शोध::सोशल मीडिया पर सक्रिय, लेकिन वोटर बनने में पिछड़े:: फोटो
Lucknow News - -सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम युवाओं की पहली पसंद -भाषा विवि के छात्र नीरज ने पूरा

लखनऊ, संवाददाता। भारत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के 200 करोड़ उपयोगकर्ता सक्रिय हैं। इसमें 83 फीसदी युवा हैं। लेकिन मदतान में यह प्रतिशत 48 पर आकर थम जाता है। यानी लोग सोशल मीडिया पर तो खूब सक्रिय हैं, लेकिन वोटर बनने में पिछड़े हुए हैं। आंकड़े और निष्कर्ष केएमसी भाषा विश्वविद्यालय के शोध छात्र नीरज कुमार सिंह ने शोध कार्य पूरा करने पर हासिल किया। नीरज ने विवि के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग प्रमुख डॉ. रुचिता सुजय चौघरी की देखरेख में अपना शोध कार्य पूरा किया है। डॉ. रुचिता ने बताया कि इस दौरान नीरज ने यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान सर्वे करके यह निष्कर्ष निकाला।
उन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की राजनीतिक चेतना पर फेसबुक के प्रभाव का अध्ययन विषय पर शोध कार्य किया। इसके तहत लखनऊ शहर के युवा वोटरों के साथ बातचीत कर उनकी राजनीतिक समझ की जांच, परख की और समझा। -मिलेनियरर्स की पहली पसंद फेसबुक शोधार्थी ने सोशल मीडिया के नवाचारों में पाया कि इंस्टाग्राम ऐप बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। खासतौर पर 17 से 26 वर्ग की आयु के बीच 88 प्रतिशत उत्तरदाता युवाओं की पहली पसंद इंस्टाग्राम है। वहीं, फेसबुक मिलेनियरर्स (90 के दशक में जन्में) की पहली पसंद है। शोध में युवाओं की पसंद-नापसंद से खानपान तक को निर्धारित करने वाला सोशल मीडिया एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर उन्हें वोटर नहीं बना पा रहा है। इस बात पर जोर दिया गया। शोध सर्वे में शामिल 48 फीसदी युवाओं ने ही हाल के चुनाव में मतदान किया था।
लेटेस्ट Hindi News , बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस न्यूज, टेक , ऑटो, करियर , और राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।