट्रेन को रोक दिया गया। मेन लाइन पर खड़ी ट्रेनों के कारण पीछे चल रही 12312 हावड़ा-कालका नेताजी एक्सप्रेस, 12488 आनंद बिहार से जोगबनी (नॉन स्टाप) सीमांचल एक्सप्रेस, 18102 जम्बूतवी से टाटानगर मूरी एक्सप्रेस सहित 15484 दिल्ली से अलीपुरद्वार महानंदा एक्सप्रेस को पीछे के स्टेशनों पर रोक दिया गया। वहीं मामले की जानकारी मिलने के बाद रेलवे के ओएचई, ऑपरेटिंग, इंजीनियरिंग, लोको विभाग सहित आरपीएफ ने मौके पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू करवाया। जिसके बाद नार्थईस्ट एक्सप्रेस को 16:04 बजे तथा बाड़मेर एक्सप्रेस को 16:00 बजे के करीब रवाना किया जा सका।
फतेहपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होने के बाद कामाख्या से आनंद बिहार जा रही 12505 अप नार्थईस्ट एक्सप्रेस रूमा रेलवे स्टेशन पहुंची तभी पीछे के रेलवे स्टेशन पर मौजूद कर्मचारियों की सूचना पर ट्रेन को रोक लिया गया। दरअसल ट्रेन में हॉट एक्सेल हो गया था जिसके चलते ट्रेन के इंजन से दूसरे कोच से धुंआ उठता देख मामले की जानकारी दी गई थी। वहीं ट्रेन में होने वाले हॉट एक्सेल को दुरुस्त करने का प्रयास किया गया। लेकिन उसके दुरुस्त न होने के कारण ट्रेन में लगे इंजन से दूसरे कोच (जनरल कोच) को काटकर अलग करने के बाद ट्रेन को रवाना किया जा सका। गनीमत यह रही कि ट्रेन को मेन लाइन के स्थान पर लूप लाइन पर रोका गया था जिससे अप लाइन बाधित नहीं हो सकी
दो ट्रेनों का पेंटो टूट जाने के कारण इन ट्रेनों के साथ ही अन्य ट्रेनों को जहां का तहां रोकने के कारण भीषण गर्मी में यात्रियों को पीने के पानी के लिए भटकना पड़ा। हर कोई सम्बंधित अफसरों से ट्रेन के रवाना होने की जानकारी लेता रहा। वहीं आसपास के लोगो सहित वेंडरों द्वारा पानी सहित अन्य सामान के बदले ओवर रेटिंग की जाती रही। एक ओर अफसर ट्रेन के पेंटो को दुरुस्त कर रवाना करने के लिए जद्दोजहद कर रहे थे तो वहीं यात्रियों से हो रही ओवर रेटिंग के चलते उनमें खासा रोष व्याप्त रहा।
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