DM Durga Shakti Nagpal Inspects CHC Gola Addresses Serious Healthcare Concerns प्रसव कक्ष में गंदगी, अस्पताल प्रभारी से मांगा गया स्पष्टीकरण , Lakhimpur-khiri Hindi News - Hindustan
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प्रसव कक्ष में गंदगी, अस्पताल प्रभारी से मांगा गया स्पष्टीकरण

Lakhimpur-khiri News - डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने गोला में सीएचसी का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में गंदगी, लापरवाहियों और आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं की कमी पर कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार...

Newswrap हिन्दुस्तान, लखीमपुरखीरीWed, 30 April 2025 02:08 AM
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प्रसव कक्ष में गंदगी, अस्पताल प्रभारी से मांगा गया स्पष्टीकरण

गोला गोकर्णनाथ। मंगलवार को डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल अचानक गोला पहुंची और सीएचसी का मुआयना कर स्वास्थ्य सेवाओं की हकीकत जानी। निरीक्षण के दौरान उन्हें अस्पताल की विभिन्न व्यवस्थाओं में गंभीर लापरवाहियां मिलीं, जिस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई और संबंधित अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए दिशा निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम विनोद कुमार गुप्ता, एसीएमओ डॉ सत्य प्रकाश मौजूद रहे। निरीक्षण की शुरुआत प्रसव कक्ष से हुई, जहां भारी गंदगी देख डीएम ने नाराजगी जाहिर की और अस्पताल प्रभारी डॉ. गणेश कुमार से तत्काल स्पष्टीकरण तलब किया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से जुड़े मामलों में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डीएम ने अस्पताल परिसर में लगे अग्निशमन यंत्रों की स्थिति का भी जायजा लिया। कई यंत्रों की समय पर रिफिलिंग न होने पर उन्होंने निर्देश दिए कि सभी उपकरणों की कार्यक्षमता सुनिश्चित की जाए, ताकि आपात स्थिति में कोई जोखिम न हो। डेंटल रूम में वाश बेसिन की गंदगी और पुरुष शौचालय की दुर्दशा ने डीएम को बेहद नाखुश किया। महिला शौचालय बंद मिलने पर उन्होंने इसे मरीजों के प्रति संवेदनहीनता करार दिया और एमओआईसी को सख्त चेतावनी दी। निरीक्षण के दौरान डीएम रसोईघर पहुंचीं और मरीजों को परोसे जा रहे भोजन की गुणवत्ता व वितरण की प्रक्रिया का आकलन किया। डीएम ने अस्पताल में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने स्टाफ की कमी से जुड़े विवरण शासन को शीघ्र भेजने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने सिर्फ व्यवस्थाओं को नहीं परखा, बल्कि सीधे मरीजों और उनके तीमारदारों से बातचीत कर उनकी ज़मीनी जरूरतों को सुना। उन्होंने इलाज की स्थिति, दवाओं की उपलब्धता और स्टाफ के व्यवहार से जुड़े अनुभवों की पड़ताल की। इस मानवीय संवाद ने न केवल मरीजों को भरोसा दिया, बल्कि अस्पताल प्रशासन को भी बेहतर सेवा देने की जिम्मेदारी का अहसास कराया।

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