Sonpur Mela BSPHCL s Citizen Outreach Program Highlights Smart Prepaid Meters and Solar Energy Initiatives स्मार्ट प्री पेड मीटर की विशेषताओं से अवगत हुए उपभोक्ता, Chapra Hindi News - Hindustan
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स्मार्ट प्री पेड मीटर की विशेषताओं से अवगत हुए उपभोक्ता

सोनपुर मेला ले में विद्युत संबंधी जानकारी के लिए पहुंचे उपभोक्ता पेज चार की सेकेंड लीड छपरा, नगर प्रतिनिधि। सोनपुर मेला परिसर में बिहार स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) के स्टॉल...

Newswrap हिन्दुस्तान, छपराTue, 10 Dec 2024 09:45 PM
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स्मार्ट प्री पेड मीटर की विशेषताओं से अवगत हुए उपभोक्ता

सोनपुर मेला बीएसपीएचसीएल के स्टॉल पर सिटीजन आउटरीच कार्यक्रम विद्युत संबंधित समस्याओं के निदान की दी गई जानकारी फोटो 36- सोनपुर मेले में विद्युत संबंधी जानकारी के लिए पहुंचे उपभोक्ता पेज चार की सेकेंड लीड छपरा, नगर प्रतिनिधि। सोनपुर मेला परिसर में बिहार स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) के स्टॉल पर मंगलवार को सिटीजन आउटरीच कार्यक्रम हुआ। इसमें बिजली कम्पनी के अधिकारियों ने आगंतुकों को स्मार्ट प्रीपेड मीटर के बारे में जागरूक किया। सीएमडी पंकज कुमार पाल से मिले गाइडलाइंस व लगातार उनकी तत्परता के बाद मेले में लगे बीएसपीएचसीएल के स्टॉल पर आयोजित सिटीजन आउटरीच कार्यक्रम के दौरान उपभोक्ताओं की भारी भीड़ इकट्ठी हुई। क्रमें विभिन्न योजनाओं के विषय में बताने के अलावा अधिकारियों ने लोगों को स्मार्ट प्रीपेड मीटर से जुड़ी विभिन्न जानकारी दी। स्मार्ट मीटर के रजिस्ट्रेशन से ले कर रिचार्ज व बिल जेनरेशन के विषय में बताया गया। उन्होंने उपभोक्ताओं को सुविधा एप की विभिन्न सुविधाओं से अवगत कराया गया। उन्हें बताया गया कि वे कैसे सुविधा एप के द्वारा बिल जेनरेशन, लोड बढ़ाना- घटाना, बिल जमा करना, पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन आदि कर सकते हैं। कई उपभोक्ताओं ने मौके पर ही एप इंस्टॉल कर रजिस्ट्रेशन किया। इसके अलावा उपभोक्ताओं को फीडर सोलराइजेशन योजना के विषय में भी बताया गया, कैसे वे इस योजना के माध्यम से सौर ऊर्जा का उत्पादन खेती साथ साथ कर सकते हैं। स्टॉल पर महिलायें भी अच्छी संख्या में उपस्थित थीं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर के संबंध में महिलाओं ने भी पूरी दिलचस्पी दिखाई और उनमें यह जानने की उत्सुकता थी कि कैसे स्मार्ट प्रीपेड मीटर के जरिए वह अपने बिजली के उपभोग में कटौती कर सकती हैं। उन्हें बताया गया कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर से प्रति दिन के बिजली की खपत की जानकारी आसानी से ली जा सकती है और उसी के आधार पर उपभोक्ता अपनी कटौती की योजना बना सकते हैं।बिजली बिल पेमेंट में बढ़ती साइबर फ्रॉड की घटनाओं को देखते हुए अधिकारियों ने उन्हें बिल पेमेंट के समय किन बातों को ध्यान रखना है, इसके विषय में भी बताया। साथ ही किसी भी प्रकार का भ्रम या शक होने पर नजदीकी बिजली ऑफिस में संपर्क करने की सलाह भी दी। उन्हें विस्तार से समझाया गया कि साइबर अपराधियों की पहचान कैसे करें और कैसे भेजे गए किसी भी ओटीपी को शेयर न करें व जरूरत पड़ने पर कैसे साइबर अपराधियों की शिकायत साइबर सेल के आर्थिक अपराध शाखा में कर सकते हैं। स्टॉल पर आये लोग स्मार्ट प्रीपेड मीटर के बारे में सवाल भी कर रहे थे। बिजली कंपनी के अधिकारी उपभोक्ताओं को अच्छी तरह से समझने के साथ-साथ उन्हें एक पर्चा भी दे रहे थे , जिसमें स्मार्ट प्रीपेड मीटर,सुविधा एप,सूर्यघर योजना से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध है।

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