भारत ने चीन को कहा बाय-बाय! अब इस देश से आएगा रेयर अर्थ मैग्नेट, खबर आते ही ऊपर भागने लगा मारुति का शेयर
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के शेयर में उछाल देखने को मिल रही है। इस तेजी की बड़ी वजह एक अहम रिपोर्ट है, जिसमें कहा गया है कि भारत ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, ब्राजील और चिली जैसे देशों के साथ रेयर अर्थ एलीमेंट की सप्लाई को लेकर बातचीत कर रहा है।

भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के शेयरों में आज यानी 18 जून को करीब 2% की तेजी देखी गई। कंपनी के शेयर NSE पर बढ़कर 12,841 तक पहुंच गए। इस तेजी की बड़ी वजह एक अहम रिपोर्ट है, जिसमें कहा गया है कि भारत सरकार ऑस्ट्रेलिया (Australia) को रेयर अर्थ मैग्नेट्स (Rare-Earth Magnets) का नया स्रोत बनाने पर विचार कर रही है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, भारत ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, ब्राजील और चिली जैसे देशों के साथ रेयर अर्थ एलीमेंट्स (Rare Earth Elements - REE) की सप्लाई को लेकर बातचीत कर रहा है। इसका उद्देश्य चीन पर निर्भरता को कम करना और अपनी सप्लाई चेन को सुरक्षित बनाना है।
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EV प्लान के लिए क्यों जरूरी रेयर अर्थ मैग्नेट्स?
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ई-विटारा (E-Vitara) लॉन्च करने जा रही है। EV यानी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में रेयर अर्थ मैग्नेट्स (Rare-Earth Magnets) का इस्तेमाल मोटर और अन्य इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स में होता है। लेकिन, अभी तक भारत इन मैग्नेट्स के लिए काफी हद तक चीन पर निर्भर है।
पिछले कुछ हफ्तों में चीन ने रेयर अर्थ मैग्नेट्स (Rare-Earth Magnets) पर पाबंदियां लगाई हैं, जिससे दुनियाभर की कंपनियों में हड़कंप मच गया है। मारुति (Maruti) भी इस कारण ई-विटारा (E-Vitara) की लॉन्च में देरी और उत्पादन लक्ष्य घटाने पर विचार कर रही थी।
रेयर अर्थ मैग्नेट्स की वैश्विक स्थिति:
चीन: 44 मिलियन टन के भंडार के साथ दुनिया में चीन टॉप पर है।
भारत: US Geological सर्वे के अनुसार, भारत के पास 6.9 मिलियन टन REE है, जो दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा भंडार है।
चीन की ताकत: दुनिया की 60% से ज्यादा रेयर अर्थ मैग्नेट्स का उत्पादन और 90% से ज्यादा प्रोसेसिंग अकेला चीन करता है।
ऑस्ट्रेलिया बन सकता है विकल्प?
सरकारी सूत्रों के मुताबिक, भारत अब ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों से रेयर अर्थ मैग्नेट्स (Rare-Earth Magnets) की आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहा है। इसके अलावा, भारत में ही क्रिटिकल मिनिरल्स (Critical Minerals) का उत्पादन बढ़ाने और रीसायकल (Recycle) सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए काम चल रहा है।
पिछले हफ्ते वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने भी कहा था कि भारत कई देशों के साथ सप्लाई चेन मजबूत करने पर बातचीत कर रहा है और चीन के साथ भी इस मुद्दे पर कूटनीतिक स्तर पर चर्चा जारी है।
शेयर मार्केट में मारुति की चाल
आज सुबह 10 बजे तक मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के शेयर 12,839 पर ट्रेड कर रहे थे, जो पिछले दिन की क्लोजिंग से करीब 1.7% ज्यादा था। इस साल की शुरुआत से अब तक मारुति (Maruti) के शेयरों में करीब 19% की तेजी आ चुकी है।
चिंता अभी बाकी है?
हालांकि, ऑस्ट्रेलिया से रेयर अर्थ मैग्नेट्स (Rare-Earth Magnets) मिलना एक राहत जरूर है, लेकिन विश्लेषकों का मानना है कि ये सप्लाई चीन के मुकाबले महंगी हो सकती है, क्योंकि वहां उत्पादन कम होता है। चीन दुनिया का करीब 90% रेयर अर्थ मैग्नेट्स (Rare-Earth Magnets) उत्पादन करता है।
सरकार के बड़े कदम
सरकार ने सभी खदानों को आदेश दिया गया है कि वे अपने खनन अपशिष्ट (dump, tailings, overburden) में REE की मौजूदगी की जांच करें। पहले जिन मिनरल्स को “माइनर” माना जाता था (जैसे: क्वार्ट्ज, मिका), अब उनमें छिपे क्रिटिकल मिनरल्स की भी पहचान और निष्कर्षण अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा Barytes, Felspar, Quartz जैसे खनिजों को अब मेजर मिनिरल्स घोषित कर दिया गया है, जिससे इनसे जुड़ी कीमती एलीमेंट्स की खोज आसान होगी।
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) और भारत के ऑटो सेक्टर के लिए यह एक बड़ा स्ट्रेटेजिक मोमेंट हो सकता है। अगर भारत ऑस्ट्रेलिया या अन्य देशों से रेयर अर्थ मैग्नेट्स (Rare-Earth Magnets) मंगाने में सफल हो जाता है, तो यह केवल मारुति (Maruti) के EV प्लान्स के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे देश की EV इंडस्ट्री के लिए फायदेमंद साबित होगा।
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