सर्दी में कार के अंदर राहत देने वाला हीटर बन सकता है जानलेवा! जान लें ये 5 बातें और जरूरी सेफ्टी टिप्स
- सर्दी के मौसम में अक्सर लोग कार के हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं। इसकी मदद से कार के अंदर का टेम्परेचर बढ़ाया जा सकता है। साथ ही, सर्दी से भी राहत मिल जाती है।

सर्दी के मौसम में अक्सर लोग कार के हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं। इसकी मदद से कार के अंदर का टेम्परेचर बढ़ाया जा सकता है। साथ ही, सर्दी से भी राहत मिल जाती है। हालांकि, कई लोगों को इस बात का पता नहीं होगा कि कार का हीटर आपकी जान का दुश्मन भी बन सकता है। दरअसल, ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें कार का हीटर चलाकर सोने पर ड्राइवर की दम घुटने से मौत हो गई। ऐसे में इसके इस्तेमाल में कई सावधानियां दिखानी पड़ती हैं।
दरअसल, जब कड़ाके की सर्दी पड़ती है तब अक्सर लोग कार स्टार्ट करने के साथ ही हीटर ऑन कर लेते हैं। लोगों को इस बात ध्यान भी नहीं रहता है कि हीटिंग या कूलिंग सिस्टम की आकिरी सर्विस कब कराई थी। ऐसे में कार के ब्लोअर से जहरीली एयर आ सकती है। इसमें कार्बन डाई ऑक्साइड, मोनो ऑक्साइड जैसी जहरीली गैसें भी निकल सकती हैं। ये गैस कार को अंदर से गैस चेंबर में बदल देते हैं। कार पूरी तरह बंद होती है तब इसमें ऑक्सीजन का लेवल धीरे-धीरे कम हो जाता है, जिससे अंदर बैठने वालों की जान पर खतरा बन जाता है।
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कार के हीटर या ब्लोअर से खतरे से जुड़ी मुख्य बातें
1. ऑक्सीजन का स्तर
जब कार हीटर को रीसर्क्युलेशन मोड पर इस्तेमाल किया जाता है, तो यह केबिन के अंदर लगातार एक ही हवा को सर्कुलेट करता है, जिससे फ्रेश ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है, जिससे थकान और संभावित स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
2. कार्बन मोनोऑक्साइड का खतरा
अगर कार की विंडो पूरी तरह बंद हैं और इसमें हीटर को ऑन करके छोड़ दिया जाता है, तो कार्बन मोनोऑक्साइड अंदर आने लगती है, जिससे गंभीर स्वास्थ्य खतरा पैदा हो सकता है।
3. ड्राय एयर
कार हीटर का जरूरत से ज्यादा उपयोग केबिन के अंदर की हवा को ड्राय कर सकता है, जिससे सांस लेने में और स्किन में जलन हो सकती है। इस बात का असर कार में बैठने वाले की बॉडी पर धीरे-धीरे होता है।
कार हीटर या ब्लोअर के यूज में इन बातों का रखें ध्यान
जब भी संभव हो, बाहर से फ्रेश एयर लाने के लिए अपने कार हीटर पर फ्रेश एयर के सेवन की सेटिंग का उपयोग करें। हीटर का टेम्परेचर बहुत अधिक सेट करने से बचें और इसे आवश्यकतानुसार ही इस्तेमाल करें। एयर फ्लोर की अनुमति देने और ऑक्सीजन की कमी को रोकने के लिए कभी-कभी खिड़कियों को थोड़ा खोलें। कार्बन मोनोऑक्साइड लीक को रोकने के लिए सुनिश्चित करें कि आपकी कार का एग्जॉस्ट सिस्टम ठीक से बना हुआ है।
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