इस इलेक्ट्रिक कार ने मचाया तहलका, नेक्सन और पंच EV को पीछे छोड़ बनी नंबर-1; भारत की टॉप सेलिंग ईवी बनी
एमजी विंडसर ईवी (MG Windsor EV) ने मार्केट में तहलका मचा दिया है। इस ईवी ने टाटा नेक्सन (Nexon) और पंच ईवी (Punch EV) को पीछे छोड़ दिया है। अब ये ई-कार भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन गई है।

भारत की इलेक्ट्रिक कार इंडस्ट्री में एक बड़ा बदलाव देखा गया है और इस बदलाव की अगुवाई MG विंडसर EV कर रही है। पिछले 7 महीनों से लगातार टॉप पर रहने वाली ये कार अब टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) और पंच ईवी (Punch EV) की कुल बिक्री को भी पीछे छोड़ चुकी है। एक समय जिन टाटा (Tata) मॉडल्स को EV मार्केट का राजा माना जाता था, अब वही MG की इस नई पेशकश के सामने फीके पड़ते नजर आ रहे हैं।
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Tata Punch EV
₹ 9.99 - 14.29 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Tata Nexon EV
₹ 12.49 - 17.19 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

MG Windsor EV
₹ 14 - 17.5 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं
MG विंडसर ने बिक्री में बाजी मारी
सितंबर 2024 से अप्रैल 2025 तक MG विंडसर ईवी कुल बिक्री 23,918 यूनिट्स रही, जबकि नेक्सन ईवी (Nexon EV) और पंच ईवी (Punch EV) की कुल बिक्री 20,859 यूनिट्स (Nexon - 11,296, Punch - 9,563) रही। यानी MG ने करीब 3,000 यूनिट्स ज्यादा बेचकर मार्केट में अपनी मजबूत पकड़ साबित कर दी है।
सिर्फ अप्रैल 2025 की बात करें तो विंडसर ईवी (Windsor EV) ने 3,677 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जबकि नेक्सन ईवी (Nexon EV) और पंच ईवी (Punch EV) (क्रमशः 1,615 और 1,258 यूनिट्स) मिलकर भी इससे पीछे रह गए ।
इतनी जबरदस्त बिक्री के पीछे हैं ये 5 बड़ी वजहें
सस्ती कीमत, दमदार वैरिएंट्स
विंडसर ईवी (Windsor EV) की कीमत 13.99 लाख से 15.99 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है, जो नेक्सन ईवी (Nexon EV) और महिंद्रा XUV400 (Mahindra XUV400) की तुलना में काफी प्रतिस्पर्धी है।
Battery-as-a-Service मॉडल
MG का ‘BaaS मॉडल’ यानी बैटरी के बिना कार खरीदने का विकल्प लोगों को खूब भा रहा है। एमजी विंडसर (Windsor) की कीमत 9.99 लाख रुपये है और बैटरी रेंटल 3.9 प्रति किलोमीटर है। इससे शुरुआती कीमत काफी कम हो जाती है।
EV के लिए बनी गाड़ी – स्मार्ट डिजाइन
MG विंडसर ईवी (Windsor EV) को खासतौर पर इलेक्ट्रिक गाड़ी के तौर पर डिजाइन किया गया है। इसका मतलब बेहतर स्पेस मैनेजमेंट, शानदार केबिन और आरामदायक रियर सीट्स (135 डिग्री तक झुकने योग्य) हैं।
एडवांस फीचर्स और टेक्नोलॉजी
इसके एडवांस फीचर्स की बात करें तो इसमें 15.6 इंच की बड़ी टचस्क्रीन, वायरलेस एंड्रॉएड ऑटो/एप्पल कारप्ले, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, OTT ऐप्स, वेंटिलेटेड सीट्स देखने को मिलती हैं।
संतुलित परफॉर्मेंस और रेंज
38kWh LFP बैटरी के साथ विंडसर EV ARAI द्वारा प्रमाणित 332 किमी. की रेंज देती है। असल दुनिया में यह 250-308 किमी. आराम से निकाल लेती है। ये कार सिटी यूज के लिए उपयुक्त कार है।
कहां रह गई कमी?
इसमें रियर वाइपर नहीं हैं, जो बरसात में थोड़ा खलता है। अनईवेन रोड पर सस्पेंशन कभी-कभी झटका देता है। सभी फंक्शन टचस्क्रीन पर – बटन की कमी महसूस होती है। लेकिन, ये छोटी-छोटी बातें लोगों को विंडसर (Windsor) खरीदने से रोक नहीं पाईं।
MG के भविष्य की तैयारी
MG अब Windsor Pro लॉन्च करने की तैयारी में है, जिसमें बड़ी बैटरी (संभवत: 50kWh) हो सकती है। इसमें ADAS (Advanced Driver Assistance Systems) हो सकता है। इसमें Vehicle-to-Load फीचर देखने को मिल सकते हैं, जिससे आपकी गाड़ी एक चलते-फिरते इन्वर्टर में बदल जाएगी।
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