भारत में बुरी तरह फ्लॉप हुई ये SUV, मार्च में सिर्फ 1 यूनिट बिकी; 5 महीने में सिर्फ 2 ग्राहक ही मिले
- सिट्रोन इंडिया के लिए मार्च 2025 में सेल्स के आंकड़े हल्के बेहतर नजर आए। फरवरी की तुलना में मार्च में कंपनी की सेल्स में ग्रोथ दिखी। साथ ही, उसकी C3, eC3, एयरक्रॉस और बेसाल्ट कूप SUV की सेल्स में गजब का सुधार भी दिखा।

सिट्रोन इंडिया के लिए मार्च 2025 में सेल्स के आंकड़े हल्के बेहतर नजर आए। फरवरी की तुलना में मार्च में कंपनी की सेल्स में ग्रोथ दिखी। साथ ही, उसकी C3, eC3, एयरक्रॉस और बेसाल्ट कूप SUV की सेल्स में गजब का सुधार भी दिखा। बेसाल्ट की सेल्स तो पिछले 5 महीने की तुलना में सबसे बेहतर रही। बता दें कि कंपनी ने फरवरी में कुल 268 यूनिट बेची थीं, जो मार्च में बढ़कर 407 यूनिट हो गईं। हालांकि, सिट्रोन की एक कार ऐसी भी है जिसे ग्राहकों ने खरीदना तो दूर, देखा भी नहीं। जी हां, कंपनी की लग्जरी C5 एयरक्रॉस कार को पिछले महीने एक भी ग्राहक नहीं मिला। पिछले 5 महीने में ये तीसरा मौका रहा जब इस कार का खाता भी नहीं खुला।
सिट्रोन C5 एयरक्रॉस की सेल्स के आंकड़े | |
महीना | यूनिट |
नवबंर 2024 | 0 |
दिसंबर 2024 | 1 |
जनवरी 2025 | 0 |
फरवरी 2025 | 1 |
मार्च 2025 | 0 |
टोटल | 2 |
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सिट्रोन C5 एयरक्रॉस के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस
इस कार में 1997cc, DW10FC 4-सिलेंडर डीजल इंजन मिलता है। ये 177 PS का पावर और 400 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। कार में 52.5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। कंपनी के मुताबिक ये 17.5km/l का माइलेज देती है। बात करें इसके डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 4500mm, चौड़ाई 1969mm और ऊंचाई 1710mm है। इसका व्हीलबेस 2730mm है।
इस कार में LED विजन प्रोजेक्टर हेडलैंप, LED डे टाइम रनिंग लैंप, 3D LED रियर लैंप और ORVM पर LED टर्न इंडिकेटर मिलते हैं। इसमें 31.24 सेमी कस्टमाइजेबल TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। सेंट्रल में 25.4 सेमी कैपेसिटिव टच स्क्रीन दी है, जो एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोपर्ट करती है। इसमें इलेक्ट्रिक एडजस्टमेंट वाला ड्राइवर सीट दी है। कार में हैंड्स-फ्री इलेक्ट्रिक टेल गेट मिलते हैं। कार में 580 लीटर का बूट स्पेस दिया है। रियर सीट फोल्ड करने के बाद इसका बूट स्पेस 720 लीटर का हो जाता है।
कार में मेट्रोपोलिटन ब्लैक इंटीरियर एंबिएंट ब्लैक 'क्लाउडिया' लेदर और लेदर-इफेक्ट क्लॉथ के साथ पैनोरमिक सनरूफ दी है। इसमें सिट्रोएन एडवांस्ड कम्फर्ट प्रोग्रेसिव हाइड्रोलिक कुशन के साथ सस्पेंशन मिलते हैं। कार में अकॉस्टिक लैमिनेटेड फ्रंट विंडो और विंडस्क्रीन दी है। इसमें एडजस्टेबल रिक्लाइन एंगल के साथ फुल साइज रियर सीट दी है। रियर AC वेंट के साथ डुअल जोन इलेक्ट्रॉनिक ऑटोमैटिक टेम्परेचर कंट्रोल और एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर मिलता है।
कार के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 6-एयरबैग के साथ ब्लाइंड स्पॉट इंफॉर्मेशन सिस्टम (BLIS), कॉफी ब्रेक अलर्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल डिसेंट कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर के साथ रिवर्स कैमरा, फ्रंट पर 3-पॉइंट ISOFIX माउंटिंग पैसेंजर और रियर आउटर सीटें, फ्रंट ड्राइवर और यात्री सीट बेल्ट प्रीटेंशनर और फोर्स लिमिटर के साथ हाइट एडजेस्टेबल जैसे कई फीचर्स दिए हैं।
कंपनी नया मॉडल लाने की कर रही तैयारी
नेक्स्ट जनरेशन की C5 एयरक्रॉस का एक्सटीरियर डिजाइन पिछले साल अक्टूबर में पेश किए गए C5 एयरक्रॉस कॉन्सेप्ट के काफी करीब है। मौजूदा मॉडल की तुलना में यह दिखने में ज्यादा लंबी और ज्यादा अग्रेसिव है। 2026 सिट्रोन C5 एयरक्रॉस में मजबूत और सीधा फ्रंट दिया है, जिसमें स्लिम हेडलैंप और क्यूब के आकार की डे-टाइम रनिंग लाइट, स्पोर्टी बंपर और थ्री-टियर ग्रिल स्ट्रक्चर दिया है। किनारों पर गहरी नक्काशी के साथ लंबा हॉरिजोंटल बोनट इसे ज्यादा ऑथेंटिक SUV स्टाइल देता है। कार के किनारों पर नेक्स्ट जनरेशन की C5 एयरक्रॉस व्हील आर्च, रूफलाइन, व्हील और D-पिलर के डिजाइन में सिट्रोन-सिग्नेचर क्वर्कीनेस पेश करती है।
अपकमिंग मॉडल के टेल लैंप के एक्सटेंडेट हिस्से तक दिया गया है। नए डिजाइन की गई SUV मौजूदा मॉडल से लगभग 150mm लंबी है। यह सुधार साइड में साफ तौर से दिखाई देता है। पीछे की तरफ, अनोखे ढंग से डिजाइन किए गए टेल लैंप हेडलैम्प के थ्री-पॉइंट लाइट सिग्नेचर को पूरक बनाते हैं। टेलगेट का उभरा हुआ निचला भाग बिल्कुल नए मॉडल के बड़े डायमेंशन पर जोर देता है।
STLA मीडियम प्लेटफॉर्म पर बेस्ड नेक्स्ट जनरेशन की C5 एयरक्रॉस में 1.2-लीटर और 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ICE, माइल्ड-हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड वैरिएंट में उपलब्ध हो सकती है। पूरे फ्लीट में CO2 उत्सर्जन को कम करने के लिए इस बार डीजल इंजन की पेशकश की संभावना नहीं है। सिंगल-मोटर FWD और डुअल-मोटर AWD कॉन्फिगरेशन में एक प्योर इलेक्ट्रिक वैरिएंट भी उपलब्ध होना चाहिए, जिसमें पहला 600Km से अधिक की WLTP रेंज प्रदान करेगा। अपकमिंग C-सेगमेंट SUV को 2025 के मिड में पेश होने की उम्मीद है।
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