नेक्सन EV जलकर खाक... सर्विस सेंटर पर 8 महीने से खड़ी थी, इंश्योरेंस कंपनी ने भी दावे से इनकार किया
- इलेक्ट्रिक कारों की सेल्स का ग्राफ जब-जब थोड़ा ऊपर बढ़ता है, तभी इनसे जुड़ा कोई ऐसा मामला सामने आ जाता है जो इनकी सेल्स पर बुरा असर डालता है। दरअसल, एक बार फिर इलेक्ट्रिक कार में आग लगने का मामला सामने आया है।

इलेक्ट्रिक कारों की सेल्स का ग्राफ जब-जब थोड़ा ऊपर बढ़ता है, तभी इनसे जुड़ा कोई ऐसा मामला सामने आ जाता है जो इनकी सेल्स पर बुरा असर डालता है। दरअसल, एक बार फिर इलेक्ट्रिक कार में आग लगने का मामला सामने आया है। ये दुर्भाग्यपूर्ण घटना टाटा नेक्सन EV के साथ हुई है। यह दुर्घटना सर्विस सेंटर में खड़ी नेक्सन EV के साथ हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, इस इलेक्ट्रिक SUV को मेंटेनेंस के लिए छोड़ा गया था। आग लगने के बाद ये इलेक्ट्रिक कार जलकर पूरी तरह खाक हो गई। इस घटना ने एक बार फिर इस सेगमेंट के लिए चिंताजनक स्थिति पैदा कर दी है। बता दें कि इसकी डिटेल यूट्यूब चैनल Baiju N Nair पर शेयर की गई है।
क्या है पूरा मामला?
टाटा नेक्सन EV के ओनर के मुताबिक, एक दिन रात में उनका एक छोटा सा एक्सीडेंट हुआ था। वो घर वापस आ रहे थे और भारी बारिश हो रही थी। कुछ कंस्ट्रेक्शन भी चल रहा था और कोई खतरे की चेतावनी नहीं थी। सड़क के किनारे पानी से भरा एक बड़ा गड्ढा था, ऐसे में उनकी गाड़ी उसमें गिर गई। ईवी होने के कारण कार उम्मीद के मुताबिक स्टार्ट नहीं हो रही थी और हमने इसे अगले दिन सर्विस सेंटर में छोड़ दिया।
सर्विस सेंटर ने आग लगने का कारण बैटरी में खराबी बताया। कंपनी की सर्विस टीम ने शुरू में उन्हें कम से कम कीमत पर बैटरी रिप्लेसमेंट का आश्वासन दिया था, लेकिन कोई औपचारिक कार्रवाई नहीं की गई। आश्वासन के बाव भी आठ महीने से लंबा समय हो गया था। इसके बाद भी उनका समाधान नहीं हुआ था। उन्होंने कार को फाइनेंस कराया था। यानी उनकी EMI का सिलसिला जारी रहा। इंश्योरेंस कंपनी यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस ने कथित तौर पर IDV (बीमित घोषित मूल्य) दावे को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है।
नेक्सन EV के परेशना ओनर ने रेडिट पर भी अपना एक्सपीरियंस शेयर किया है। जिसमें डीलर और बीमाकर्ता से सहयोग की कमी को रेखांकित किया गया। समुदाय के सदस्यों ने उन्हें पुलिस FIR दर्ज करके कंज्यूमर फोरम तक पहुंचकर और घटना को उजागर करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करके इस मुद्दे को आगे बढ़ाने की सलाह दी। यह मामला EV के दुर्घटना के बाद के संचालन, बीमा दावा प्रक्रियाओं और डीलर की हिरासत में वाहनों के क्षतिग्रस्त होने पर ग्राहक सेवा की जवाबदेही पर चिंता जताता है।
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