Innovative Four-Wheel Steering Mechanism Developed by GLA University for Easier Parking and Maneuvering विवि में तैयार हुई फोर व्हील स्टेयरिंग, पेटेंट ग्रांट, Mathura Hindi News - Hindustan
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विवि में तैयार हुई फोर व्हील स्टेयरिंग, पेटेंट ग्रांट

Mathura News - जीएलए विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर और छात्रों ने एक नई तकनीक विकसित की है, जो फोर व्हील स्टेयरिंग मैकेनिज्म का उपयोग करती है। इससे वाहन स्वामियों को सकोच जगह पर गाड़ी पार्क...

Newswrap हिन्दुस्तान, मथुराThu, 26 Sep 2024 12:59 AM
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विवि में तैयार हुई फोर व्हील स्टेयरिंग, पेटेंट ग्रांट

जीएलए विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर, टेक्निकल मैनेजर एवं छात्रों ने मिलकर एक नई तकनीक तैयार की है। इस तकनीक से फोर व्हीलर वाहन स्वामियों को किसी सकोच जगह गाड़ी पार्क करना अथवा भीड़-भाड़ इलाके से बाईपास करना और आसान होगा। अक्सर देखने को मिलता है कि किसी सकोच जगह या भीड़-भाड़ इलाके में गाड़ी पार्क करने में बड़ी कठिनाई झेलनी पड़ती है। क्योंकि गाड़ी को टू व्हील स्टेयरिंग के कारण कई एंगल तक घुमाने में परेशानी होती है। इसी समस्या के समाधान पर जोर देते हुए जीएलए विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियिरिंग विभाग के प्रोफेसर पीयूष सिंघल, टेक्निकल मैनेजर रितेश दीक्षित तथा छात्र दीपक निरंकारी और मोहिब खान ने ‘फोर व्हील स्टेयरिंग मैकेनिज्म फॉर व्हीकल‘ विषय पर रिसर्च किया और एक नई तकनीक तैयार की। विभाग के टेक्निकल मैनेजर रितेश दीक्षित ने बताया कि कार में फोर व्हील स्टेयरिंग मैकेनिज्म का उपयोग करके 360 डिग्री कार को घुमाकर पार्क किया जा सकता है और यदि हम कार को तेज गति से हाईवे पर चलाना चाहें तो कार में टू व्हील स्टेयरिंग मैकेनिज्म का उपयोग करके कार को तेज गति से चलाया जा सकता है। इस तकनीकी को तैयार करने में लगभग एक वर्ष लगा है। यह तकनीक विभागाध्यक्ष प्रो. पीयूष सिंघल व छात्रों के अथक प्रयास से तैयार हो पाया।

विभागाध्यक्ष प्रो. पीयूष सिंघल ने बताया कि अब तक वाहनों में टू व्हील स्टेयरिंग मैकेनिज्म आता है, जिससे स्टेयरिंग व्हील घुमाने पर सिर्फ दो पहिए मुड़ते हैं, लेकिन फोर व्हील स्टेयरिंग मैकेनिज्म से एक ही स्टेयरिंग व्हील से चारों पहियों को घुमाया जा सकता है और वाहन को आसानी से पार्क किया जा सकता है। इस तकनीक को बनाने में पीछे वाले पहियों पर भी रैक एंड पीनियन लगाकर अगले स्टेयरिंग से कनेक्ट किया गया है। जिसका पेटेंट फाइल किया गया, जो कि ग्रांट हो चुका हैं। जिसका ग्रांट पेटेंट 377221 है। रिसर्च विभाग के डीन प्रो. कमल शर्मा ने बताया कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर और छात्रों ने एक अच्छी तकनीक पर रिसर्च किया है।

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